पाकिस्तान पर एक और टूट का खतरा, आर्मी ने बलूच जवानो के बागी होने से डरकर सोशल मीडिया पर लगाई रोक!

सैनिकों के अत्याचार के कारण पाकिस्तान पर एक और टूट का खतरा मंडराने लगा है। इसी खतरा को टालने के लिए पाकिस्तान की आर्मी ने अपने जवानों और अधिकारियों के लिए सोशल मीडिया प्रतिबंधित कर दिया है। असल में पाकिस्तानी आर्मी को बलूच सैनिकों की बगावत का डर सताने लगा है। आर्मी ने पाकिस्तान की सुरक्षा पर खतरा बताकर आर्मी के जवानों के साथ रिटायर्ड फौजी से भी सोशल मीडिया से दूर रहने को कहा है। पाकिस्तान की आर्मी ने इसके लिए अपने हेडक्वार्टर तक में नोटिस टांग दिया है।

कहा जाता है कि यह तो महज बहाना है असली वजह पाकिस्तान आर्मी को बलूचों की बगावत से डर लगने लगा है। आर्मा का मानना है कि अगर सोशल मीडिया पर जाने की छूट मिलेगी तो बगावत की चिंगारी और तेजी से भड़केगी। मालूम हो कि पाकिस्तान में काफी दिनों से बलुचिस्तान को स्वतंत्र करने की मांग जोड़ पकड़ रही है। वैसे भी बलूच कभी पाकिस्तान का हिस्सा रहा भी नहीं है। बलुचिस्तान को तो पाकिस्तान ने बलात अपने में मिला रखा है। तभी तो बलूचों ने पाकिस्तानी आर्मी के खिलाफ एक नारा दे रखा है कि ‘ये जो दहशतगर्दी है इसके पीछे खाकी वर्दी है’। बलूच का यह नारा सोशल मीडिया में काफी चर्चा का भी विषय बन गया।

सोशल मीडिया के सहारे बलूची लोग इस प्रकार के वीडियो लगातार पोस्ट करते रहे हैं। इस तरह वे दुनिया को बताते रहे हैं कि उनलोगों पर पाकिस्तानी आर्मी कितना जुल्म ढा रही है। सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान आर्मी में बलूचों की संख्या अच्छी खासी है। पाकिस्तान आर्मी को डर है कि कहीं उसके जुल्म को देखकर बलूच सेना बगावत न कर दे। दरअसल इसलिए पाकिस्तान आर्मी अपने जवानों के नाम पर बलूचों को सोशल मीडिया से दूर करना चाहती है।

बलूच के समर्थन में भारत शुरू से अपनी बात आवाज उठाता रहा है। 2016 में तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तो लाल किले की प्राचीर से पाकिस्तान द्वारा बलुचिस्तान में मानवाधिकारों का हनन का सवाल उठाया था। पाकिस्तान इसलिए भी डरा है कि कहीं सोशल मीडिया के माध्यम से बलूची और भारतीयों में ज्यादा संपर्क न हो सके। लेकिन पाकिस्तान नहीं जानता है कि अगर आग लगी है तो परिणाम तो भुगतना ही होगा अन्यथा अपनी सोच में बदलाव लाना होगा। अगर पाकिस्तानी आर्मी नहीं बदली तो पाकिस्तान का टूटना तय है।

URL : Another threat in Pakistan, Army fears the rebel of Baloch!

Keywords : pak army, social media, baloch, rebel in pak PM modi

आदरणीय पाठकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 100 Rs डाल कर India Speaks Daily के साहसिक, सत्य और राष्ट्र हितैषी पत्रकारिता अभियान का हिस्सा बनें। धन्यवाद!  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरे