Watch ISD Live Now Listen to ISD Radio Now

मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक दुनिया में सिर्फ पांच प्रकार के लोग है, इनमें से आप किस प्रकार के हैं?

एक बार जब आप अपने व्यक्तित्व के प्रकार को समझ लेते हैं, तो दूसरों को पहचानना आसान हो जाता है

एमी मॉरिन। आपका व्यक्तित्व हर चीज को प्रभावित करता है वह चाहे दोस्तों का चुनाव हो या फिर किसी राजनीतिक चुनाव में मतदान करना। इसके बावजूद अधिकांश लोग अपने व्यक्तित्व के लक्षणों के बारे में सोचने के लिए ज्यादा समय खर्च नहीं करते हैं। अपने व्यक्तित्व के बारे में जान लेने से आपको अपनी क्षमताओं और कमजोरियों को जानने की अंतर्दृष्टि मिल सकती है। इससे आपको वह अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद मिल सकती है जिससे आप दूसरों के बारे में यह समझ सकें कि वह आपके बारे में क्या सोचता है।

आधुनिक समय के अधिकांश मनोवैज्ञानिक इस बात पर एकमत हैं कि प्रमुखतया पांच प्रकार के व्यक्तित्व होते हैं। जिन्हें इनलोगों ने ‘पंचकारक मॉडल’ नाम दिया है। इन ‘पंचकारक मॉडल’ का कुछ भाग सभी में व्याप्त होता है।

1-अंतर्विवेकशीलता

जिनमें अंतर्विवेकशीलता अपेक्षाकृत ज्यादा होती है वे कुशल, सुव्यवस्थित, भरोसेमंद और स्वावलंबी होते हैं। वे पहले से ही चीजों की योजना बनाना पसंद करते हैं और उनका लक्ष्य भी बहुत ऊंचा होता है। लेकिन जिनमें कर्तव्यनिष्ठा का कारक कम होता है वे ऐसे व्यक्तित्व वालों को जिद्दी और जुनूनी के रूप में देखते हैं।

मजेदार तथ्य: अध्ययन से पता चलता है कि अंतर्विवेकशीलता कारक वाले लोगों के साथ शादी करने से कार्यस्थल पर सफलता मिलने का अवसर बढ़ जाता है। अंतर्विवेकशील साथी आपकी उत्पादकता बढ़ाने के साथ ही आपको अधिक से अधिक हासिल करने में मदद कर सकते है।

Related Article  पुश-अप में गोल्डन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले रोहताश, स्लिप डिस्क भी जिनका हौसला नहीं तोड़ सकी!

2- वहिर्मुखता

जिनमें वहिर्मुखता कारक की अधिकता होती है यानी जो लोग वहिर्मुख होते हैं वे सामाजिक गतिविधि से ऊर्जा ग्रहण करते हैं। ऐसे व्यक्तित्व वाले बातुनी होते हैं तथा बाहर रहना पसंद करते हैं। ऐसे व्यक्ति के लिए स्पॉटलाइट (सभी के केंद्र) में रहना सुखद होता है। ऐसे व्यक्तित्व वालों को अन्य लोग घमंडी और आकर्षण प्राप्त करने वाला मान सकते हैं

मजेदार तथ्य: ऐसे व्यक्ति मिलने पर काफी मजबूती से हाथ मिलाते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि मजबूती से हाथ मिलाने वालों में वहिर्मुखता कारक की अधिकता होती है। माना जाता है कि वे थोड़े विक्षिप्त भी होते हैं। लेकिन यह बात महिलाओं पर लागू नहीं होती है।

3- सहमति का भाव

जिन लोगों में सहमति भाव के कारक की प्रचूरता होती है वे दूसरों के प्रति काफी भरोसेमंद, दयालु और स्नेही होते हैं। वे सामाजिक व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं। इसके साथ ही ऐसे व्यक्ति स्वयंसेवी कार्यों के प्रति समर्पित होते हैं। सहमति भाव व्यक्तित्व वाले व्यक्ति परोपकारी गतिविधियों के प्रति प्रतिबद्ध होते हैं। जबकि दूसरे लोग ऐसे व्यक्तित्व वाले लोगों को सीधा-सादा तथा अति निष्क्रिय समझते हैं।

मजेदार तथ्य: सहमति भाव व्यक्तित्व वाले लोग वित्ती निवेशक की तलाश में रहते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि ऐसे व्यक्तित्व वाले निवेशकों जोखिम भरे व्यापार में कम नुकसान होता है । वैसे निवेशकों से बचना चाहिए जो खुले व्यक्तित्व के होते हैं। उनका व्यक्तित्व अति आत्मविश्वास से जुड़ा होता है जो निवेशकों को अधिक जोखिम की ओर ले जाता है।

4- अनुभव के लिए उदारता

Related Article  क्या 'कैस्ट्रेशन कांप्लेक्स' जैसी यौन-ग्रंथि के शिकार हैं राहुल गांधी?

जिन लोगों में सीखने के प्रति उदार भाव ज्यादा हो ऐसे व्यक्तित्व वाले विभिन्न रुचियों और कल्पनाओं वाले होते हैं। ऐसे लोग काफी उत्सुक तथा रचनात्मक होते हैं। वे अपने दिनचर्या के प्रति भी सख्त नहीं होते बल्कि उसमें भी विविधता पसंद करते हैं। ऐसे व्यक्तित्व वाले लोग विदेश में रहने या फिर ध्यान से पीछे हटने जैसे अपने वास्तविक अनुभव के आधार पर अपने कार्य निष्पादित करने के लिए जाने जाते हैं। अन्य लोग भले ही उन्हें अप्रत्याशित और अस्थिर व्यक्ति समझ सकते हैं।

मजेदार तथ्य: खुलापन ही व्यक्तित्व का एकमात्र ऐसा विशेष कारक है जिससे राजनीतिक झुकाव (वैचारिक और नीतिगत झुकाव) की भविष्यवाणी लगातार की जा सकती है। अध्ययन से पता चलता है कि जो व्यक्ति अनुभव के लिए उदार होते हैं वे उदारवाद के समर्थक होते हैं साथ ही अपनी राजनीति मान्यताओं की खुलकर अभिव्यक्ति करते हैं।

5. तंत्रिका रोग ग्रसित

तंत्रिका रोग से ग्रसित व्यक्तित्व वाले व्यक्ति में भावनात्मक अस्थिरता काफी होती है। ऐसे व्यक्तित्ववाले काफी प्रतिक्रियावादी और उत्साही होते हैं। ऐसे व्यक्ति जो भी रिपोर्ट तैयार करते हैं वह अति आधारित होता है। वे व्यग्रता और आवेग जैसे मनोभाव में रिपोर्ट करते हैं। ऐसे व्यक्तित्व वाले को दूसरे लोग अस्थिर और असुरक्षित समझ बैठते हैं।

मजेदार तथ्य: ऐसे व्यक्तित्व वाले लोग फेसबुक पर बहुत सारी तस्वीरें प्रकाशित कर खुद को स्वीकार्य बनाने का प्रयास करते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि ऐसे लोग किसी के विवादास्पत पोस्ट पर टिप्पणी करने या पोस्ट लिखने से बचते हैं। ऐसे लोग अधिक से अधिक तस्वीर पोस्ट करते हैं। (उनके पास तस्वीरों के एल्बम भी अधिक होते हैं)

Related Article  ओशो ने संभोग से समाधि तक जाने की एक कला प्रदान की, जो समझने वाली बात है!

व्यक्तित्व की मूल बातें समझना।

व्यक्तित्व समय के साथ अपेक्षाकृत स्थिर रहता है। 7 साल की उम्र में प्रदर्शित व्यक्तित्व के आधार पर आपके वयस्क व्यवहार की भविष्यवाणी की जा सकती है निश्चित रूप से आप अपने व्यक्तित्व के कुछ लक्षणों में बदलाव कर सकते हैं। अपने व्यक्तित्व में आमूलचूल बदलाव लाने के लिए आपको कठिन मेहनत और प्रयास करने की जरूरत है। अधिकांश मनोविज्ञानी का कहना है कि व्यक्तित्व में बदलाव करना संभव है।

URL: Psychologists Say There Are Only 5 Kinds of People in the World. Which One Are You?

Keywords: Psychology, Psychologists, Author Amy Morin, 5 types of People, personality types, मनोविज्ञान, मनोवैज्ञानिक, लेखक एमी मोरिन, 5 प्रकार के लोग, व्यक्तित्व के प्रकार,

Join our Telegram Community to ask questions and get latest news updates
आदरणीय पाठकगण,

ज्ञान अनमोल हैं, परंतु उसे आप तक पहुंचाने में लगने वाले समय, शोध, संसाधन और श्रम (S4) का मू्ल्य है। आप मात्र 100₹/माह Subscription Fee देकर इस ज्ञान-यज्ञ में भागीदार बन सकते हैं! धन्यवाद!  

Select Subscription Plan

OR

Make One-time Subscription Payment

Select Subscription Plan

OR

Make One-time Subscription Payment

Other Amount: USD



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Branch: GR.FL, DCM Building 16, Barakhamba Road, New Delhi- 110001
SWIFT CODE (BIC) : HDFCINBB
Paytm/UPI/Google Pay/ पे / Pay Zap/AmazonPay के लिए - 9312665127
WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9540911078

You may also like...

Write a Comment

ताजा खबर