मुसलिम बहुल देश बुरका उतार रहे हैं जबकि भारतीय मुसलमान बुरका से आगे बढ़ने को तैयार नहीं!



Indian Muslim Women
ISD Bureau
ISD Bureau

कई मुसलिम बहुल देशों ने तो बहुत पहले ही बुरके को प्रतिबंधित कर चुके हैं वहीं कई कट्ट्रर मुललिम देश अब बुरका पर प्रतिबंध लगा रहे हैं। ऐसे करने वालों में अल्जीरिया जैसे देश भी शामिल हैं। लेकिन वहीं भारत के मुसलमान बुरका से आगे बढ़ने को राजी ही नहीं है वे आज भी इसके पीछे छिपकर कट्टरता बढ़ाने पर आमादा हैं। फ्रांस यूरोप का पहला ऐसा मुल्क है जिसने बुरके को बैन करने का फैसला किया! सन 2004 में सबसे पहले स्कूलों में धार्मिक चिन्हों पर रोक लगी! 2011 में फ्रांस सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर बुरके पर पूर्ण रूप से पाबन्दी लगा दी! पाबंदी के साथ जुर्माने का भी प्रावधान रखा।

मालूम हो कि अल्जीरिया ने अपने यहां सरकारी कंपनियों तथा संस्थाओं में काम करने के दौरान बुरका पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही उन्होंने आदेश जारी किया है कि इस फैसले को मानने वाली महिलाएं ही किसी निजी कंपनी में काम करने का हकदार होंगी। लेकिन भारत में आज भी कई मुसलिम कट्टरवादी संगठन हैं जो इस पर्दा प्रथा को त्यागने को राजी नहीं हैं।

मुख्य बिंदु

* अल्जीरिया की सरकार ने सरकारी कंपनियों और संस्थानों में बिकनी पहनने पर लगाया प्रतिबंध

* अल्जीरिया की हजारों महिलाएं सामूहिक रूप से बिकनी पहनकर कट्टरवादियों को दे चुकी हैं चुनौतियां

सवाल उठता है कि जो प्रगतिशीलता अल्जीरिया जैसे मुसलिम बहुल देश अपना रहे हैं क्या वही प्रगतिशीलता पश्चिम के देश अपने यहां लागू करेंगे? क्या भारत के मीम यहां पर वही प्रगतिशीलता अपनाएंगे।

गौरतलब है कि अल्जीरिया के नेता अहमद क्वाहिया ने कार्यस्थल पर महिलाओं का बुरका पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने इस संदर्भ में सभी सरकारी कंपनियों और विभागों को पत्र लिखकर इस आदेश को लागू करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही इस मामले में सुरक्षा और संचार को ध्यान में रखते हुए नियमों और जरूरतो के हिसाब से इसे लागू करने को कहा गया है।

अल्जीरिया में महिलाओं ने हमेशा से ही कट्टरवादियों को करारा जवाब देती रही हैं। उन्होंने इस मामले में भी सरकार का समर्थन किया है। साल 2017 में वहां की हजारों मुसलिम महिलाओं ने सामूहिक रूप से बिकनी पहनकर कट्टरवादी मुसलिमों को चुनौती दी थी। क्योंकि वहां के रूढिवादी बिकनी पहनने की आलोचना करते रहे हैं।

URL: Algeria Bans Niqabs in the Workplace when in india?

Keywords: Algeria, burqa ban, niqab ban, muslim women, islamic country, indian muslim, अल्जीरिया, बुर्का प्रतिबंध, निकाब प्रतिबंध, मुस्लिम महिलाऐ, इस्लामिक देश, भारतीय मुस्लिम


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !

About the Author

ISD Bureau
ISD Bureau
ISD is a premier News portal with a difference.