रघुराम राजन का दावा, तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की जानकारी में चल रहा था बैंक फ्रॉड!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ‘फोन बैंकिंग’ मामले को लेकर राहुल गांधी पर तंज कसा था। उन्होंने ‘फोन बैंकिंग’ के जरिए बैंक के कर्ज में महमोहन सरकार पर भारी घोटाले का भी आरोप लगाया था। उन्होंने इसके लिए ‘विशेष अधिकार प्राप्त परिवार’ को जिम्मेदार ठहराया था। अब भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने देश में बढ़ते एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट) संकट के लिए सोनिया गांधी नियंत्रित पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की यूपीए सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। राजन के इस बयान से प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी द्वारा यूपीए सरकार पर लगाए गए ‘फोन बैंकिंग घोटाले’ के आरोप की पुष्टि हुई है।

मुख्य बिंदु

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले ही पूर्ववर्ती यूपीए सरकार पर फोन बैंकिंग घोटाले का आरोप लगाया था

* आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यालय को कार्यवाही करने के लिए हाई प्रोफाइल केस की सूची भेजी थी

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने खुलासा किया है कि यूपीए सरकार के दौरान एनपीए को लेकर घोटाला हुआ है। राजन का तो यहां तक कहना है कि ये सारे घोटाले यूपीए सरकार के संज्ञान में हुए हैं। राजन ने यह भी खुलासा किया है कि उन्होंने इस संदर्भ में हाई प्रोफाइल केस की सूची भी तत्कालीन यूपीए सरकार के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यालय को भेजी थी। उन्होंने एनपीए संकट बढ़ाने वाले कर्जदारों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए तत्कालीन यूपीए सरकार से अनुरोध भी किया था। लेकिन तत्कालीन यूपीए सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंगी। इससे साफ हो जाता है कि यूपीए सरकार कर्जदार उद्योगपतियों के लिए कोई कार्यवाई करना ही नहीं चाहती थी। मोदी पहले ही आरोप लगा चुके हें कि कांग्रेस के नामदारों के फोन कॉल पर कर्ज के रूप में देश का पैसा दोनों हाथों से लुटाया गया था।

रघुराम राजन द्वारा यूपीए सरकार पर किये खुलासों के लिए नीचे पढ़ें-

मनमोहन सरकार के वित्त मंत्री पी चिदंबरम और आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन द्वारा लिए गए बेलगाम कर्ज के कारण हो रही है आज रूपये की दुर्दशा!

मनमोहन सरकार द्वारा दो लाख करोड़ के तेल ऋण की कहानी, सुनिए मोदी सरकार की जुबानी!

एनपीए संकट के लिए पूर्व की मनमोहन सरकार को जिम्मेदार ठहरा कर अपना पिंड नहीं छुड़ा सकते आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन!

URL: Former RBI Governor Raghuram Rajan Blames former PM manmohan singh for bank frauds

Keywords: Raghuram Rajan, manmohan singh, phone banking scam, Raghuram Rajan bad loans, NPA crisis, रघुराम राजन, फोन बैंकिंग घोटाला , मनमोहन सिंह, रघुराम राजन एनपीए, यूपीए सरकार, एनपीए संकट

आदरणीय पाठकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 100 Rs डाल कर India Speaks Daily के साहसिक, सत्य और राष्ट्र हितैषी पत्रकारिता अभियान का हिस्सा बनें। धन्यवाद!  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

ISD Bureau

ISD is a premier News portal with a difference.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरे