टाइम्स ग्रुप का पत्रकार सीबीआई गिरफ्त में! अब शारदा चिटफंड घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग से उठेगा पर्दा!

पूछताछ के लिए बुलाए गए टाइम्स ग्रुप के बांग्ला दैनिक ‘ई समय’ के संपादक सुमन चट्टोपाध्याय का सीबीआई के शिकंजे में आने के बाद अब शारदा चिट फंड घोटाला मामले से भी पर्दा उठने की उम्मीद है। सुमन पर शारदा चिट फंड कंपनी समेत तीन चिट फंड कंपनियों से अनसेक्योर्ड लोन लेकर उसे अपनी दो प्रकाशन कंपनी में लगाने का आरोप है। सीबीआई ने बताया है कि सुमन को पोंजी घोटाला करने वाले आई-कोर समूह से पैसे लेने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। मालूम हो कि शारदा चिंट फंड घोटाला मामले में ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर संलिप्तता का आरोप है। अब जब सीबीआई ने सुमन चटोपाध्याय को अपने शिकंजा में लिया है तो इस पूरे मामले से पर्दा उठने की उम्मीद है।

मालूम हो कि सुमन चटोपाध्याय तथा उनकी पत्नी कस्तूरी पर शारदा चिट फंड कंपनी से 50 मिलियन डॉलर अनसेक्योर्ड कर्ज लेने का आरोप है। इसे चुकाने के लिए उन्होंने अन्य दो चिट फंड कंपनियों से भी ऋण लिया था। शारदा वित्तीय घोटाले से जुड़ाव होने के आरोप में सीबीआई के अलावा प्रवर्तन निदेशालय भी सुमन चट्टोपाध्याय और उनकी पत्नी कस्तूरी से पूछचाछ कर चुकी है।

सीबीआई से मिली जानकारी के मुताबिक वरिष्ठ पत्रकार होने के साथ दिशा प्रोडक्शन एडं मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक सुमन चटोपाध्याय ने पोंजी घोटाले के तहत अपनी कंपनी और अपने निजी एकाउंट के माध्यम से पैसे लिए थे। सीबीआई के अधिकारियों का कहना है कि आई-कोर ग्रुप ने उच्चा व्याज का लालच देकर लोगों से तीन हजार करोड़ रुपये एकत्रित किया था। इसी रकम का एक हिस्सा सुमन की कंपनी तथा उनके निजी बैंक खाते में जमा करा दिया। इसी मामले में पूछताछ के लिए सुमन चट्टोपाध्याय को कोलकाता ब्यूरो बुलाया गया था। लेकिन पूछताछ के बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया। अब उन्हें भुवनेश्वर की विशेष सीबीआई अदालत में पेश किया जाएगा।

गौरतलब हो कि सीबीआई ने आई कोर समूह के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र तथा चार सौ बीसी के मामले में साल 2014 में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की थी। सीबीआई ने अपनी यह जांच सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शुरू की थी। सुप्रीम कोर्ट ने 2014 में पश्चिम बंगाल में चिटफंड कंपनियों से संबंधित सभी मामलों की जांच करने को कहा था। इसी मामले में सीबीआई आई कोर के निदेशक अनुकूल मैती तथा उनकी पत्नी कणिका को 2017 में ही गिरफ्तार कर चुकी है।

प्वाइंट वाइज समझिए

शारदा वित्तीय घोटाले पर सीबीआई का शिकंजा

* सीबीआई के शिकंजे में आया पश्चिम बंगाल में ‘ग्ला ई समय’ के संपादक सुमन

* मनी लॉन्ड्रिंग, आपराधिक षड्यंत्र तथा घोखाधड़ी मामले में किया गिरफ्तार

* उनकी गिरफ्तारी से शारदा वित्तीय घोटाले से भी पर्दा उठने की जगी उम्मीद

* शारदा चिट फंड घोटाले में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर संलिप्त होने का है आरोप

* सुमन पर आई-कोर समूह से अपनी कंपनी के खाते में पैसे लेने का है आरोप

* आई कोर कंपनी ने उच्च व्याज देने का लालच देकर जुटाया 300 करोड़ रुपये

* इसी रकम का एक हिस्सा सुमन ने अपनी कंपनी और निजी बैंक खाते में लिया था

* सुमन पर शारदा ग्रुप ऑफ कंपनी से 50 मिलियन डॉलर कर्ज लेने का है आरोप

* इस कर्ज को चुकाने के नाम पर दो और कंपनियों से ऋण लेने का है आरोप

* सीबीआई और ईडी के अधिकारी भी सुमन और उनकी पत्नी से कर चुकी है पूछताछ

URL : CBI Arrested Bengal Journalist Suman regarding chit fund case !

Keyword : chit fund scam, west bengal, political corruption, saradha group financial scam, suman chattopadhyay, senior journalist, शारदा घोटाला, सीबीआई, सुप्रीम कोर्ट

आदरणीय पाठकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 100 Rs डाल कर India Speaks Daily के साहसिक, सत्य और राष्ट्र हितैषी पत्रकारिता अभियान का हिस्सा बनें। धन्यवाद!  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

ISD Bureau

ISD is a premier News portal with a difference.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरे