सिंहस्थ कुम्भ में भारत स्वच्छ मिशन को नया आयाम देने की डेटॉल और हार्पिक की एक ईमानदार पहल



Sanjeev Joshi
Sanjeev Joshi
swaksha-abhiyan-dettol-harpic-simhastha-mahakumbh-indiaspeaksdaily Reckitt Benckiser logo

भारत स्वछता मिशन के तहत सिंहस्थ कुम्भ में जानी मानी उत्पाद डेटॉल और हार्पिक के प्रयास से स्वछता का अभियान चलाया जा रहा है, लाखों की संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को साफ़ सफाई का बेहतर विकल्प देने के लिए प्रयासरत हैं! स्वयं सेवक, लोगों को सफाई रखने से होने वाले लाभ से अवगत करा रहे हैं, साथ ही साथ डेटॉल और हार्पिक पानी बचाओ के सन्देश को भी प्रसारित कर रहे है! अनुमान है बारह सालों में होने वाला इस महाकुंभ में ५ करोड़ से भी ज्यादा श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है, गर्मी के मौसम में पानी की उपलब्धता इस बात पर निर्दृत होगी की कैसे ज्यादा से ज्यादा पानी के दोहन को बचाया जाये, डेटॉल हैंड सेनिटाइजर और वाटर स्प्रेयर की सहायता से यह सुनिश्चित कर रहा है कि पानी की खपत कम से कम हो और लोगों को पूर्ण सफाई मिले..

इस अभियान में डेटॉल ने सिंहस्थ महाकुंभ में १०० शौचालयों की साफ़ सफाई रखने की व्यवस्था की है,अक्सर सफाई के अभाव में लोगों को खुले में शौच करने के लिए बाध्य होना पड़ता है इससे बीमारी फ़ैलने की आशंका बढ़ जाती है, RB ग्रुप ऑफ़ कंपनी ने नासिक में हुए कुम्भ में भी तीन करोड़ लोगों को स्वछता के बारे में जागरूक किया था! उसी अभियान को आगे बढ़ाते हुए RB ग्रुप ऑफ़ कंपनी भारत स्वच्छ -मिशन को नया आयाम प्रदान कर रहा है!


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !