सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण देने के लिए 124वां संविधान संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश, विधेयक में क्या कहा गया है जानिए!



Posted On: January 8, 2019 in Category:
ISD Bureau
ISD Bureau

सामान्य वर्ग के गरीबों को नौकरी तथा शिक्षण संस्थानों में दाखिला के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए मोदी सरकार कितनी प्रतिबद्ध है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि एक दिन पहले मोदी मंत्रिमंडल ने फैसला किया और दूसरे ही दिन लोक सभा में बिल पेश भी कर दिया। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने सवर्णों को आरक्षण देने वाला संविधान (124 वां संशोधन) विधेयक, 2019 आज लोकसभा में पेश किया। वहीं सवर्ण आरक्षण बिल पर कांग्रेस ने अड़ंगा लगा दिया है। कांग्रेस ने इस बिल को संयुक्त संसदीय समिति को भेजने की मांग की है। जेटली ने कांग्रेस का मेनिफेस्टो दिखाकर कहा, क्या केवल मेनिफेस्टो में रखने के लिए यह रखा है, या संसद में कानून बनाने में मदद भी करेंगे।आइए जानते हैं कि इस संविधान सशोधन विधेयक में क्या-क्या कहा गया है।

मालूम हो कि सवर्णों को आरक्षण देने के लिए सविंधान के अनुच्छेद 15 तथा 16 में संशोधन करने की आवश्यकता है। क्योंकि इस अनुच्छेद के तहत जाति आधारित शोषितों को आरक्षण देने की व्यवस्था है। मोदी सरकार ने इस अनुच्छेद में अब आर्थिक रूप से दुर्बल सवर्णों को आरक्ष देने की व्यवस्था जोड़ेगी। इन दोनों अनुच्छेदों में संशोधन होने के बाद सवर्णों के लिए भी संवैधानिक तौर पर आरक्षण की व्यवस्था हो जाएगी।

मोदी सरकार ने सामान्य वर्णों के लिए जो आरक्षण की व्यवस्था की है वह एससी और एसटी वर्ग को लोगों को दिया जा रहा आरक्षण से इतर होगा। मोदी सरकार ने किसी का हक मारे बगैर ही दुर्बल सवर्णों को आगे बढ़ाने के लिए यह संवैधानिक व्यवस्था करने जा रही है। मालूम हो कि इस अधिनियम का संक्षिप्त नाम संविधान (124वां संशोधन) अधिनियम, 2019 होगा। यह अधिनियम उस तारीख से प्रवृत्त होगा जिस तारीख से केंद्र सरकार राजपत्र में अधिसूचना जारी कर नियत करेगी।

URL : TC Gehlot tabled constitution 124th amendment bill in lok sabha today!

Keyword : constitution amendment bill, reservation, upper caste, Lok sabha, मोदी सरकार, थावरचंद गहलोत


More Posts from The Author





राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सपोर्ट करें !

जिस तेजी से वामपंथी पत्रकारों ने विदेशी व संदिग्ध फंडिंग के जरिए अंग्रेजी-हिंदी में वेब का जाल खड़ा किया है, और बेहद तेजी से झूठ फैलाते जा रहे हैं, उससे मुकाबला करना इतने छोटे-से संसाधन में मुश्किल हो रहा है । देश तोड़ने की साजिशों को बेनकाब और ध्वस्त करने के लिए अपना योगदान दें ! धन्यवाद !
*मात्र Rs. 500/- या अधिक डोनेशन से सपोर्ट करें ! आपके सहयोग के बिना हम इस लड़ाई को जीत नहीं सकते !

About the Author

ISD Bureau
ISD Bureau
ISD is a premier News portal with a difference.