पाकिस्तानी रुपयों की सेल! भारत की अठन्नी में मिल रहा है पाकिस्तानी रुपया!



Pakistan rupee
Sanjeev Joshi
Sanjeev Joshi

पाकिस्तान के आर्थिक हालत बद से बदतर होते जा रहे हैं। पानी की कमी से जूझते तथा कर्जे में आकंठ डूबे पाकिस्तान को ईद से ठीक पहले जोरदार झटका लगा है। अब पाकिस्तान की करेंसी भारत से आधी हो गयी है या यों कहिये पाकिस्तान का रूपया भारत अठन्नी में खरीद सकता है। पाकिस्तान के आतंकी गतिविधियों के कारण जब से अमेरिका ने उसे दी जाने वाली आर्थिक सहायता रोकी है, वह दिवालिएपन की कगार पर पहुंच चुका है। अब तो वर्ल्ड बैंक ने भी उसे और कर्ज देने से मना कर दिया है। हालत यह है कि वह चीन से कर्ज लेता है, चीन के पुराने कर्ज चुकाने के लिए!

सेंट्रल बैंक पाकिस्तान ने लगातार तीसरी बार पाकिस्तानी रुपये की कीमत में कटौती की है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने पिछले आठ महीनों में पाकिस्तानी रूपये की कीमत 14 फीसदी घटा दी है। यह हालत और ख़राब होने की पूरी उम्मीद है क्योंकि अभी पाकिस्तान में आम चुनाव होने वाले है। 25 जुलाई को होने वाले आम चुनावों से ठीक पहले पाकिस्तानी रूपये की ख़स्ता हालात को देखकर अब पकिस्तान चीन की तरफ ताक रहा है!

पाकिस्तान ने अपने पुराने दोस्त चीन से मदद मांगी है। अगर उसने मदद नहीं की तो फिर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर आगे चलकर काफी संकट आ सकती है। पाकिस्तान आयात को घटाने और निर्यात को बढ़ावा देना चाहता है। भारत पाकिस्तान के लिए बड़ा बाजार है और भारत की फेवरेट नेशन सूची में भी शामिल है ऐसे में यदि भारत चाहे तो उस पर दोहरा वार कर सकता है! वैसे भी PM Modi की विदेश नीति ने पाकिस्तान को अलग थलग कर दिया है। ऐसे में पाकिस्तान एक और झटका सहने की हालत में नहीं है।

URL: Pakistani rupee equals to indian 50 paise
Keywords: पाकिस्तानी रुपया, डॉलर, इकोनॉमी, भारतीय रुपया, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान,, Pakistan rupee, dollar, economy, indian rupee, state bank of pakistan, eid


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !