सिद्दार्थ वरदराजन के ‘द वायर’ को मोहमद कैफ ने दिखाया आईना!

वामपंथियों और सेकुलवादियों को सामाजिक न्याय का बोध होता तो इस प्रकार देश में नफरत फैलाने का कुचक्र नहीं रचते। सरकार के खिलाफ प्रपोगेंडा खड़ा करने वाला सिद्धार्थ वरदराजन का ‘द वायर’ खेल के मैदानों में भी नफरत का जहर बोने से बाज नहीं आ रहा है! ‘द वायर’ ने भारतीय क्रिकेट में आरक्षण और जातिगत भेदभाव को लेकर ‘Does India Need A Caste-Based Quota in Cricket?’ आर्टिकल छापा था। आर्टिकल में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के क्रिकेटर्स और भारतीय क्रिकेट में उनके चयन की बात लिखी गई थी। इसी आर्टिकल के सन्दर्भ में एक ‘द वायर’ की और से एक ट्वीट भी किया गया!

आर्टिकल के मुताबिक, टेस्ट स्टेटस हासिल करने के 86 साल में भारतीय क्रिकेट में 290 खिलाड़ियों में से केवल 4 खिलाड़ी ही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के हैं। जहाँ समाज में आरक्षण को लेकर पहले से खींचतान चल रही है वहां पर क्रिकेट में आरक्षण को लेकर प्रोपेगेंडा खड़ा कर समाज का कौन सा भला करना चाहता है ‘द वायर’? खेल में आरक्षण की बात सुनना ही हास्यपद सा लगता है! ‘द वायर’ को क्या लगता है क्रिकेट में आरक्षण देने से विपक्षी टीम आरक्षित खिलाडी से आरक्षण के तहत पेश आएगी?

इस आर्टिकल पर हाल में ही क्रिकेट से संन्यास लेने वाले मोहम्मद कैफ ने कड़ी आपत्ति जताई है। कैफ ने the wire को आड़े हाथों लेते हुए ट्वीट किया है कि कितने प्राइम टाइम जर्नलिस्ट SC या ST है। आपके संस्थान में कितने सीनियर एडिटर SC या ST हैं। शायद खेल ही एक ऐसा क्षेत्र है, जहां जाति के सभी बाधाओं को सफलतापूर्वक तोड़ा गया है। खिलाड़ी एकता के साथ खेलते हैं, लेकिन हमारा पत्रकार नफरत फैला रहा है।

‘द वायर’ शायद यह भूल गया कि मैदान sc/st नहीं पहचानता वह केवल खिलाडी की योग्यता को पहचानता है! ऐसा नहीं होता तो एक गरीब चावल उगाने वाले किसान की बेटी अन्तराष्ट्रीय पटल पर देश का मान न बढ़ा पाती! पर उनको इससे क्या इन्हें तो समाज में वैमनस्य के बीज बोने हैं?

URL: Siddharth Varadarajan’s ‘The Wire’, Mohammad Kaif showed the mirror!

Keywords: The wire, Mohammad kaif, reservations in cricket, sc/st players in indian test cricket history, द वायर, सिद्दार्थ वरदराजन, मोहमद कैफ, क्रिकेट में आरक्षण,

आदरणीय पाठकगण,

ज्ञान अनमोल हैं, परंतु उसे आप तक पहुंचाने में लगने वाले समय, शोध और श्रम का मू्ल्य है। आप मात्र 100₹/माह Subscription Fee देकर इस ज्ञान-यज्ञ में भागीदार बन सकते हैं! धन्यवाद!  

 
* Subscription payments are only supported on Mastercard and Visa Credit Cards.

For International members, send PayPal payment to [email protected] or click below

Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Branch: GR.FL, DCM Building 16, Barakhamba Road, New Delhi- 110001
SWIFT CODE (BIC) : HDFCINBB
Paytm/UPI/Google Pay/ पे / Pay Zap/AmazonPay के लिए - 9312665127
WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9540911078

You may also like...

Write a Comment