अगर आप में है फोटो खींचने का हुनर तो IIP आपको पहुंचाएगी दुनिया तक! सबसे बड़ी ऑनलाइन फोटोग्राफी स्पर्धा में भाग लेकर करें अपने सपनों को करें पूरा!



IIP Online Photography Contest
ISD Bureau
ISD Bureau

आप जो अपने कैमरे में कैद करते हैं क्या वह सही मायने में गहराई के साथ सत्य को दर्शाता है? अगर आप सोचते हैं कि जो आप अंदर हैं वही बाहर है तो फिर आपको अपना टैलेंट साबित करने के लिए सुनहरा समय है। आपने अपने कैमरे में अभी तक जो भी सुंदर तस्वीरें कैद की हुई हैं खासकर जो सराही गयी हों और आपके टैलेंट की वजह से पुरस्कृत हुई हो उसे यहां दिखाइये। यह शौकीन, शौकिया और पेशेवर फोटोग्राफर की प्रतिभा को उनकी गंभीरता और रचनात्मक प्रयासों के माध्यम से प्रदर्शित करने का अवसर है।

इसका मूल विषय #मेराभारत है और हम लोग ऐसी तस्वीरों को प्रदर्शित करने के लिए पूरे देश भर से अच्छी तस्वीरें तलाश रहे हैं जो निम्नलिखित विषयों का प्रतिनिधित्व करने वाली तस्वीर हों।

1- धुंध में लिपटी पहाड़ी स्टेशन या एक रंगीन समुद्र तट वाली मनोरम तस्वीर।

2- देश की गलियों में दौड़ते बच्चों की आकृति या चिलचिलाती धूप में ठेली पर निंबू पनी बेचने वालों का चित्र।

3- भारत में तस्वीर लेने वाले कई ऐसे दिलकश पल होते हैं, जिनमें सांस्कृतिक विविधताएं झलकती हैं।

3- भारत की आत्मा में बसी लोक कला, खान-पान, ऐतिहासिक विरासत, आधारभूत संरचनाएं, वन्यजीव, प्राकृतिक छटाएं, मनोरम जगह, परंपराएं …

मूल विषय के अनुरूप सबसे ज्यादा न्यायसंगत प्रविष्टियों को http://www.kaleidoscopeindia.in/myindia पर दिखाया जाएगा सहभागी बनने के लिए प्रत्येक प्रविष्टि को प्रमाणपत्र दिया जाएगा प्रथम, द्वितीय और तृतीय सम्मान के साथ 10 सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे!

मनोदशा और विषयों के साथ प्रयोग करे और प्रभाव छोड़ने वाली आप अपनी सबसे बेहतर भारत की तस्वीरें भेज दें। तस्वीर के साथ आप उसके बारे में विस्तृत जानकारी मसलन ये तस्वीर कहां ली गई और इस फोटो में क्या हो रहा है, दूसरे शब्दों में कहें तो फोटो परिचय भी भेजें। आप अपनी तस्वीर के साथ उसकी पूरी कहानी भेंजे ताकि जब आप कोई पुरस्कार जीतें तो आप और आपकी तस्वीर के बारे में हम अपने पाठकों को बता सकें।

हम कैसे प्रवेश करें?

इस प्रतिस्पर्धा में प्रेवश के लिए प्रतिभागियों को http://www.kaleidoscopeindia.in/myindia इस पर पंजीयन करना चाहिए। यहां उन्हें एक सोशल फेसबुक पेज https://www.facebook.com/indianinstituteofphotography दिखेगा। यहीं पर आपको अपनी तस्वीरे डालनी होगी। इसका विजेता आप ही में से कोई होगा, इसलिए जल्दी कीजिए।

संपर्क विवरण:-

प्रतिस्पर्धा खुलने की तारीख: 01/06/2018
प्रतिस्पर्धा बंद होने की तारीख: 30/07/2018
अंतिम परिणाम: 19/08/2018 On World Photography Day

नियम पुस्तिका

* आईआईपी के कर्मचारियों को छोड़कर, यह प्रतिस्पर्धा सभी लोगों के लिए है वह चाहे भारत में कहीं से भी हो।

* इस प्रतिस्पर्धा के लिए प्रवेश निशुल्क है । वैसे, प्रतिभागियों को http://www.kaleidoscopeindia.in/myindia पर पंजीकरण करना होगा

* प्रत्येक प्रतिभागी कैमरे से शूट कर सकते है, लेकिन भेजी गई तस्वीर अपने मूल काम के तहत खुद की खींची होनी चाहिए।

* प्रति प्रतिभागी अधिकतम पांच प्रविष्टि और प्रत्येक तस्वीर सिर्फ एक बार दर्ज की जा सकती है। किसी प्रकार का दोहराव स्वीकार नहीं किया जाएगा।

* आपके द्वारा भेजी गई तस्वीर फ़ोटोशॉप या किसी डेस्कटॉप की तस्वीर का प्रसंस्करण नहीं होना चाहिए।

* कंप्यूटर से बनाई गई या कंप्यूटर के माध्यम से कलाकारी की गई तस्वीर स्वीकार नहीं की जाएगी।

* http://www.kaleidoscopeindia.in/myindia वेबसाइट पर प्रवेश की अंतिम तारीख से पहले खुद को पंजीयन कराने के बाद अपलोड करके
तस्वीर ऑनलाइन किया जा सकता है।

* सबमिशन केवल मूल आकार जेपीईजी प्रारूप में होना चाहिए और तस्वीर की लंबाई और चौड़ाई 1000 पिक्सेल से छोटा नहीं होना चाहिए। अधिकतम
स्वीकार्य फ़ाइल आकार 2 एमबी है।

* अपनी तस्वीर एक बार प्रवेश में भेजकर आप आईआईपी को एट्रिब्यूशन वाले किसी भी मीडिया में किसी भी उद्देश्य के लिए उसके उपयोग करने का
अधिकार दे देते हैं।

* इस प्रतिस्पर्धा के परिणामों की घोषणा विश्व फोटोग्राफी दिवस के मौके पर 19 अगस्त 2018 को की जाएगी

नियम एवं शर्तें

इस ऑनलाइन फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन करने का उद्देश्य कला के माध्यम से युवाओं, उभरती तथा छिपी प्रतिभाओं को संवेदनशील बनाना, प्रेरित करना और शिक्षित करना है। जिस तस्वीर के पक्ष में कम से कम 50 सार्वजनिक वोट पड़ेंगे वहीं तस्वीर जूरी सदस्यों द्वारा तय किए जाने के लिए प्रारंभिक दौर का अर्हता प्राप्त करेंगे।

जूरी के सदस्य भारतीय फोटोग्राफी संस्थानों से जुड़े प्रसिद्ध फोटोग्राफर और सलाहकार होंगे जो कलात्मक योग्यता, मौलिकता, विषय और शैली के आधार पर सभी प्रविष्टियों की समीक्षा करेंगे और तस्वीरों के बारे में निर्णय लेगें।

प्रतिस्पर्धा के परिणाम से संबंधित सभी मामलों पर जूरी का निर्णय ही मान्य होगा तथा इस संदर्भ में किसी प्रकार के पत्राचार की इजाजत नहीं होगी।
प्रतिस्पर्धा खत्म होने के बाद विजयी तस्वीरों का गैलरी के आइकन के रूप में उपयोग किया जा सकेगा, और उस महीने के न्यूजलेटर में से एक पर प्रदर्शित किया जाएगा

पुरस्कार हस्तांतरणीय नहीं हैं।

पुरस्कार

* पुरस्कार
* प्रथम
* द्वितीय
* तृतीय
* 10 सांत्वना इनाम

विषय मूल: मेरा भारत

विषय: भारत, प्रकृति, लोग, शहर, पर्यावरण, परिधान, यात्रा, आदि जो भारत की मनोदशा और आत्मा को दर्शाता हो

श्रेणियाँ: छात्रों, काम-काजी पेशेवर, गृहणियों तथा वरिष्ठ नागरिकों के लिए


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !

About the Author

ISD Bureau
ISD Bureau
ISD is a premier News portal with a difference.