Facebook & Twitter पर अपना एकाउंट बचाना है तो बाली-वध का तरीका सीखिए!



ram
Sandeep Deo
Sandeep Deo

बहुत सारे राष्ट्रवादियों के फेसबुक खाते, पोस्ट, वीडियो आदि डिलीट होने की शिकायत आ रही है। निम्न बिंदुओं पर ध्यान देकर आप अपना खाता बचा सकते हैं:-

 

१) अपने वाल को सुरक्षित रखने के लिए २०१९ तक हमेशा पोलिटिकल पोस्ट से बचें। याद रखिए, यह आपका प्रोफाइल है, पेज नहीं। पेज का कमर्शियल वैल्यू है, इसलिए फेसबुक आपके पोलिटिकल आइडिलोजी को पेज की तरफ ढकेलना चाहता है, और चाहता है कि आप वहां अपने पोस्ट प्रमोशन पर कुछ पैसे फेसबुक को भी दें।

२) प्रोफाइल पर अपनी फैमिली की तस्वीरें, कुछ हल्की-फुल्की बातें, कविता, यात्रा वृतांत, शायरी आदि करते हुए, बीच-बीच में पोलिटिकल पोस्ट डाल लिया कीजिए। इससे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को चकमा देना आसान होगा। मैं अपने परिवार के साथ फोटो, कुछ कविताए़ं आदि बीच बीच में इसीलिए डालता रहता हूं और आप समझ नहीं पाते।

३) अपने बैनर और प्रोफाइल पिक को समय समय पर बदलते रहें। हर सप्ताह बदल दें। इसे भी पोलिटिकल बनाने से बचें।

४) हर सप्ताह या १५ दिन में एक बार पासवर्ड भी बदल लें।

५) टू-वे नोटिफिकेशन और अपने तीन से पांच मित्रों को सिक्योरिटी के लिए जोड़ें।

६) शब्दों का ध्यान रखिए। अपशब्द न लिखें, न किसी के लिखे को अपनी टिप्पणी में बर्दाश्त करें। इसके अलावा मजहब व रिलीजन जमात के लिए अपनी शब्दावली विकसित करें। जुकरबर्ग को रोहिं…पर सिनेट पर घेरा गया था, समझिए।

७) खुद को सोशल मीडिया का तोप समझ कर, दूसरों के पोस्ट पर टिप्पणी न करने वाले अकसर शिकार होते हैं। ऐसों को बोट मान लिया जाता है। अपने साथियों के पोस्ट पर खुलकर टिप्पणी करें, शुभकामनाएं, बधाई आदि देने में कंजूसी न करें। सभी आपके साथी हैं। वो आपके वाल पर आते हैं तो आपको भी उनके वाल पर जाना चाहिए। तुर्रमपंथी छोड़िए।

८) संदिग्ध वेब का लिंक शेयर करने से बचें।

९) फेक न्यूज शेयर करने से बचें।

१०) लाइव में संयमित भाषा का उपयोग करें।

११) टिप्पणी में भी यदि आप किसी के लिए अपशब्द लिखते हैं तो अपने साथ साथ आप उस मित्र का भी नुकसान करते हैं जिनके पोस्ट पर आप गाली गलौच कर रहे हैं।

१२) अपने साथियों के पोस्ट पर गुस्से वाली इमोजी के प्रयोग से बचें।

यह अपना कर देखिए। वैसे फेसबुक और ट्वीटर वामपंथी विचारधारा को प्रमोट करते हैं, इसलिए पूरी दुनिया में खेल तो चल ही रहा है राष्ट्रवादियों के खिलाफ। २०१९ तक भारत में यह और बढ़ेगा। इसके लिए बकायदा टीम काम कर रही है।

लेकिन राष्ट्रवादियों को भी कम से कम यह देखना चाहिए कि आपकी भाषा संयमित रहे। वामपंथियों से लड़ाई का तरीका सीखिए। मैं रोज अपशब्दों वाले कितने ही टिप्पणी को डिलीट करता हूं। राम जब बाली को मारने के लिए कूट तरीका अपना सकते हैं, तो पता नहीं आप किस अहंकार में जी रहे हैं?

URL:To save your account on Facebook and Twitter, learn how to slaughter Bali!

keywords:Social Media, Twitter, Facebook, Nationalist, Sandeep Deo Blog, सोशल मीडिया, ट्विटर, फेसबुक, राष्ट्रवादी, संदीप देव ब्लॉग,


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !

About the Author

Sandeep Deo
Sandeep Deo
Journalist with 18 yrs experience | Best selling author | Bloomsbury’s (Publisher of Harry Potter series) first Hindi writer | Written 7 books | Storyteller | Social Media Coach | Spiritual Counselor.