इंदिरा गांधी को रिहा और जनता पार्टी की सरकार को बर्खास्त कराने के लिए कांग्रेस नेताओं ने किया था विमान का अपहरण!

नागेश्वर सिंह बघेल। 20 दिसम्बर 1978 की है लखनऊ से दिल्ली जाने वाली इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या IC 410 को लखनऊ से उड़ने के चंद मिनटों बाद हाईजैक कर लिया गया इस फ़्लाइट में 130 के करीब यात्री थे। हाईजैक करने वाले थे इंडियन यूथ कांग्रेस के दो सदस्य आजमगढ़ का भोला पांडे और बलिया का देवेन्द्र पांडे।

उन दो हथियार बंद हाईजैकर्स ने यात्रियों को रिहा करने के बदले तीन मांगे! रखी इंदिरा गांधी को जेल से रिहा किया जाय! संजय गांधी और इंदिरा गांधी के खिलाफ सारे आपराधिक मामले विड्रा किये जायें! और केंद्र की जनता सरकार अपना इस्तीफा दे! बाद में इन दोनों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ बातचीत में सरेंडर कर दिया इस घटना की सभी पार्टियों ने जम कर आलोचना की सिर्फ कांग्रेस को छोड़कर।

पहले तो कांग्रेस ने इस घटना को सिर्फ एक मज़ाक समझ कर भूल जाने को कहा, पर संसद में चर्चा के दौरान कांग्रेस इससे भी एक कदम आगे चली गयी कांग्रेस के वरिष्ठ सांसदों जिनमे वसंत साठे और आर वेंकटरमन थे इस घटना की तुलना गांधी जी के नमक आंदोलन से कर डाली और इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और विरोध करने के अधिकार से जोड़ दिया बाद में इन्ही हाईजैकर्स को कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश से टिकट देकर विधायक बनवाया और वेंकटरामन आगे जाकर देश के राष्ट्रपति बने।

भोला पांडे को कांग्रेस ने हाईजैकिंग के इस कारनामे को अंजाम देने के इनाम में 1991 से 2014 तक पांच बार सांसदी का टिकट भी दिया जिसे वो कभी जीत ना सके वरना एक हाईजैकर भारतीय संसद में बैठा होता। किन-किन लोगो को मालूम है ये घटना, मैं नही जानता पर इस घटना से कांग्रेस के चाल और चरित्र को और अधिक गहराई से जरूर जान गया।

पढ़िए विकीलीक्स क्या कहता है:
When Congressis hijacked an Indian Airlines plane seeking release of Indira Gandhi
In 1978 two Congresis hijacked an Indian Airlines plane on a domestic flight. They demanded the release Indira Gandhi (who had been arrested by Indian parliament) and the withdrawal of all the cases against her son Sanjay Gandhi. After keeping 132 passengers hostage for some hours, they surrendered in the presence of media.
The Indian National Congress party rewarded the hijackers Bholanath Pandey and Devendra Pandey with party tickets for 1980 state assembly election. Both won the election and became members of the legislative assembly of Uttar Pradesh. Bhola served as a Congress MLA from 1980 to 1985 and 1989 to 1991 from Doaba, Ballia also Devendra remained a member of the house for two terms.
— Wikipedia

साभार: Nageshwar Singh Baghel

नोट– वाया विजय झा के फेसबुक पेज से

नोट: यह लेखक के निजी विचार हैं। IndiaSpeaksDaily इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति उत्तरदायी नहीं है।

आदरणीय पाठकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 100 Rs डाल कर India Speaks Daily के साहसिक, सत्य और राष्ट्र हितैषी पत्रकारिता अभियान का हिस्सा बनें। धन्यवाद!  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Branch: GR.FL, DCM Building 16, Barakhamba Road, New Delhi- 110001
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबर