राष्ट्रवादियों की ट्वीट मिटाती थी ट्विटर इंडिया पॉलिसी की डायरेक्टर महिमा कौल!



Mahima Kaul (File Photo)
ISD Bureau
ISD Bureau

राष्ट्रवादी विचारों के खिलाफ लड़ाई अब पारंपरिक मीडिया से आगे बढ़कर सोशल मीडिया तक बढ़ गई है। वैचारिक लड़ाई में मिली मात के बाद ये लोग अब अनैतिकता पर उतर आए हैं। तभी तो फेसबुक से लेकर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर भी अनैतिकता का सहारा लेकर वैचारिक जंग जीतने की लड़ाई शुरू हो गई है। इस लड़ाई में ट्विटर के राष्ट्रविरोधी कर्मचारी ही नहीं बल्कि ट्विटर इंडिया पालिसी की डायरेकर महिमा कॉल भी शामिल है। इसलिए ट्वीटर पर आज-कल राष्ट्रवादियों का कोई ट्विट दिख जाए तो गनीमत समझिए।

मुख्य बिंदु

* राजनीतिक पूर्वाग्रह पकड़े जाने पर माइक्रो ब्लॉग यानी टि्वटर से अपनी ट्वीट ही डिलिट कर दी

* ट्विटर के सीईओ ने स्वीकार किया है कि उनके यहां राष्ट्रविरोधी सोच वाले कर्मचारियों की संख्या ज्यादा है

ऐसा इसलिए क्योंकि ट्विटर ने एक सोची समझी रणनीतिक के तहत राष्ट्रवादियों के ट्वीट मिटाने या उसे आगे नहीं बढ़ाने की गोपनीति नीति बना रखी है। हाल ही जब कई राष्ट्रवादियों के ट्वीट मिटाए गए पाए गए तो इसकी पड़ताल शुरू हुई। इस बात की पड़ताल से बताया गया है कि ट्विटर इंडिया पालिसी की डायरेक्टर महिमा कॉल इस साजिश को सफल बनाने में जुटी है। इसका खुलासा उनके अपने ट्वीट से हुआ है। उन्होंए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राष्ट्रवादियों के खिलाफ गाली-गलौज वाले कई ट्वीट किए हैं। इन ट्वीटों को देखने से हर किसी को महिमा कॉल के राजनीतिक प्रूर्वाग्रह की जानकारी मिलती है।

लोगो ने जैसे ही उनके राजनीतिक पूर्वाग्रह का पर्दाफाश करना शुरू किया उन्होंने अपने ट्वीट को ही मिटा दिया। इससे साफ होता है कि वह राजीतिक प्रूर्वाग्रह से ग्रसित होकर ही राष्ट्रवादियों के ट्वीट मिटाकार चुनाव में विरोधियों को राजनीतिक लाभ दिलाने को लेकर काम कर रही थी। उनपर राष्ट्रवादियों के ट्वीट मिटाने का आरोप है!

ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने भी माना था कि उसके कर्मचारी वामपंथी झुकाव के पूर्वाग्रह से ग्रसित है। इसलिए वे लोग विचारधारा का आधार पर चुनिंदा लोगों के ट्वीट पर हमला करते थे। महिमा कौल ने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ बहुत ही गलत ट्वीट किए थे। मोदी को गाली से लेकर अपमानित करने वाले ट्विट किए थे। जब पूर्वाग्रह से ग्रसित होने के आरोप में उनके ट्वीट बाहर आने लगे तो उन्होंने ट्वीट को ही मिटा दिए।

URL: Twitter India policy director Mahima Kaul deleted nationalist tweets

Keywords: Twitter India policy director, Mahim Kaul, Mahim Kaul deleted nationalist tweets, ट्विटर इंडिया नीति निदेशक, महिमा कौल, राष्ट्रवादियों के ट्वीट,


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !

About the Author

ISD Bureau
ISD Bureau
ISD is a premier News portal with a difference.