Watch ISD Live Now Listen to ISD Radio Now

India Speaks Daily पर सौ करोड़ की मानहानि का दावा करने वाले उपेंद्र राय को सीबीआई ने किया गिरफ्तार!

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के लिए दलाली करने के आरोपी पत्रकार उपेंद्र राय को गिरफ्तार कर सीबीआई ने World Press Freedom Day के अवसर पर भारत के प्रेस की आजादी का एक तरह से सम्मान किया है। स्टार न्यूज, राष्ट्रीय सहारा और तहलका जैसे मीडिया संस्थान में बड़े पदों पर रहने वाले पत्रकार उपेंद्र राय ने खुद से जुड़े भ्रष्टाचार को उजागर करने पर अंग्रेजी वेब पीगुरु और हिंदी वेब इंडिया स्पीक्स डेली पर 100 करोड़ की मानहानि का दावा किया था। पीगुरु के खिलाफ तो उसने नोएडा में शिकायत भी दर्ज कराई थी, लेकिन प्राथमिक जांच में ही उसकी शिकायत निरस्त कर दी गई। वहीं इंडिया स्पीक्स डेली को नोटिस भेजने के चार घंटे के भीतर सीबीआई ने 2 मई की रात उसके घर पर छापा मारकर उसे गिरफ्तार कर लिया। CBI ने घोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के आरोप में उपेंद्र राय को गिरफ्तार किया है।

पूर्व वित्त मंत्र पी चिदंबरम के बेनामी आवेदक के साथ भ्रष्टाचार के आरोपी पत्रकार उपेंद्र राय को सीबीआई ने बुधवार की रात को गिरफ्तार कर लिया है। इस खबर की जानकारी indiaspeaksdaily.com के प्रधान संपादक संदीप देव ने बुधवार की रात साढे दस बजे के करीब अपने फेसवुक लाइव के दौरान ही दे दी थी,जबकि अन्य मीडिया हाउस को इसकी सूचना आज सुबह जाकर मिली।

CBI ने घोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के आरोप में उपेंद्र राय को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार करने से पहले सीबीआई ने उसके घर पर छापेमारी की और फिर पूछताछ करने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया। आज ही उसे सीबीआई कोर्ट में पेश किया जाएगा। यही वो उपेंद्र राय हैं जिन्होंने अपने खिलाफ भ्रष्टाचार और कदाचार के खुलासे से नाराज होकर पहले pgurus.com/ एवं उसकी टीम एवं बाद में India Speaks Daily, उसके प्रधान संपादक संदीप देव व उपसंपादक संजीव जोशी के खिलाफ बुधवार को ही मानहानि के लिए सौ करोड़ रुपये का नोटिस भेजा था!

मुख्य बिंदु

* बुधवार की रात घरों पर की गई छापेमारी, पूछताछ करने के बाद उपेंद्र राय को सीबीआई ने किया गिरफ्तार
* इंडिया स्पीक्स डेली के प्रधान संपादक संदीप देव ने अपने फेसबुक लाइव में ही गिरफ्तारी का किया था खुलासा

सीबीआई ने अब उसे भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। ‘Pgurus’ ने उसके सारे कारनामों का काला चिट्ठा अपनी वेबसाइट पर खोल कर रख दिया है। indiaspeaksdaily.com ने पीगुरु की सूचना के आधार पर साभार उसे हिंदी के पाठकों तक पहुंचाने का कार्य किया था। उपेंद्र राय की गिरफ्तार के बाद सीबीआई की नजर गृह मंत्रालय के उन अधिकारियों पर भी टिकी है जिन्होंने उसे दिल्ली एयरपोर्ट समेत देश के सारे एयरपोर्ट पर बेरोकटोक इंट्री के लिए हाई क्लास पास जारी करने में मदद की थी। इस तरह का पास जारी होना देश की सुरक्षा के लिए भी अति संवेदनशील मसला है,वो भी तब जब सीबीआई ने पहले से ही उपेद्र राय को अनडिजाइरेबल कॉन्टैक्ट पर्सन (UCM) की सूची में शामिल कर रखा हो। इस सूची में शामिल लोगों से संपर्क ना करने को लेकर सरकारी अधिकारियों को हिदायत दी हुई होती है। एक तरह से इस सूची में शामिल लोगों को दागी ही माना जाता है।

दरअसल उपेंद्र राय के लिए पीआईबी एक्रेडिएशन कार्ड के साथ ही किसी चार्टर फ्लाइट कंपनी के निदेशक के रूप में ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सेक्योरिटी (BCAS) द्वारा जारी अतिसंवेदनशील एयरपोर्ट इंट्री पास आज उसके गले की फांस बन गए हैं । उपेंद्र राय की गिरफ्तारी से भ्रष्टाचार के ऐसे कई राज खुल सकते हैं जिसका एक रास्ता पी चिदंबरम के दरवाजे तक जा सकता है।

Related Article  कोयला घोटाले में कोल सचिव को तो सजा हो गयी, लेकिन तत्कालीन कोयला मंत्री मनमोहन सिंह बचे रहे! वाह रे CBI, वाह रे न्यायपालिका और वाह रे आईएएस एसोसिएशन, जो भ्रष्टाचारी के लिए कर रही हैं लॉबिंग!

जिस उम्र में एक आम पत्रकार का कोई स्थाई ठौर-ठिकाना नहीं होता है, उस उम्र में लंदन समेत देश के कई शहरों में करोड़ों रुपये के घर और फ्लैट के अलावा आधा दर्जन लग्जरी कारें हों! क्या यह संभव है? जी हां हम बात कर रहे हैं 37 वर्षीय सहारा और तहलका पत्रिका के पूर्व पत्रकार उपेंद्र राय की। वही उपेंद्र राय जिसे सहारा ने महज एक साल में सैलरी के रूप 6 करोड़ रुपये दिए!

वेबसाइट Pguru के खुलासे के मुताबिक पत्रकार उपेंद्र राय की अकूत संपत्ति का ब्यौरा

* 02 flats in Mumbai

* 01 flats in Lucknow

* 01 flats in pune

* 01 Bunglow in his village

* 01 flats in London

* 01 Bunglow worth 30 crores in Greater Kailash, New Delhi

* 01 flat worth of 10 crore in Asha Deep Building, New Delhi

* He is a member of prestigious Gimkhana Club of delhi Which membership fee is 30 lakhs
cars fleet

* Audi 6 DL 3CCN 6148 worth Rs.70 lakhs

* Toyota Innova Crysta (DL3CCN 1915) worth Rs.25 lakhs

* Maruti SX4 (DL9CX 3081) worth Rs.11 lakhs

* Honda Accord (DL3CBA 5300) worth Rs.26 lakhs

* Maybach car, registration number 1608 from Dimpy Motors, worth estimated Rs.4 crores

PGurus ने खुलासा किया है कि किस प्रकार पत्रकार के वेश में उपेंद्र राय भ्रष्टाचारियों का राजदार बन बैठा। अभी वह पी चिदंबरम के बेनामी याचिकाकर्ता के रूप में एक प्यादे की भूमिका निभा रहा है। बेनामी याचिकाकर्ता वह होता है जो अपने मालिक के इशारे पर उसके खिलाफ चल रही जांच प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए जांच अधिकारियों को बदनाम करता और भ्रष्टाचार उजागर करने वाले व्हिसिल ब्लॉअर के खिलाफ ओछी याचिका दायर करता है।

पी गुरू के अनुसार,उपेंद्र राय की धोखाधड़ी तो तभी उजागर हो जाती है कि वह एक ही समय पर सहारा और तलहका दोनों से सैलरी लेता पकड़ा गया है। सहारा ने जहां उसे जनवरी 2017 से जनवरी 2018 तक के लिए सैलरी के रूप में छह करोड़ रुपये का भुगतान किया वहीं तहलका ने भी अप्रैल 2016 से मई 2017 तक हर महीने साढ़े दस लाख रुपये का भुगतान किया। सैलरी का तो यह दिखावा है दरअसल इन दोनों जगहों से जो पैसे मिले वो शायद किसी और काम के लिए मिले थे?

Related Article  अवैध तरीके से बैंकों में पहुंचा तिरुपति बालाजी मंदिर का 5 हजार करोड़! आंध्रप्रदेश की सरकार ने श्रद्धालुओं से किया छल!

ताज्जुब की बात ये है जो व्यक्ति पहले से ही सीबीआई के रडार पर हो, जिसके खिलाफ इतने सारे सबूत मौजूद हों, जो नैतिक रूप से पत्रकार कहलाने योग्य न हो, जिसका नाम पहले ही सीबीआई यूसीएम सूची में डाल रखा हो, जिसका नाम ईमानदार अधिकारियों को बदनाम करने की नियत से बेनामी आवेदक के रूप में याचिका दायर करने के लिए बदनाम रहा हो.. वो उपेंद्र राय, मूलभूत संसाधन के बगैर नीष्ठा पूर्वक पत्रकारिता के लिए समर्पित पत्रकारों और उनकी वेबसाइटों के खिलाफ मानहानि का सौ करोड़ के नोटिस भिजवाता है! खैर, पत्रकार के नाम पर कलंक बने ऐसे लोगों से सच्चे पत्रकार न डरते हैं ना ही कभी डरेंगे!

उपेन्द्र राय से सम्बंधित खबरों के लिए नीचे पढें:

1-पत्रकारिता की आड़ में एक पत्रकार ने खड़ा किया दौलत का अंबार! उसकी दलाली पर फिदा पी. चिदंबरम ने उसे बनाया अपने साम्राज्य का राजदार!

2- CBI की Undesirable Contact Men सूची में शामिल पत्रकार को किसकी शह पर इश्यू किया गया PIB कार्ड ?

3- उपेंद्र राय के मानहानि नोटिस पर PGurus ने कहा, अब legal forum पर करूंगा Expose !

4- भ्रष्टाचार के आरोपी पत्रकार उपेंद्र राय ने India speaks daily और उसके प्रधान संपादक संदीप देव को भेजा 100 करोड़ का नोटिस! मिलेगा करारा जवाब!

URL: CBI arrested Upendra Rai, who claims 100 Crore defamation on India Speaks Daily

KeyWords: CBI arrest upendra rai, corruption case against upendra rai, PIB, defamation notics against pgurus,defamation notics against india speaks daily, UP police, Undesirable Contact Men, P chidambaram, Upendra Rai, chidambarams benami petitioner journalist upendra rai, पी चिदंबरम, उपेंद्र राय, उपेन्द्र राय गिरफ्तार, सीबीआई

Join our Telegram Community to ask questions and get latest news updates
आदरणीय पाठकगण,

ज्ञान अनमोल हैं, परंतु उसे आप तक पहुंचाने में लगने वाले समय, शोध, संसाधन और श्रम (S4) का मू्ल्य है। आप मात्र 100₹/माह Subscription Fee देकर इस ज्ञान-यज्ञ में भागीदार बन सकते हैं! धन्यवाद!  

Select Subscription Plan

OR

Make One-time Subscription Payment

Select Subscription Plan

OR

Make One-time Subscription Payment

Other Amount: USD



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Branch: GR.FL, DCM Building 16, Barakhamba Road, New Delhi- 110001
SWIFT CODE (BIC) : HDFCINBB
Paytm/UPI/Google Pay/ पे / Pay Zap/AmazonPay के लिए - 9312665127
WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9540911078

ISD News Network

ISD News Network

ISD is a premier News portal with a difference.

You may also like...

Write a Comment

ताजा खबर