पूर्व एयर मार्शल ने बरखा दत्त को लेकर किया खुलासा! वह संवेदनशील एरिया में घुसना चाहती थी!

पूर्व एयर मार्शल एस वाई सावुर ने जिस प्रकार पत्रकार बरखा दत्त को लेकर खुलासा किया है उससे सहज ही सवाल उठता है कि आखिर वह भारतीय रक्षा विभाग के संवेदनशील एरिया में घुसना क्यों चाहती थी? यह सवाल इसलिए मौजूं है क्योंकि उसने एक बार नहीं कई बार भारतीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर चुकी है।

गौरतलब है कि पूर्व एयर मार्शल एस वाई सावुर ने अपने ट्वीटर एकाउंट से यह खुलासा किया है कि साल 1999 में एनडीटीवी में कार्यरत बरखा दत्त ने उन्हें धमकी दी थी कि अगर उसे भारतीय रक्षा विभाग के संवेदनशील एरिया में जाने की इजाजत नहीं दी तो वह उन्हें नौकरी से निकलवा देगी। उनका यह खुलास निश्चित रूप से अचंभित करने वाला है।


मालूम हो कि यह मामला 1999 के दिसंबर का है, जब नेपाल के काठमांडू स्थित त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से भारतीय एयरलाइंस की आईसी 814 विमान का पाकिस्तानी आतंकवादियों ने अपहरण कर लिया था। विमान का अपहरण पाकिस्तान के आईएसआई की मदद से हरकत उल मुजाहिदीन आतंकी संगठन ने किया था। सावुर का कहना है कि उसी दौरान बरखा दत्त ने उनसे संवेदनशील टेक्निकल एरिया में घुसने देने की इजाजत मांगी थी। दरअसल उसने इजाजत मांगी नहीं थी बल्की धमकी देकर छीनने की कोशिश की थी। उन्होंने इजाजत नहीं देने पर सावुर को नौकरी से निकलवाने की धमकी दी थी।

मुख्य बिंदु

* बरखा दत्त ने तत्कालीन एयर मार्शल सावुर को नौकरी से निकलवाने की धमकी दी थी

* 26/11 आतंकी हमले के दौरान भी बरखा दत्त ने देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करते हुए लाइव रिपोर्टिंग की थी

बरखा दत्त के बारे में इस खुलासे से यह संदेह और गहरा जाता है कि कहीं वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई तथा आतंकी संगठन हरकत उल मुजाहिदीन की किसी रूप में मदद तो नहीं कर रही थी? अब जब यह खुलासा खुद पूर्व एयर मार्शल साबुर ने किया है तो फिर इस मामले की जांच अवश्य होनी चाहिए।

एक पत्रकार के बारे में यह सोचना भी अकल्पनीय है। लेकिन बरखा दत्त ने पूर्व एयरमार्शल को न केवल नौकरी से निकलवाने की धमकी दी बल्कि उसे संवेदनशील एरिया में घुसने दिया गया। यह खुलासा तो अभी हुआ है, लेकिन बरखा दत्त के बारे में भारतीय सुरक्षा से खिलवाड़ करने की कहानी पहले से भी प्रचलित है। जिस प्रकार 26/11 आतंकी हमले के दौरान उसने रियल टाईम लाइव रिपोर्टिंग कर भारतीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया उसके बारे में सारे लोग जानते हैं।

ऐसे में भारतीय रक्षा विभाग को स्वतः संज्ञान लेकर यह जानना चाहिए कि आखिर बरखा दत्त शुरू से ही भारतीय रक्षा विभाग के संवेदनशील एरिया में क्यों घुसना चाहती थी? जिस प्रकार उसकी पाक परस्ती सामने आती रही है इससे यह मामला और भी गंभीर बन जाता है।
मालूम हो कि 26/11 आतंकी हमले के दौरान मीडिया की संवेदनहीनता और अकर्मण्यता पर सुप्रीम कोर्ट तक को संज्ञान लेना पड़ा था। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया को लताड़ा भी था।

URL : to enter sensitive area Barkha Dutta had threated formerAir Marshal

keyword : Barkha Dutt’s power, Air Marshal Savur’s revelation, sensitive area, journalists insensitivity, pakistan’s ISI, IC-814 aeroplane hijaking, बरखा दत्त की हेकड़ी , एयर मार्शल सावुर का खुलासा , संवेदनशील क्षेत्र, पत्रकारों की असंवेदनशीलता, पाकिस्तान की आईएसआई, आईसी -814 हवाई जहाज अपहरण मामला

आदरणीय पाठकगण,

ज्ञान अनमोल हैं, परंतु उसे आप तक पहुंचाने में लगने वाले समय, शोध और श्रम का मू्ल्य है। आप मात्र 100₹/माह Subscription Fee देकर इस ज्ञान-यज्ञ में भागीदार बन सकते हैं! धन्यवाद!  

 
* Subscription payments are only supported on Mastercard and Visa Credit Cards.

For International members, send PayPal payment to [email protected] or click below

Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Branch: GR.FL, DCM Building 16, Barakhamba Road, New Delhi- 110001
SWIFT CODE (BIC) : HDFCINBB
Paytm/UPI/Google Pay/ पे / Pay Zap/AmazonPay के लिए - 9312665127
WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9540911078

You may also like...

Write a Comment

ताजा खबर