TEXT OR IMAGE FOR MOBILE HERE

अब फिल्म देखना हुआ सस्ता, मूवी टिकट पर जीएसटी कम कर सरकार ने दी राहत

जीएसटी की दरों को कम करने की मांग को लेकर उठी आवाज़ों को सरकार ने गंभीरता से लिया है। सरकार ने मनोरंजन जगत के साथ दर्शकों को भी अच्छी राहत प्रदान करते हुए मूवी टिकट पर जीएसटी दरें कम कर दी है। आज घोषणा के तुरंत बाद फिल्म जगत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। इस कटौती के बाद दर्शक के लिए सिनेमाघर जाकर फिल्म देखना पहले से काफी सस्ता हो जाएगा।

महंगी टिकट दरों में कमी आएगी

जीएसटी काउन्सिल की बैठक में निर्णय लिया गया कि 100 रूपये से अधिक की टिकट पर अब केवल अठारह प्रतिशत जीएसटी लगाया जाएगा, जबकि पहले इस पर 28% GST लगता था। वहीं 100₹ से कम की टिकट पर अब 12% GST, लगेगा, जिस पर पहले 18% GST लगता था।

इस तरह ये नया निर्णय एकल सिनेमाघरों के साथ मल्टीप्लेक्स के दर्शकों के लिए भी राहत की बात रहेगी क्योंकि 300 रूपये की टिकट पर पहले 85 रूपये जीएसटी काटा जाता था। अब 300 रूपये के टिकट पर केवल 55 रूपये जीएसटी काटा जाएगा। इस निर्णय के अब फिल्मों की महंगी टिकट दरों में कमी आएगी, साथ ही फिल्म उद्योग को भी आर्थिक फायदा मिलेगा। मॉर्निंग शो देखने वाले दर्शकों को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि सुबह के शो पहले ही सस्ते बेचे जाते रहे हैं।

सरकार को धन्यवाद दिया

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही फिल्म उद्योग की ओर से एक प्रतिनिधि मंडल प्रधानमंत्री मोदी से मिला था और उद्योग से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा कर टिकटों पर महंगी दरों पर भी बात की थी। आज सरकार के इस निर्णय के बाद फिल्म उद्योग में ख़ुशी की लहर दौड़ गई। अक्षय कुमार, अजय देवगन, अक्षय कुमार और अनुपम खेर ने सरकार को धन्यवाद दिया। प्रोड्यूसर्स गिल्ड की ओर से मोदी को धन्यवाद दिया गया। निश्चित रूप से फिल्म उद्योग के लिए ये बड़ी राहत कही जाएगी क्योंकि नई जीएसटी दरों के चलते मध्यमवर्गीय और निम्नवर्गीय दर्शक को सिनेमाघर जाकर फिल्म देखना महंगा पड़ रहा था।

चूँकि इस वक्त सिनेमाघरों में काफी बेहतर फ़िल्में चल रही हैं और वीकेंड भी है। रजनीकांत की 2.0, हॉलीवुड की एक्वामैन, हालिया प्रदर्शित हुई केजीएफ के लिए टिकट कटाया जा सकता है। फिल्म देखने के शौक़ीन दर्शकों के लिए मोदी सरकार ने बड़ी राहत प्रदान कर दी है।

URL: Indian film industry is in for huge relief as the tax rate

Keywords: Movie ticket, GST, Modi govt., relief, Anupam kher, Ajay devgan, Akshya Kumar

 

आदरणीय मित्र एवं दर्शकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 1 से 10 तारीख के बीच 100 Rs डाल कर India speaks Daily के सुचारू संचालन में सहभागी बनें.  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

Vipul Rege

पत्रकार/ लेखक/ फिल्म समीक्षक पिछले पंद्रह साल से पत्रकारिता और लेखन के क्षेत्र में सक्रिय। दैनिक भास्कर, नईदुनिया, पत्रिका, स्वदेश में बतौर पत्रकार सेवाएं दी। सामाजिक सरोकार के अभियानों को अंजाम दिया। पर्यावरण और पानी के लिए रचनात्मक कार्य किए। सन 2007 से फिल्म समीक्षक के रूप में भी सेवाएं दी है। वर्तमान में पुस्तक लेखन, फिल्म समीक्षक और सोशल मीडिया लेखक के रूप में सक्रिय हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

समाचार
Popular Now