बच्चों को किसानों से रूबरू कराने की एक सार्थक पहल!

एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा स्थित रेडियो एमिटी 107.8 एफएम (सामुदायिक रेडियो केंद्र) ने हर वर्ष की तरह अपना वार्षिक कार्यक्रम जश्न-ए-इंडिया पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस वर्ष ये कार्यक्रम उच्च प्राथमिक विद्यालय,ग्राम रायपुर सेक्टर 126 नोएडा में मनाया गया जिसमें यहां के स्कूली बच्चों ने भी बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस वर्ष यह कार्यक्रम देश के किसानों को समर्पित रहा, कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विशाल यादव (बाल विकास परियोजना अधिकारी) CDPO, और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ फोटोग्राफी (IIP foundation) के निर्देशक, राजेश गोयल मौजूद रहे।

कार्यक्रम में एमिटी स्कूल ऑफ कम्यूनिकेशन के छात्र-छात्राओं और रेडियो एमिटी 107.8 एफएम के वोलंटियर्स (स्वयंसेवकों) ने गांव के किसानों व आम जनता को कार्यक्रम में आमंत्रित किया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे विशाल यादव ( CDPO- Child development project officer,Noida) ने इस कार्यक्रम के माध्यम से रायपुर गांव के लोगों और बच्चों को उनके विकास को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम कर हम अपने सरकारी स्कूल के बच्चों को उनकी कला को प्रदर्शित करने के लिए एक नया मंच दे रहे हैं, और ऐसे कार्यक्रम भविष्य में भी होते रहने चाहिए। जिससे बच्चों का विकास अच्छे से हो सके।

जश्न-ए-इंडिया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ फोटोग्राफी (IIP foundation) के निर्देशक, राजेश गोयल ने स्कूल के बच्चों और ग्रामीणों को अपने प्रोजेक्ट गार्बेज टू गार्डन की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने लोगों को जागरुक किया कि वो कैसे अपने घर से निकलने वाले सूखे और गीले कूड़े को अलग करें और उसकी खाद बनाकर अपने खेतों और गमलों में जैविक उर्वरक के रूप में उसका उपयोग करें।

राजेश गोयल ने कहा कि हमारा समाज पहले से स्वच्छ और जागरूक हुआ है, अपने समाज और देश के किसान को समृद्ध बनाने की जिम्मेदारी देश के हर नागरिक की है। क्योंकि देश का किसान खुद भूखा रहकर देश की जनता के लिए अनाज उगाता है और दूसरी ओर देश के जवान खुद अपनी जान दांव पर लगाकर देश की जनता को सुरक्षित रखते हैं। अपने संबोधन के अंत में उन्होंने स्कूली बच्चों और ग्रामीणों के साथ जय जवान-जय किसान के नारे भी लगाए।

कार्यक्रम के दौरान बच्चों द्वारा गणेश वंदना,देश भक्ति गीत की प्रस्तुति दी गई औऱ स्कूली बच्चों से सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे गये और सही जवाब देने वाले बच्चों को पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया गया।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में उच्च प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती दुर्गा, रेडियो एमिटी की कोर टीम के सदस्य- श्रीमती गौरी चक्रबोर्ती, श्रीमती शिखा शुक्ला, पियूष सिंह,नवीन यादव,अंकित शर्मा,सुरभि लवानियां, के साथ रेडियो एमिटी क्लब की टीम ने अपना अहम योगदान दिया।

URL: A fruitful initiative to introduce childrens to farmers!

Keywords: amity university, iip foundation, amity radio

आदरणीय पाठकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 100 Rs डाल कर India Speaks Daily के साहसिक, सत्य और राष्ट्र हितैषी पत्रकारिता अभियान का हिस्सा बनें। धन्यवाद!  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

समाचार