दिल्ली-एनजीआर में रहते हुए काशी को समझना है तो ‘काशी एक उत्सव’ फोटो प्रदर्शनी अच्छा अवसर है!



Kashi Ek Utsav
ISD Bureau
ISD Bureau

नोएडा के सेक्टर दो स्थिति आईआईपी की फोटो गैलरी का मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र राहत तथा कार्य एजेंसी के उप निदेशक (डिप्टी डायरेक्टर) राम त्रिवेदी ने अवलोकन किया।

मुख्य बिंदु

* काशी उत्सव प्रदर्शनी को देख बनारस न जाने वालों के लिए उसे समझने का अच्छा मौका

* फोटो प्रदर्शनी में जुटाए गए फोटो के लिए आईआईपीए के छात्रों की भी काफी प्रशंसा की

फोटो प्रदर्शनी अवलोकन के दौरान राम त्रिवेदी ने कहा कि यह उन लोगों के लिए एक अच्छा मौका है जो काशी जाने में असमर्थ है। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी को देखकर लोग दिल्ली में रहते हुए भी काशी को समझ सकते हैं। इस मौके पर उन्होने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फोटोग्राफी (आईआईपी) के छात्रों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की अद्वितीय और दुर्लभ तस्वीर एकत्रित करना अपने आप में दुष्कर कार्य है।

प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान जैसे ही उनकी नजर बनारसी के हैंडलूम पर पड़ी तो उन्होंने लगे हाथ इस बारे में भारती आर्थिक स्थिति की भी चर्चा कर दी। उन्होंने कहा कि मुगलकालीन समय में हमारा देश कितना समृद्ध थे। जो जीडीपी आज 7-8 से आगे नहीं बढ़ रही है, उस समय देश की जीडीपी 35 प्रतिशत के आसपास थी। पूरी दुनिया का करीब 60 प्रतिशत जीडीप पर महज दो देशों की हिस्सेदारी थी। उस समय हमाार देश चीन से भी आगे था। इसमें जहां भारत की हिस्सेदारी 35 प्रतिशत थी वही चीन हमसे पीछे था। खास बात है कि देश की इस आर्थिक समृद्धि में इसी हैंडलूम का हाथ था। उन्होंने इस तस्वीर की खास रूप से प्रशंसा की। उन्होंने कहा यह बात बहुत ज्यादा दिन पुरानी नहीं बल्कि 1700 ईं के आस पास की है। त्रिवेदी ने कहा कि यह प्रयास सराहनीय है, जो हर सूरत में आगे बढ़ते रहना चाहिए।

फोटो प्रदर्शनी देखने आए राम त्रिवेदी इंडिया स्पीक्स डेली के दफ्तर भी आए। उन्होंने इंडिया स्पीक्स डेली के संपादक संदीप देव से भेंट की। इस मौके पर संदीप देव ने उनका स्वागत किया और अपनी लिखी किताब ‘कहानी कम्युनिस्टों की’ भेंट किया।

Kashi Ek Utsav

URL: UNRWA deputy director pleased to see spirit of kashi ek utsav

Keywords: Kashi Ek Utsav, ashwini upadhyay, ram trivedi, Photo exhibition, photo exhibition in noida, IIP Institute, UNRWA, IIP foundation, photo exhibition, काशी एक उत्सव, फोटो प्रदर्शनी, राम त्रिवेदी, नोएडा में फोटो प्रदर्शनी, आईआईपी संस्थान, आईआईपी फाउंडेशन, आगामी फोटो प्रदर्शनी,


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !

About the Author

ISD Bureau
ISD Bureau
ISD is a premier News portal with a difference.