डेंगू, चिकनगुनिया, ज़िका और इन्फ्लुएंजा संबंधी वायरस पर महत्वपूर्ण कार्य के लिए जामिया प्रोफेसर को मिलेगा प्रतिष्ठित सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार!



Jamia Professor get saida begum women scientist award
ISD Bureau
ISD Bureau

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के इंटरडिसिप्लिनरी रिसर्च इन बेसिक साइंस की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ शमा परवीन को प्रतिष्ठित सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है। डॉ परवीन ने आण्विक जीव विज्ञान अनुसंधान में काफी महत्वपूर्ण काम किये हैं। डेंगू, ज़िका,इन्फ्लुएंजा और श्वास संबंधी वायरस पर उन्होंने खास अनुसंधान किये हैं। विश्व की कई मशहूर विज्ञान पत्रिकाओं में उनके अनुसंधानों को जगह मिली है।

जामिया हमदर्द के संस्थापक और विश्व विख्यात हकीम अब्दुल हमीद की पत्नी सईदा बेगम की याद में जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय में इस पुरस्कार का गठन किया गया था। इस पुरस्कार के जरिये देश के अल्पसंख्यक संस्थानों में वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाली महिला वैज्ञानिकों के उल्लेखनीय अकादमिक कार्यों को प्रोत्साहित किया जाता है।

माननीय उप राष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू 23 अक्टूबर 2018 को जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के अवसर पर डॉ. शमा को इस पुरस्कार से औपचारिक रूप से सम्मानित करेंगे।

URL: Jamia Millia Islamia Professor to get saida begum women scientist award

keywords: jamia millia islamia,Jamia Millia Islamia (JMI),Jamia Professor,saida begum women scientist award,Jamia,जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जामिया प्रोफेसर, डॉ. शमा परवीन, सईदा बेगम महिला वैज्ञानिक पुरस्कार 2018


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !

About the Author

ISD Bureau
ISD Bureau
ISD is a premier News portal with a difference.