सोनिया गांधी को बचाने के लिए इंडिया टुडे में क्रिश्चियन मिशेल का साक्षातकार कमलनाथ के बेटे ने किया था अरेंज!



Awadhesh Mishra
Awadhesh Mishra

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले के मुख्य आरोपी जिस क्रिश्चियन मिशेल को भारतीय जांच एंजेसी सीबीआई साल 2012 से खोज रही थी, उसके संपर्क में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ के बेटे बकुल नाथ साल 2015 से ही संपर्क में था। कहा तो यहां तक जाता है कि साल 2016 में दुबई समेत इंडिया टुडे में मिशेल के इंटरव्यू की व्यवस्था कमलनाथ के बेटे बकुल नाथ ने की थी। सोनिया गांधी को बचाने तथा मोदी सरकार पर निराधार आरोप लगाने के उद्देश्य से ही बकुल नाथ ने मिशेल का भारतीय मीडिया में इंटरव्यू की व्यवस्था की थी। इतना ही नहीं आरोप तो यहां तक है कि मिशेल की मां ने ही दुबई में चल रहे बकुल नाथ के एजुकेशन इंस्टिट्यू का फाइनेंस करती है।

मुख्य बिंदु

* दुबई में छिपकर रह रहे क्रिश्चियन मिशेल 2015 से लगातार कमलनाथ के बेटे बकुल नाथ के संपर्क में था

* आरोप है कि दुबई में बकुल नाथ के एजुकेशन इंस्टीट्यूट का फाइनेंस मिशेल की मां ही कर रही है

इस मामले में अपने ट्वीट में जे गोपीकृष्णन ने बताया है कि मई 2016 में भारतीय संसद में अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले पर बहस होने के बाद ही बकुल नाथ ने भारतीय मीडिया के लिए मिशेल के इंटरव्यू की व्यवस्था कराई थी। इस ऐबज में मिशेल ने बकुल के लिए दुबई में एक एजुकेशनल इंस्टिट्यूट खोल दिया था। उस दौर में अपने प्रत्यर्पण के बारे में मिशेल ने कभी सोचा भी नहीं होगा। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उससे ज्यादा स्मार्ट निकले। उन्होंने दुबई से कूटनीतिक रिश्ते के तहत मिशेल का प्रत्यर्पण कराने में सफल रहे।

सीबीआई के जारी प्रेस रिलीज से एक दिलचस्प खुलासा हुआ है। इस प्रेस रिलीज के मुताबिक मिशेल की मां वैलेरी फूक्स विदेश में पढ़ने के लिए भारतीय छात्रों को आर्थिक मदद करने के लिए कायदा एजुकेशल फाउंडेश चलाती हैं। अब यह सहज ही समझा जा सकता है कि किनके बच्चों को यह आर्थिक मदद मिलती है?

मालूम हो कि क्रिश्चियन मिशेल की सबसे पहली तस्वीर लोगों के सामने तब आई जब प्रवर्तन निदेशालय ने साल 2015 के मध्य में उसके मददगार पत्रकार से पूछताछ की थी। उसके बाद ही मिशेल ने दुबई में अपना एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया था। साल 2016 में अपने उस इंटरव्यू में उसने मोदी सरकार पर राजनीतिक विद्वेष से काम करने का आरोप लगाया था। गौरतलब है कि भारतीय मीडिया के लिए मिशेल के इस इंटरव्यू का एरेजमेंट कमलनाथ के बेटे बकुलनाथ ने ही किया था।

URL : To save Sonia Gandhi Kamal Nath’s son arranged the interview of Mitchell

Keyword : deportation of michel, agusta westland scam, kamalnath’s son, arranged interview, to save sonia gandhi, India Today, मिशेल का भारत प्रत्यर्पण, सोनिया गांधी का बचाव, साक्षात्कार


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !