घरेलू नुस्खों को आजमा कर बाल झड़ने से रोका जा सकता है!

आधुनिक जीवनशैली में तनाव हमारे जीवन का हिस्सा होता जा रहा है। तनाव न केवल हमारे जीवन और रिश्तों को प्रभावित करता है, बल्कि समय से पहले उम्र का प्रभाव भी हमारे शरीर पर दिखना शुरु हो जाता है। तनाव के कारण होने वाली बहुत सारी समस्याओं में से एक समस्या बाल झड़ने की है। लगातार गिरते बाल के कारण कम उम्र में लोग गंजेपन की समस्या का शिकार हो रहे हैं। आइए हम जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में, जिसे आजमा कर बाल झड़ने से रोका जा सकता है…

* पिसा हुआ नमक व काली मिर्च एक-एक चम्मच और नारियल का तेल पांच चम्मच मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से बाल आ जाते हैं।

* कलौंजी को पीसकर पानी में मिला लें। इस पानी से सिर को कुछ दिनों तक धोने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और बाल घने भी होना शुरू हो जाते हैं।

* अगर बालों का गुच्छा किसी स्थान से उड़ जाए तो गंजे के स्थान पर नींबू रगड़ते रहने से बाल दुबारा आने लगते हैं। जहां से बाल उड़ जाएं तो प्याज का रस रगड़ते रहने से भी बाल आने लगते हैं। बालों में नीम का तेल लगाने से भी राहत मिलती है। खाने में लहसुन प्रयोग अधिक करें।

* नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबाल लें और सप्ताह में कम से कम एक बार इस पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में बाल झडऩा बंद हो जाता है।

* उड़द की दाल उबाल कर पीस लें। रात को सोते समय सिर के गंजेपन वाले स्‍थान पर इसका लेप करें और सुबह धो लें।

* हरे धनिए का लेप करने से भी बाल आने लगते हैं।

* केले के गूदे को नींबू के रस के साथ पीस लें और लगाएं, इससे लाभ होता है।

* अनार के पत्ते पानी में पीसकर सिर पर लेप करने से गंजापन दूर होता है।

* बाल झड़ते हैं तो गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद गरम पानी से सिर को धोएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी।

Comments

comments



Be the first to comment on "सावधान! कहीं इंटरनेट से आपके लाडले के हाथ तो नहीं लग गया मौत का सामान !"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*