‘एक्वामैन’ ने बॉक्स ऑफिस के समुद्र में लगाई ‘एक हज़ार करोड़ की डुबकी’

वार्नर ब्रदर्स की फिल्म ‘एक्वामैन’ ने प्रदर्शित होने के साथ ही विश्व सिनेमा में अच्छा-खासा तांडव मचाकर रख दिया है। सबसे पहले इसे चीन  उतारा गया, जहाँ एक्वामैन ने पांच दिन में 600 करोड़ की कमाई कर इतिहास रच दिया है। अब तक एक्वामैन ने दुनियाभर से लगभग एक हज़ार करोड़ का अविस्मरणीय कलेक्शन किया है। शुक्रवार को फिल्म भारत में प्रदर्शित हुई है और युवा दर्शकों ने एक्वामैन के तांडव का स्वागत किया है। 39 वर्षीय जेसन मोमोआ देखते ही देखते दुनियाभर के चहेते सितारे बन गए हैं।

एक्वामैन एक ‘हॉफ ब्रीड’ सुपरहीरो है। उसका पिता एक लाइट हाउस का रखवाला है और माँ समुद्र की गहराइयों में बसने वाले अटलांटिस की राजकुमारी है। अटलांटिस का पहला वारिस होने का अधिकार उसके ही पास है लेकिन वह साम्राज्य नहीं चाहता। मनुष्यों और अटलांटिस वासियों के संभावित युद्ध की आशंका को देखते हुए उसे लड़ाई लड़नी पड़ती है।

निर्देशक जेम्स वॉन ने एक आम सी कहानी को बहुत खास ट्रीटमेंट दिया है। फिल्म के अंडरवाटर दृश्य इसकी यूएसपी है। जेम्स वॉन ने फिल्म प्रदर्शन के पूर्व कहा था कि ये यदि फ्लॉप हुई तो सारी जिम्मेदारी उनकी होगी। देखा जाए तो फिल्म की अभूतपूर्व सफलता की जिम्मेदारी भी उनकी ही है। उनका ट्रेक रिकॉर्ड चमकदार है। जेम्स की पिछली फिल्म ‘फ़ास्ट एन्ड फ्यूरियस : 7’ ब्लॉकबस्टर रही थी।

1100 करोड़ की भव्य लागत से बनी फिल्म के एक्शन सीक्वेंस देखकर यकीन होता है कि इस पर कितना पैसा खर्चा गया और कितनी मेहनत की गई है। जब आप थ्रीडी ग्लासेज या आईमैक्स थियेटर में इसे देखते हैं तो इसका रोमांच बढ़ता चला जाता है। निर्देशक ने कथा में समुद्र में होने वाले प्रदूषण का मुद्दा रोचकता के साथ उठाया है। अटलांटिस वासी समझते हैं कि उन पर धरातल पर रहने वाले मनुष्यों ने हमला किया है तो वे प्रतिशोध स्वरूप एक भयानक सुनामी भेजते हैं। सुनामी उसी कचरे से भरी होती है जो पृथ्वी वासियों ने समुद्र में फेंका है।

ये फिल्म टीनएजर्स और उन दर्शकों के लिए हैं जो कॉमिक्स के चरित्रों को परदे पर साकार होते देखना चाहते हैं। बच्चों को इसमें एडवेंचर के साथ पर्यावरण के प्रति सजगता दिखाने का संदेश मिलता है। पहले से सिनेमाघरों में प्रदर्शित रजनीकांत की ‘2.0’ इस साल की विजेता साबित हुई है। इस फिल्म ने अब तक 711 करोड़ का व्यवसाय किया है। सारा अली खान की ‘केदारनाथ’ के लिए अब कोई स्कोप बाकी नहीं बचा है। इस फिल्म का लाइफ टाइम बिजनेस साठ करोड़ से अधिक नहीं होगा। इस वीकेंड चाहे तो एक्वामैन के साथ समुद्र के भीतरी नज़ारों का लुत्फ़ उठाया जा सकता है। वास्तविक विषयों के शौक़ीन दर्शक इससे दूर ही रहे।

URL : phenomenal performance of Warner Brothers’Aquaman at the box-office 

Keywords: Aquaman, Movie, box office, India, review, superhit, China, Jason Momoa

 

 

 

 

 

 

 

 

 

आदरणीय पाठकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 100 Rs डाल कर India Speaks Daily के साहसिक, सत्य और राष्ट्र हितैषी पत्रकारिता अभियान का हिस्सा बनें। धन्यवाद!  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

Vipul Rege

पत्रकार/ लेखक/ फिल्म समीक्षक पिछले पंद्रह साल से पत्रकारिता और लेखन के क्षेत्र में सक्रिय। दैनिक भास्कर, नईदुनिया, पत्रिका, स्वदेश में बतौर पत्रकार सेवाएं दी। सामाजिक सरोकार के अभियानों को अंजाम दिया। पर्यावरण और पानी के लिए रचनात्मक कार्य किए। सन 2007 से फिल्म समीक्षक के रूप में भी सेवाएं दी है। वर्तमान में पुस्तक लेखन, फिल्म समीक्षक और सोशल मीडिया लेखक के रूप में सक्रिय हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

समाचार