Watch ISD Live Now Listen to ISD Radio Now

ब्रिटेन की मशहूर हेल्थ जरनल लांसेट ने लिखा, नरेंद्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने आम लोगों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी है!

दुनिया भर में मशहूर ब्रिटेन की हेल्थ जरनल लांसेंट का मानना है कि नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज से घिरे भारत में आयुष्मान भारत के तहत आम लोगों को स्वास्थ्य कवरेज को प्राथमिकता देने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। द लासेंट जरनल के प्रधान संपादक रिचर्ड होर्टन का कहना है कि मोदी ने स्वास्थ्य के महत्व को न केवल नागरिकों के प्राकृतिक आधार के तौर पर बल्कि देश के उभरते मध्यमवर्ग की बढ़ती आंकांक्षाओं को पूरा करने के लिए राजनीतिक औजार के तौर पर किया है।

यही नहीं जहां एक तरफ हार्टन ने पीएम मोदी के इस प्रयास की प्रशंसा की है वहीं उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रति आलोचानत्मक रूख अपनाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रमुख मोदी केयर के मुकाबले पीछे हैं। उन्होंने जनरल के आलेख में लिखा है कि कांग्रेस को फिर से सशक्त करने और यह साबित करने में कि भारत के महान राजनीतिक वंश के पास देने के लिए कुछ है को साबित करने में जुटे राहुल, निम्न जातियों, जनजातियों और ग्रामीण गरीबों की मदद करने का वादा करने के बावजूद मोदी केयर के मुकाबले पीछे हैं।

उन्होंने इसपर जोर दिया है कि भारत में अगले आम चुनाव में स्वास्थ्य एक निर्णायक मुददा होगा। 12 सितंबर को द लासेंट ग्रुप ऑफ जर्नल्स में नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज पर भारत के विशेष संदर्भ में पांच बीमारियों के बोझ संबंधी अध्ययन के संदर्भ में होर्टन ने कहा कि भारत के भविष्य के प्रति विभिन्न दृष्टिकोणों को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच चल रही प्रतिस्पर्धा के बीच सवास्थ्य अगले साल के आम चुनाव में एक उपयुक्त निर्णायक मुद्दा बनेगा।

पिछले महीने लंदन स्कूल ऑफ इकॉनोमिक्स में राहुल गांधी द्वारा यह कहे जाने पर कि भारत में पूर्ण संकट है, का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रमुख नौकरियों के संकट का जिक्र कर रहे थे, लेकिन लांसेट की तीन पत्रिकाओं में प्रकशित पांच शोधपत्रों में खुलासा किय गया है कि भारत में स्वास्थ्य संकट भी है। आलेख में कहा गया है कि सालों की अनदेखी के बाद भारत सरकार ने स्वास्थ्य के बारे में जनता के असंतोष को पहचाना। इस आलेख में कहा गया है कि आयुष्मान भारत के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं, पहला आम लोगों को स्वास्थ्य की सुविधा के लिए डेढ़ लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निर्माण और दूसरा सालाना पांच लाख प्रति परिवार का इंश्योरेंस कवरेज प्रदान करना, जिससे देश के दस करोड़ परिवारों को इसका फायदा पहुंचेगा।

Related Article  National Herald Scam II Brewing In TNCC Trust: S Gurumurthy

URL: Narendra Modi is the first Prime Minister of India who has given priority to the health of common people says UK Journal

Keywords: Narendra Modi, Lancet, Ayushman Bharat, Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana, Modicare, Rahul Gandhi, healthcare services, medical insurance, नरेंद्र मोदी, लांसेट, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना,राहुल गांधी, स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सा बीमा

Join our Telegram Community to ask questions and get latest news updates
आदरणीय पाठकगण,

ज्ञान अनमोल हैं, परंतु उसे आप तक पहुंचाने में लगने वाले समय, शोध, संसाधन और श्रम (S4) का मू्ल्य है। आप मात्र 100₹/माह Subscription Fee देकर इस ज्ञान-यज्ञ में भागीदार बन सकते हैं! धन्यवाद!  

Select Subscription Plan

OR

Make One-time Subscription Payment

Select Subscription Plan

OR

Make One-time Subscription Payment

Other Amount: USD



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Branch: GR.FL, DCM Building 16, Barakhamba Road, New Delhi- 110001
SWIFT CODE (BIC) : HDFCINBB
Paytm/UPI/Google Pay/ पे / Pay Zap/AmazonPay के लिए - 9312665127
WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9540911078

Monika

Monika

Freelance journalist Health and political expaties

You may also like...

Write a Comment

ताजा खबर
The Latest