क्रिकेटर गौतम गंभीर का दिल्ली के मुख्यमंत्री पर हमला! कहा, धुआं छंटते ही अरविंद केजरीवाल के मफलर में लिपटी धोखाधड़ी बाहर निकली!

दिल्ली में ठंड बढ़ते ही प्रदूषण का धुआं तो छटने लगा है लेकिन इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाली ने अपने मफलर में जो धोखाधड़ी और अकर्मण्यता छिपा रखी थी वह सब सामने आ गई है। सीबीआई ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन समेत छह लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी मामले में आरोप पत्र दायर कर दिया है। वहीं नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने दिल्ली में वायु प्रदूषण नियंत्रित नहीं करने को लेकर दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है। इस मामले में गौतम गंभीर ने ट्वीट कर केजरीवाल पर बहुत बड़ा तंज कसा है।

तंज कसते हुए उन्होंने सवाल किया है कि एनजीटी ने दिल्ली सरकार पर जो 25 करोड़ का जुर्माना लगाया है उसकी भरपाई केजरीवाल कहां से करेंगे? उन्होंने इसका खुद जवाब देते हुए लिखा है कि इसकी भरपाई तो निश्चित रूप से हमारे जैसे करदाता से करेंगे, लेकिन इस बर हम करदाताओं को बताना चाहिए कि हमारा कर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अकर्मण्यता के लिए नहीं है।
शुरू से ही बड़बोलेपन के शिकार रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कार्यप्रणाली की कलई खुल गई है। कार्य करने से लेकर ईमानदारी का ढोल पीटने वाले केजरीवाल दोनों मोर्चों पर औंधे मुंह गिरे हैं। ठीक से काम नहीं करने को लेकर दिल्ली में वायु प्रदूषण के हालात बिगड़ने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने जहां दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है, वहीं भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई ने दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन समेत अन्य छह लोगों के खिलाफ 54 फर्जी कंपनियां बनाकर धन जुटाने के मामले में कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल कर दिया है।

मुख्य बिंदु

* दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन समेत छह के खिलाफ सीबीआई ने दाखिल किया आरोप पत्र

* दिल्ली में वायु प्रदूषण नियंत्रित नहीं करने को लेकर एनजीटी ने दिल्ली सरकार पर लगाया 25 करोड़ रुपये का जुर्माना

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पर काला धन जुटाने का आरोप

सीबीआई ने अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन समेत छह लोगों के खिलाफ 54 फर्जी कंपनियां बना कर काला धन इकट्ठा करने का आरोप लगाया है। इतना ही नहीं सीबीआई ने सत्येंद्र जैन के खिलाफ अपनी पत्नी तथा अन्य साझेदारों के साथ मिलकर 54 फर्जी कंपनी बनाने का आरोप लगाया है। इसके अलावा सेल कंपनियों के माध्यम से हवाला के जरिए दिल्ली में करीब 200 बिघा जमीन खरीदने का आरोप लगाया गया है। सीबीआई का कहना है कि इन फर्जी कंपनियों के माध्यम से 16.39 करोड़ रुपये जुटाए गए, और इन्ही रकम से दिल्ली में 200 बिघा जमीन खरीदी गई है।

सीबीआई ने सत्येंद्र जैन के खिलाफ सबूत पेश करते हुए कहा है कि पिछले पांच सालों में हवाला ऑपरेटर द्वारा जारी चेक के माध्यम से अनगिनत नकदी व दिल्ली के कई गांवों में दो सौ बीघा बेनामी जमीन खरीदने से संबंधित साक्ष्य सामने आए हैं। ये जमीन बाहरी दिल्ली के करला, औचंदी, निजामपुर, बुद्धान, उत्तर व उत्तर-पश्चिम दिल्ली में मौजूद हैं।

 

दिल्ली के वायु प्रदूषण बढ़ने पर एनजीटी ने ठोका 25 करोड़ रुपये जुर्माना

एनजीटी ने दिल्ली सरकार को दिल्ली में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में विफल पाया है। एनजीटी का कहना है कि आगाह करने के बाद भी दिल्ली में वायु प्रदूषण के हालात खतरनाक स्तर पर पहुच गया है। जो दर्शाता है कि इसे कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने कोई भी काम नहीं किया। इसलिए एनजीटी ने दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

एनजीटी के अध्यक्ष जस्टिस आदर्श कुमार गोयल के नेतृत्व वाली बेंच ने दिल्ली सरकार को स्पष्ट रूप से हिदायत दी है कि जुर्माना चुकाने में कोई कोताही नहीं बरती जानी चाहिए। इसके लिए उन्होंने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ समन्वय करने को भी कहा है ।
जस्टिस गोयल ने कहा है दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए स्पष्ट निर्देश जारी करने के बाद भी दिल्ली सरकार ने कोई उचित कदम उठाने का प्रयास नहीं किया। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में ट्रिब्यून ने साफ-साफ दिशा निर्देश जारी किया था। लेकिन इस संदर्भ में दिल्ली सरकार ने कोई भी कार्रवाई नहीं की। या यूं कहें कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में निर्बाध रूप से वायू प्रदूषण को खतरनाक स्तर पर बढ़ते रहने दिया। ट्रिब्यूनल के दिशा निर्देशों का न मानना निश्चित रूप से नियम-कानून की अवहेलना है।

गौरतलब है कि एनजीटी ने मुंडका निवासी सतीश कुमार तथा तिकरी कलां गाव निवासी महावीर सिंह की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

URL : CBI and NGT exposed Delhi’s cm Kejriwal’s fraud and work

Keyword : Slap of NGT, fraud of Kejriwal, work of Delhi Govt, CBI chargesheet, health minister Satyendra Jain, 25 crore fine, Gautam Gambhir , एनजीटी की थप्पड़, केजरीवाल की धोखाधड़ी, दिल्ली सरकार का काम, सीबीआई चार्जशीट, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, 25 करोड़ जुर्माना, गौतम गंभीर

आदरणीय पाठकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 100 Rs डाल कर India Speaks Daily के साहसिक, सत्य और राष्ट्र हितैषी पत्रकारिता अभियान का हिस्सा बनें। धन्यवाद!  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

समाचार