इटली कोर्ट के फैसले से अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में सोनिया गांधी की भूमिका हुई उजागर



Awadhesh Mishra
Awadhesh Mishra

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर खरीद घोटाला मामले में भले ही अभी ठीक से जांच शुरू भी नहीं हुई हो लेकिन इस मामले में इटली की ट्रायल कोर्ट ने फैसला भी सुना चुका है। इटली कोर्ट अमान के फैसले से यह खुलासा हो चुका है कि अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले के मुख्य आरोपी और दलाल ने इस डील के लिए कांग्रेसी नेताओं को रिश्वत दी थी। इटली कोर्ट ने भारत में कांग्रेसी नेताओं को रिश्वत देने को लेकर अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर कंपनी के मुखिया गेसेपे ओर्सी को दोषी भी ठहरा चुका है। इटली कोर्ट के फैसले में न केवल तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांघी तथा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भूमिका का खुलासा हुआ है बल्कि कई और सचाई भी सामने आ गई है। कोर्ट ने अपने फैसले में बताया है कि इस डील के मुख्य दलाल ने सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल को 17-18 मिलियन डॉलर रिश्वत दी थी।

अगस्ता वेस्टलैंड रिश्वत मामले में अपने फैसले में इटली कोर्ट ने स्पष्ट रूप से बताया है कि किस प्रकार अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी के प्रमुख ने 3,600 करोड़ रुपये के हेलिकॉप्टर खरीद सौदा हथियाने के लिए भारत में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को रिश्वत दी तथा किस प्रकार मीडिया हाउसों को पैसे देकर अपने पक्ष में प्रचार कराया था।

मुख्य बिंदु 

* इटली कोर्ट के फैसले में खुलासा हुआ है कि सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल ने ली थी 17-18 मिलियन डॉलर रिश्वत

* अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर कंपनी के प्रमुख को कांग्रेस नेताओं को रिश्वत देने के लिए ठहराया गया ता दोषी

इतना ही नहीं इटली कोर्ट ने अपने फैसले में न रिश्वत लेने वालों में न केवल सोनिया गांधी की भूमिका का जिक्र किया है बल्कि उसके भरोसेमंद राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल, कांग्रेस के तत्कालीन महासचिव ऑस्कर फर्नांडिस तथा तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एमके नारायणन का भी नाम लिया है।

इटली के अपील कोर्ट अमन ने अपने 225 पृष्ठ वाले जजमेंट में दस्तावेज के रूप में कई जगह हस्तलिखित नोट भी एटैच कर रखा है। जिसमें दलाल द्वारा कांग्रेस के नेताओं, नौकरशाहों, तथा वायु सेना अधिकारियों को दिए गए कमिशन का ब्यौरा है। कहा गया है कि इस फैसले में सोनिया गांधी का नाम सिग्नोरा गांधी के रूप में उद्धृत है। कमिशन देने वाले नोट में उनका नाम चार वार लिया गया है।

URL : Sonia Gandhi’s role in AgustaWestland scam exposed in italy court

Keyword : deportation of michel, agusta westland scam, judgement of italy court, exposed sonia’s role, मिशेल का भारत प्रत्यर्पण, सोनिया गांधी की भूमिका, अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला

Italian Court judgment exposing Sonia Gandhi & Manmohan Singh in AgustaWestland Deal (Full report)


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !