राजस्थान में पाकिस्तान से सटी सीमा में काफी तेज गति से बढ़ रही मुसलिम आबादी, बीएसएफ चिंतित

पाकिस्तान की सीमा से सटे राजस्थान के जैसलमेर जिला में मुसलिम आबादी बढ़ने के साथ कट्टरपंथ बढ़ने से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की चिंता बढ़ गई है। इस इलाके में मुसलमानों की आबादी ही नहीं बढ़ी है बल्कि अरबी संस्कृति हावी होने के साथ यहां कट्टरता भी बढ़ी है। इस इलाके में काफी तेज गति से जनसांख्यिकी परिवर्तन हुआ है। यह खुलासा बीएसएफ के हालिया अध्ययन से हुआ है।

मुख्य बिंदु

* पाक सिमा से सटे राजस्थान के जैसलमेर जिले में मुसलिम आबादी के साथ कट्टरपंथ भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं

* यह खुलासा हाल ही में बीएसएफ की एक ताजा अध्ययन में हुआ है, यहां अरबी संस्कृति भी हावी हो रही है

बीएसएफ के इस अध्ययन में यह भी खुलासा हुआ है कि इन इलाकों के मुस्लिमों में धार्मिक कट्टरता भी तीव्र गति से बढ़ी है। अब यहां के मुसलमान राजस्थानी परंपराओं की बजाए अरब की परंपराओं को ज्यादा तवज्जो देने लगे हैं। इस इलाके में रहने वाले हिंदू तथा मुसलमान दोनों समुदायों के लोगों ने स्वीकार किया है कि अब उनके बीच पहले जैसी बातचीत नहीं हो पा रही है। मालूम हो कि इस इलाके में 20 से 25 प्रतिशत की गति से आबादी बढ़ रही है।

‘स्टडी ऑफ डेमोग्राफिक पैटर्न इन द बॉर्डर एरिया ऑफ राजस्थान एंड इट्स सिक्योरिटी इंप्लिकेशन’ के नाम से किए गए अध्ययन से यह भी खुलासा हुआ है कि इतनी तेजी से मुसलिमों की आबादी बढ़ने के कारण वहां के हिंदुओं में असुरक्षा का भाव बढ़ने लगा है। मालूम हो कि बीएसएफ समय-समय पर इस प्रकार का अध्यय करती रहती है ताकि सीमाई इलाके की सुरक्षा पुख्ता की जा सके।

वैसे तो पूरे देश में ही मुसलमानों की संख्या बढ़ती जा रही, लेकिन जिस प्रकार पाकिस्तान से सटे सीमाई इलाके में इनकी जनसंख्या बढ़ रही है इससे सिर्फ बीएसएफ को ही नहीं बल्कि पूरे देश को चिंतित होने की जरूरत है।

URL : BSF worried about rising Muslim population in border with Pakistan in Rajasthan

keyword : border security force, arab custom, rajasthani culture, mosque, muslim population,  anti national activity, soft corn, problem, cordial, training, mmbership, education, monetary, muslim clerics, visit, सीमा सुरक्षा बल, राजस्थानी संस्कृति, मुस्लिम जनसंख्या

आदरणीय पाठकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 100 Rs डाल कर India Speaks Daily के साहसिक, सत्य और राष्ट्र हितैषी पत्रकारिता अभियान का हिस्सा बनें। धन्यवाद!  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरे