पूरे देश में नेहरू, इंदिरा और राजीव के बिखरे नाम के बाद भी गांधी परिवार पटेल की एक मूर्ति से है परेशान!

पूरे देश में सड़क हो या स्टेडियम, स्कूल हो या यूनिवर्सिटी, केंद्र की योजना हो या राज्य की कुल 180 चीजें नेहरू, इंदिरा या राजीव गांधी के नाम पर होने के बावजूद गांधी परिवार गुजरात में देश के पहले गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की एक मूर्ति लगने से परेशान है। इतनी परेशान की कांग्रेसी नेता उनके खिलाफ अशोभनीय टिप्पणी करने से बाज नहीं आते। वैसे भी गांधी-नेहरू परिवार को छोड़कर कांग्रेस ने कभी भी किसी और को सम्मान दिया ही नहीं। अब जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार के प्रधानमंत्री देश के असली हीरो को सम्मान दे रही है इसमें भी कांग्रेस को परेशानी होने लगी है। पटेल के संदर्भ में कांग्रेस पार्टी की ओछी टिप्पणी का जवाब देते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कांग्रेस को आईना दिखाया है।

उन्होंने नेहरू गांधी परिवार के तीन-चार लोगों के नाम पर चल रही योजनाओं से लेकर संस्थानों तक की सूची जारी करते हुए कहा है कि इतने नाम होने के बाद भी गांधी परिवार का लालच मिटा नहीं है।

रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि नेहरू-गांधी परिवार के महज तीन सदस्यों पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी तथा राजीव गांधी के नाम पर जहां देश की 11 केंद्रीय योजनाएं है, वहीं 52 प्रादेशिक योजनाएं हैं। इतना ही नहीं 28 खेल, 19 स्टेडियम, 5 हवाई अड्डा, 10 शैक्षणिक संस्थाएं इन्हीं तीन शख्स के नाम पर हैं। रवि शंकर ने कहा कि इनके नाम पर देश में 17 पुरस्कार दिए जाते हैं। 9 छात्रवृत्ति इनके नाम पर ही दिए जाते हैं। 12 पार्क और म्यूजियम इन्हीं के नाम पर हैं। सूची और भी लंबी है। संक्षेप में कहें तो गांव की गली से राजधानी के चौराहे तक या तो नेहरू के नाम पर है या इंदिरा या फिर राजीव गांधी के नाम।

नेहरू गांधी परिवार ने अपने परिवार के सिबाय कभी किसी को सम्मान देने के बारे में सोचा तक नहीं। तभी तो इतने दिनों के बाद भी पटेल का भुला देने का प्रयास किया गया जबकि देश को एकीकृत करने में उनकी भूमिका अतुलनीय रही है। उनके योगदान को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटेल की विश्व से सबसे बड़ी मूर्ति “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” लगाने का फैसला किया। और अब जब मोदी ने अपना वादा पूरा किया और पटेल की मूर्ति लग गई तो कांग्रेस को पटेल का यह सम्मान पच नहीं रहा है।

URL: Even after the gandhi-nehru family distinguished names throughout country, why upset from statue of unity

Keywords: statue of unity, ravi shankar prasad, sardar patel, congress, jawaharlal nehru, indira gandhi, rajiv gandhi, gandhi family, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार पटेल, कांग्रेस, जवाहरलाल नेहरु, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, गांधी परिवार

आदरणीय पाठकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 100 Rs डाल कर India Speaks Daily के साहसिक, सत्य और राष्ट्र हितैषी पत्रकारिता अभियान का हिस्सा बनें। धन्यवाद!  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

ISD Bureau

ISD is a premier News portal with a difference.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरे