इटली कोर्ट के फैसले से अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में सोनिया गांधी की भूमिका हुई उजागर

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर खरीद घोटाला मामले में भले ही अभी ठीक से जांच शुरू भी नहीं हुई हो लेकिन इस मामले में इटली की ट्रायल कोर्ट ने फैसला भी सुना चुका है। इटली कोर्ट अमान के फैसले से यह खुलासा हो चुका है कि अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले के मुख्य आरोपी और दलाल ने इस डील के लिए कांग्रेसी नेताओं को रिश्वत दी थी। इटली कोर्ट ने भारत में कांग्रेसी नेताओं को रिश्वत देने को लेकर अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर कंपनी के मुखिया गेसेपे ओर्सी को दोषी भी ठहरा चुका है। इटली कोर्ट के फैसले में न केवल तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांघी तथा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भूमिका का खुलासा हुआ है बल्कि कई और सचाई भी सामने आ गई है। कोर्ट ने अपने फैसले में बताया है कि इस डील के मुख्य दलाल ने सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल को 17-18 मिलियन डॉलर रिश्वत दी थी।

अगस्ता वेस्टलैंड रिश्वत मामले में अपने फैसले में इटली कोर्ट ने स्पष्ट रूप से बताया है कि किस प्रकार अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी के प्रमुख ने 3,600 करोड़ रुपये के हेलिकॉप्टर खरीद सौदा हथियाने के लिए भारत में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को रिश्वत दी तथा किस प्रकार मीडिया हाउसों को पैसे देकर अपने पक्ष में प्रचार कराया था।

मुख्य बिंदु 

* इटली कोर्ट के फैसले में खुलासा हुआ है कि सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल ने ली थी 17-18 मिलियन डॉलर रिश्वत

* अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर कंपनी के प्रमुख को कांग्रेस नेताओं को रिश्वत देने के लिए ठहराया गया ता दोषी

इतना ही नहीं इटली कोर्ट ने अपने फैसले में न रिश्वत लेने वालों में न केवल सोनिया गांधी की भूमिका का जिक्र किया है बल्कि उसके भरोसेमंद राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल, कांग्रेस के तत्कालीन महासचिव ऑस्कर फर्नांडिस तथा तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एमके नारायणन का भी नाम लिया है।

इटली के अपील कोर्ट अमन ने अपने 225 पृष्ठ वाले जजमेंट में दस्तावेज के रूप में कई जगह हस्तलिखित नोट भी एटैच कर रखा है। जिसमें दलाल द्वारा कांग्रेस के नेताओं, नौकरशाहों, तथा वायु सेना अधिकारियों को दिए गए कमिशन का ब्यौरा है। कहा गया है कि इस फैसले में सोनिया गांधी का नाम सिग्नोरा गांधी के रूप में उद्धृत है। कमिशन देने वाले नोट में उनका नाम चार वार लिया गया है।

URL : Sonia Gandhi’s role in AgustaWestland scam exposed in italy court

Keyword : deportation of michel, agusta westland scam, judgement of italy court, exposed sonia’s role, मिशेल का भारत प्रत्यर्पण, सोनिया गांधी की भूमिका, अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला

Italian Court judgment exposing Sonia Gandhi & Manmohan Singh in AgustaWestland Deal (Full report)

आदरणीय पाठकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 100 Rs डाल कर India Speaks Daily के साहसिक, सत्य और राष्ट्र हितैषी पत्रकारिता अभियान का हिस्सा बनें। धन्यवाद!  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

समाचार