यूपी के ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा संताप, वेदना और पीड़ा रहित काशी का साक्षात दर्शन कराती यह प्रदर्शनी!



Kashi Ek Utsav at IIP Noida
ISD Bureau
ISD Bureau

विगत 10 अक्टूबर से नोएडा के सेक्टर दो स्थिति इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फोटोग्राफी (आईआईपी) के तत्वावधान में “काशी एक उत्सव” के नाम से चलने वाली फोटो प्रदर्शनी अब अपने अवसान पर है। आईआईपी की फोटो गैलरी में काशी को जीवंत करने वाली फोटो प्रदर्शनी का समापन 3 नवंबर को होने वाला है। लेकिन उससे एक दिन पहले यानि शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव महेंद्र प्रताप सिंह ने इस प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

मुख्य बिंदु

* आईआईपी की नोएडा स्थित फोटो गैलरी में आयोजित काशी एक उत्सव फोटो प्रदर्शनी का किया निरीक्षण

महेंद्र प्रताप सिंह ने काशी की जीवंत प्रदर्शनी के निरीक्षण के दौरान उन्होंने जितनी काशी की प्रशंसा की उतनी ही इस प्रदर्शनी की भी। इस मौके पर उन्होंने कहा काशी दुनिया का अपने आप में अनूठा पौराणिक शहर है। यह वह नगर है जहां न संताप है न वेदना है न ही पीड़ा है। यह अपने आप में मस्त रहने वाला नगर है। यहां आने वाले भी अपने आप में मस्त हो जाते हैं।

फोटो गैलरी में पदर्शनी के लिए रखी गई काशी से जुड़ी पुरानी चीजों के अवलोकन के दौरान उन्होंने काफी बारीकी से विश्लेषण किया। इस मौके पर उन्होंने जहां रुद्राक्ष की माला फेरने के महत्व के बारे में बताया वहीं खड़ाऊं की भी वैज्ञानिक व्याख्या की। उन्होंने कहा आधुनिकता के बहाव में भले ही हमलोगों ने अपनी ही पुरानी चीजों का परित्याग कर दिया हो लेकिन इसका महत्व दैनिक जीवन के लिए सर्वोत्तम है।

उन्होंने कहा कि इन चीजों का उपयोग और प्रभाव विज्ञान के आधार पर भी उचित है। खड़ाऊं की विशेषता के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि यह पैर के दोनों उंगलियों के बीच घर्षण पैदा करता है। इससे उठने वाली तरंगे शीर्ष तक पहुंचती है। लेकिन खड़ाऊं शारीरिक ऊर्जा को धरती में समा कर नष्ट करने से बचाता।

प्रदर्शनी के अवलोकन करने के बाद उन्हों जहां प्रदर्शनी की सराहना की वहीं इसके आयोजकों को इतने बड़े काम के लिए धन्यवाद दिया।

नोट- काशी एक उत्सव प्रदर्शनी सम्बंधित वृस्तित जानकारी हेतु IIP Gallery पर क्लिक करें

URL: kashi ek ustav- demonstration of anger, anguish and painless Kashi said bjp,s mahendra pratap singh

Keywords: Kashi Ek Utsav, mahendra pratap singh bjp, Photo exhibition, photo exhibition in noida, IIP Institute, UNRWA, IIP foundation, photo exhibition, काशी एक उत्सव, महेंद्र प्रताप सिंह बीजेपी, फोटो प्रदर्शनी, राम त्रिवेदी, नोएडा में फोटो प्रदर्शनी, आईआईपी संस्थान, आईआईपी फाउंडेशन, आगामी फोटो प्रदर्शनी,


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !

About the Author

ISD Bureau
ISD Bureau
ISD is a premier News portal with a difference.