F-16 बनाम मिग -21 बाइसन, आइए जानते है इनकी कुछ विशेषताएँ।

भारतीय जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने वो कारनामा कर दिखा है जिस से उनकी भारत देश से लेकर पूरी दुनियाभर में वाहवाही हों रही है। उनकी इस वाहवाही कि वझा है जब उन्होंने भारतीय सीमा में घुस आए पाकिस्तानी एफ-16 विमानों को न केवल खदेड़ बाहर किया, बल्कि उनमें से एक विमान को तबाह करने में कामयाबी हासिल कर ली। किसी को भी जानकर हैरत हो सकती है कि मिग-21 के मुकाबले एफ-16 लड़ाकू विमान कहीं ज्यादा ताकतवर और आधुनिक है।


दोनों विमानों की खूबियों पर एक नजर…


मिग-21 बाइसन की खासियतें
साल 2006 में 110 मिग-21 जेट विमानों को अपग्रेड किया गया था। इस अपग्रेडेशन में इसे और शक्तिशाली बनाते हुए मल्टी-मोड राडार और बेहतर संचार प्रणाली के साथ बेहतर विमान बनाया गया था। इसकी मारक क्षमता 1470 किमी है।
इस अपग्रेडेशन के साथ इसकी मारक क्षमता भी पहले से ज्यादा अपग्रेड की गई। इसके साथ ही विमान में आर-73 आर्चर शॉर्ट रेंज और आर-77 मीडियम रेंज एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइलों से लैस होने के बाद इसकी हवा से हवा में मारक क्षमता में भी प्रभावशाली तरीके से काफी सुधार किया गया।
मिग -21 बाइसन पायलटों को हेलमेट-माउंटेड साइट भी अपग्रेड की गई जो कि अब मिराज 2000 जैसे अन्य अपग्रेटेड जेट के पायलटों द्वारा पहना जाता है।
मिग-21 सोवियत रूस का बनाया हुआ लड़ाकू विमान है।
मिग -21 विमान साल 1972 में पहली बार सेवा में आया। तब से मिग में बहुत सारे बदलाव हुए हैं।
यह फाइटर प्लेन बड़ी तादात में एकसाथ गोला बारूद साथ ले जाने में सक्षम है।
मिग -21 बाइसन के बाईं ओर कॉकपिट से गोलियां बरसाने की व्यवस्था की गई है। एक बार में यह फाइटर प्लेन लगभग 420 राउंड एक साथ ले जा सकता है।
मिग- 21 बाइसन फाइटर प्लेन हवा से हवा में मिसाइलों को मार गिराने के अलावा जमीन पर भी हमला करने में सक्षम है।
मिग – 21 बाइसन में केमिकल और क्लस्टर बम ले जाने की व्यवस्था भी की गई है। इसके अलावा यह विमान लगभग 1000 किलो तक के वजन वाले कई तरह के बम भी अपने साथ ले जा सकता है।


एफ-16 की खासियतें।
एफ -16 रॉकेट, हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल और हवा से जहाज तक मार करने वाली मिसाइल के साथ-साथ कई तरह के बम से लैस है। इसमें रडार ऑन-बोर्ड भी होता है।
एफ-16 अमेरिका द्वारा निर्मित चौथी जनेरेशन का सबसे आधुनिक लड़ाकू विमान है।
एफ-16 एक एक इंजन वाला सुपरसोनिक मल्टीरोल लड़ाकू विमान है।
एफ-16 में उम्दा जीपीएस नैविगेशन भी इसकी खासियत है।
एफ-16 विमान में एडवांस स्नाइपर टारगेटिंग पॉड भी है। किसी भी मौसम में काम करने में सक्षम।
एफ-16 में फ्रेमलेस बबल कॉनोपी है, जिससे देखने मे सुविधा होती है. सीटें 30 डिग्री पर मुड़ी है, जिससे पॉयलट को जी-फोर्स की अनुभूति कम होती है।

URL: What is the difference between a MIG-21 and F-16 which one is better!

Keywords: IndianAirForce, PakistanAirForce, MIG21Bison, F16

आदरणीय मित्र एवं दर्शकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 1 से 10 तारीख के बीच 100 Rs डाल कर India speaks Daily के सुचारू संचालन में सहभागी बनें.  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

समाचार
Popular Now