पीएम मोदी पर आधारित ‘बॉयोपिक’ की शूटिंग हुई शुरू



Vipul Rege
Vipul Rege

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनने वाली बहुचर्चित फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ की शूटिंग का पहला शेड्यूल गुजरात के अहमदाबाद में शुरू हो गया है। इस समय राष्ट्रवादी फिल्मों की बयार चल रही है। मणिकर्णिका : द क़्वीन ऑफ़ झांसी बड़ी कामयाबी की ओर बढ़ रही है। जिस तरह से बाहुबली सीरीज की दो फिल्मों ने पौराणिक नायकों के प्रति दर्शकों में उत्सुकता जगाई थी, वैसे ही मणिकर्णिका देशप्रेम के ट्रेंड को सुंदरता के साथ लौटा लाई है। देशप्रेम हमेशा से बॉक्स ऑफिस पर बिकाऊ ट्रेंड रहा है लेकिन कभी स्थापित ट्रेंड नहीं बना रह सका। आगामी दो सालों में फिल्म बाज़ार राष्ट्रवादी फिल्मों से पट जाने वाला है।

 

सन 2019-20 में प्रदर्शित होने जा रही राष्ट्रवादी फिल्मों में अधिकांश बॉयोपिक हैं। इस साल की शुरुआत ही तीन धमाकेदार बॉयोपिक से हुई है। द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर, ठाकरे और मणिकर्णिका ने इस साल बॉयोपिक का ट्रेंड सेट कर दिया है। एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर कामयाब नहीं हुई लेकिन अनुपम खेर के अभिनय की बहुत प्रशंसा हुई। ठाकरे और मणिकर्णिका बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। जिस बॉयोपिक की सबसे अधिक चर्चा हो रही है, वह है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनाई जा रही फिल्म। घोषणा होते ही फिल्म चर्चा में आ गई है।

विवेक ओबेरॉय के लुक को पसंद किया जा रहा है। ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ को ओमंग कुमार निर्देशित करने जा रहे हैं। इसके अन्य कलाकारों की घोषणा भी कर दी गई है। फिल्म में दर्शन कुमार और बोमन ईरानी जरीना वहाब, मनोज जोशी, प्रशांत नारायण, बरखा बिष्ट सेनगुप्ता, अक्षत आर सलूजा, अंजन श्रीवास्तव, राजेंद्र गुप्ता, यतिन कर्येकर को लिया गया है। ये सारे ही स्तरीय कलाकार हैं।

 

पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा बहुत से बॉयोपिक रिलीज होने जा रहे हैं। जैसे साइना नेहवाल पर बनने जा रही फिल्म में श्रद्धा कपूर उनका किरदार निभाने जा रही हैं। कारगिल युद्ध के हीरो विक्रम बत्रा पर बनने जा रही फिल्म में उनका किरदार सिद्धार्थ कपूर करने जा रहे हैं। भारतीय वायु सेना की प्रथम पायलट गुंजन सक्सेना पर बनने जा रही फिल्म में उनका किरदार जान्हवी कपूर निभाने जा रही है।

 

ओलम्पिक शूटर अभिनव बिंद्रा के जीवन पर बनने जा रही फिल्म में उनकी भूमिका हर्षवर्धन कपूर को दी गई है। क्रिकेटर मिताली राज पर एक फिल्म बनाई जा रही है लेकिन कॉस्ट अब तक तय नहीं हुई है। इन सबके अलावा एक और रोचक फिल्म की घोषणा हुई है, जिसका शीर्षक है ’83’। ये फिल्म महान क्रिकेटर कपिल देव के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में कपिल की भूमिका रणवीर सिंह निभाने जा रहे हैं।

 

पिछले दो साल में बॉलीवुड का माहौल काफी बदल गया है। सार्थक फिल्मों का दौर जैसे लौट आया है। पिछले वर्ष एक छोटे बजट की फिल्म ‘बधाई हो’ ने अपार सफलता हासिल की क्योंकि उसमे अपनी माटी की महक महसूस होती थी। राष्ट्रवाद की फिल्मों की संख्या बढ़ना एक तरह से लाभदायक है। ऐसी फिल्मों से हमारी युवा पीढ़ी को कुछ तो नया सीखने को मिलेगा। सफल लोगों के जीवन को जानकर उससे प्रेरित होना क्या बुरा है। राष्ट्र और चरित्र निर्माण के लिए ऐसी फिल्में ज़्यादा से ज़्यादा बनाना चाहिए।

URL: The makers of the upcoming biopic PM Narendra Modi have announced the final cast.

Keywords: Narendra Modi, Prime minister, biopic, shooting, Ahmdabad, vivek oberoi, Boman irani

 

 


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !

About the Author

Vipul Rege
Vipul Rege
पत्रकार/ लेखक/ फिल्म समीक्षक पिछले पंद्रह साल से पत्रकारिता और लेखन के क्षेत्र में सक्रिय। दैनिक भास्कर, नईदुनिया, पत्रिका, स्वदेश में बतौर पत्रकार सेवाएं दी। सामाजिक सरोकार के अभियानों को अंजाम दिया। पर्यावरण और पानी के लिए रचनात्मक कार्य किए। सन 2007 से फिल्म समीक्षक के रूप में भी सेवाएं दी है। वर्तमान में पुस्तक लेखन, फिल्म समीक्षक और सोशल मीडिया लेखक के रूप में सक्रिय हैं।