राष्ट्रवाद एक सतत प्रक्रिया है जिसकी प्रथम सीढ़ी विद्यालय होते हैं.



ISD Bureau
ISD Bureau

जहाँ पूरे भारत में राष्ट्रवाद को लेकर बहस चल रही है वही एक विद्यालय भारत की भावी पीढ़ियों में भारत के गौरवशाली इतिहास को नाट्य शैली में प्रस्तुत कर आदर्श स्थापित कर रहा है.

जी हाँ बात हो रही है राजस्थान के उदयपुर स्थित विद्याभवन स्कूल की जहाँ विद्यालय के स्थापना दिवस को मनाने की परंपरा वर्षों पुरानी है! हालांकि पहले यह आयोजन बहुत भव्य होता था और मुझे यह कहने में गर्व है कि पांच साल मैं भी इस आयोजन का हिस्सा रहा हूँ! सुविधायें जरूर कम हुई है लेकिन मनाने के जज्बे में आज भी कोई कमी नहीं छात्र उसी गर्मजोशी से आज भी 21 जुलाई का इंतज़ार करते है!

विद्यालय अपने बच्चों में मन में देश के प्रति कैसी छवि तैयार करता है वह अपने इतिहास को किस नजर से देखता है उसके लिए जरूरी है कि इस तरह के प्रयास किये जाए और विद्या भवन यह काम बखूबी कर रहा है! जिसके लिए विद्या भवन के सभी अध्यापकगण बधाई के पात्र है.

देखिये इस वीडियो में झाँसी की रानी लक्ष्मी बाई की वीरता की अमर कहानीछात्रों की जुबानी!


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !

About the Author

ISD Bureau
ISD Bureau
ISD is a premier News portal with a difference.