राफेल पर राहुल गांधी की जिस उलझन को रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण नहीं सुलझा पाईं उसे 8 साल की बच्ची ने मिनटों में सुलझा दिया!



Awadhesh Mishra
Awadhesh Mishra

लोकसभा में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के ढाई घंटे के भाषण से राफेल डील नहीं समझने वाले राहुल गांधी शायद आठ साल की एक बची की उपमा से समझ जाएं। हाल ही में एक बच्ची का अपनी पेंसिल बॉक्स से राफेल डील की उलझन को सुलझाने वाला विडियो वायरल हुआ है। इस विडियो में बच्ची ने बड़ी ही सरलता से अपने पेंसिल बॉक्स के माध्यम से राफेल डील के उलझन को सुलझाया है। उन्होंने एक खाली पेंसिल बॉक्स को बेसिक प्राइस वाला राफेल एयरक्राफ्ट बताया है तथा तथा भर्ती पेंसिल बॉक्स को हथियारयुक्त राफेल एयरक्राफ्ट बतया है। उन्होंने अपने दोनों पेंसिल बॉक्स के माध्यम से राफेल का यूपीए द्वारा तय कीमत तथा एनडीए द्वारा तय कीमत का तुलनात्मक विश्लेषण किया है। आठ साल की बच्ची के इस प्रयास को रक्षमंत्री निर्मला सीतारमण ने सराहना करते हुए उसे बधाई दी है।

इस बच्ची ने अपने विडियो में न केवल सिर्फ हथियार रहित एयरक्राफ्ट और हथियार युक्त एयरक्राफ्ट में अंतर बताया है बल्कि दोनों की कीमतों में तुलनात्मक विश्लेषण भी किया है। अपने विडियो के अंत में बच्ची कहती है कि इतनी साधारण बात राहुल गांधी नहीं समझ पा रहे हैं एक हथियार रहित एयरक्राफ्ट की कीमत है तो दूसरी हथियारयुक्त एयरक्राफ्ट की कीमत है।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने राहुल गांधी को राफेल सौदे की पेचीदगियों के बारे में बताने के लिए अपने इस नए सहयोगी के प्रयासों की सराहना की है। राहुल गांधी लगातार राफेल डील को लेकर घोटाला होने के साथ सतही आरोप लगाते रहे हैं। मालूम हो कि राहुल गांधी ने राफेल डील को लेकर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ काफी अमर्यादित शब्द का उपयोग कर चुके हैं।

निर्मला सीतारमण ने राफेल जैसे फाइटर एयरक्राफ्ट के बारे में इतनी रुचि रखने के लिए उस बच्ची की न केवल प्रशंसा की है बल्कि उन्हें विशेष धन्यवाद भी दिया है। इसके साथ ही उन्होंने इस बच्ची को आने वाले दिनों में एक प्रशिक्षित पायलट के रूप में इन जैसे विमानों को इड़ाने का आशीर्वाद भी दिया है।

इस विडियो के देखने के बाद हो सके राहुल गांधी को अक्ल आए और वे राफेल डील पर घोटाला होने का आरोप लगाने से बाज आएं। क्योंकि इस मुद्दे को उठाकर उन्हें लोक सभा चुनाव में कोई फायदा नहीं मिलने वाला है, क्योंकि उनके सारे आरोपों की सुप्रीम कोर्ट पहले ही हवा निकाल चुका है।

URL : eight year-old girl explained Rahul Gandhi’s confusion over Rafael’s deal!

Keyword : Rafael deal, Rahul Gandhi, Defence minister, Nirmala Sitaraman, पेंसिल बॉक्स, राहुल की उलझन


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !