मैं किसी की बुराई या अपमान नहीं करना चाहता। लेकिन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता (फ्रीडम ऑफ़ एक्सप्रेशन) का अधिकार मुझे भी भारत का संविधान देता है। 30 जनवरी का भारत के इतिहास में अपना एक महत्व है। इस दिन देश और दुनियां महात्मा गाँधी को अपनी श्रद्धांजलि देते हैं। कुछ दिन पूर्व मैंने GANDHI SEVAGRAM ASHRAM की वेबसाइट www.gandhiashramsevagram.org पर Gandhi Literature: Collected Works of Mahatma Gandhi पढ़ना शुरू किया था। इस वेबसाइट पर Gandhi Literature: Collected Works of Mahatma Gandhi के नाम से 98 वॉल्यूम्स उपलब्ध हैं। इन सभी का एक साथ अध्ययन करना कठिन काम है। मेरा प्रयास जारी है। अभी तक कुछ ऐसे तथ्य मुझे इस वेबसाइट पर उपलब्ध वॉल्यूम्स में मिलें हैं कि मैं स्तब्ध हूँ। केवल एक ही प्रश्न दिमाग में घूम रहा है कि ये सब हमें इतिहास या राजनितिक शास्त्र में क्यों न पढ़ाया गया? आखिर सत्य जानने का अधिकार तो नैसर्गिक है। हमें गाँधी जी के बारे में हर चीज बतायी गयी है। देश की आजादी केवल गाँधी जी के कारण मिली है यह बात तो पत्थर की तरह लोगों के मनों में बैठा दी गयी है। देश में गाँधी मतलब राष्ट्रपिता, बापू और न जाने क्या क्या बना दिए गए हैं। आज तो उनके विरूद्ध बोलने वालों पर FIR तक हो रही है। उनको आलोचना से परे बना दिया गया है। उनके संबंध में कोई प्रश्न नहीं पूछ सकता है।
ऐसी ही परिस्थति के लिए महर्षि अरबिंद ने कहा है,” We have strong things to say; let us say them strongly; we have stern things to do; let us do them sternly. But there is always a danger of strength degenerating into violence and sternness into ferocity, and that should be avoided so far as it is humanly possible.”
इस आलेख में भारत के नागरिक होने के नाते मेरे मन में कुछ प्रश्न उठे हैं उन्ही प्रश्नों को गाँधी जी के वक्तव्यों के बाद पूछने का यत्न किया गया है। क्योंकि “दे दी आजादी हमें बिना खड्ग बिना ढाल” पर मुझे संदेह है ।
आगे Gandhi Literature: Collected Works of Mahatma Gandhi में मुझे गाँधी जी के भाषणों और उनके लिखे पत्रों में कुछ ऐसी चीजें मिली है जिन्हे देश को जानना चाहिए ताकि इन पर भी देश में चर्चा हो सके।
- Collected Works of Mahatma Gandhi Volume 7 (https://www.gandhiashramsevagram.org/gandhi-literature/mahatma-gandhi-collected-works-volume-7.pdf) page 354 पर एक पत्र मिलता है जो गांधी जी ने 22 नवम्बर, 1907 को जोहानसबर्ग से गोपाल कृष्ण गोखले को लिखा था। जिसमें गांधी लिखते हैं,”May I draw your attention to the fact that the struggle we are undergoing here has resulted in making us feel that we are Indians first and Hindus, Mahomedans, Tamils, Parsees, etc. afterwards. You will notice, too, that all our delegates are Mahomedans. I am personally glad of the fact. And it may also happen that there will be many Mahomedans, having South African connections, attending the Congress. May I ask you to interest yourself in them and make them feel perfectly at home? A Hindu-Mahomedan compact may even become a special feature of this Congress.”
गाँधी के We are Indians first and Hindus, Mahomedans, Tamils, Parsees, etc. afterwards. विचार के पीछे उनकी मुस्लिम परस्त और हिन्दू विरोधी मानसिकता का पर्दाफ़ास The dharma dispatch में प्रकाशित लेख “The Lal Ishtahar and the Bloodbath of Hindus in Bengal” में होता है। क्या ये सच नहीं है कि गाँधी जब We are Indians first की बात कर रहे थे तब 1906 -1907 में कोमिल्ला, मयमनसिंह और जमालपुर में दंगे हुए थे? वास्तव में ये दंगे नहीं थे, बल्कि हिन्दुओं को जहन्नुम में पहुँचाने के लिए मुस्लिमों की जेहाद थी। जिसके के लिए लाल इश्तिहार छापकर मुस्लिमों में बांटा गया था। क्या ये सच नहीं है कि गांधी जी का We are Indians first का गुब्बारा तब फूटा नहीं था, जब मुस्लिमों ने पाकिस्तान की मांग की थी और सन 1947 में अपनी मांग पूरी भी कर ली थी?
2. Collected Works of Mahatma Gandhi Volume 92 (https://www.gandhiashramsevagram.org/gandhi-literature/mahatma-gandhi-collected-works-volume-92.pdf) में पेज नंबर 355 पर 18 अक्तूबर, 1946 को नई दिल्ली में गाँधी जी की प्रार्थना सभा का जिक्र है जिसमें लिखा है,”Gandhiji advised the women in East Bengal to commit suicide by poison or some other means to avoid dishonour. . . . Yesterday he told the women to suffocate themselves or to bite their tongues to end their lives.”
आखिर गाँधी हिन्दू महिलाओं को आत्महत्या के लिए क्यों प्रेरित कर रहे थे? क्यों उनको अपनी जिव्हा काटने को कह रहे थे? कौन उनका मान भंग करने वाला था ? निःसंदेह वो मुस्लिम ही थे जिनके अत्याचार सहने या उनसे बचने के लिए गाँधी हिन्दू महिलाओं को आत्महत्या करने की सलाह दे रहे थे। गांधी जी के बारे में ये सब स्कूलों में क्यों न पढ़ाया जाता? इन सब पर आज तक पर्दा क्यों डाला गया है?
3. Collected Works of Mahatma Gandhi के Volume 93 (https://www.gandhiashramsevagram.org/gandhi-literature/mahatma-gandhi-collected-works-volume-93.pdf) में पृष्ठ संख्या 11 पर गए गाँधी कहते हैं,”The tragedy is not that so many Muslims have gone mad, but that so many Hindus in East Bengal have been witnesses to these things. If every Hindu in East Bengal had been done to death, I would not have minded it.”
कोई मुझे गाँधी जी द्वारा कही इस पंक्ति का अर्थ समझा दे If every Hindu in East Bengal had been done to death, I would not have minded it. आखिर गाँधी जी के लिए हिन्दुओं के जीवन का कोई मूल्य क्यों न था? गाँधी के लिए हर बात की कसौटी पर हिन्दू ही क्यों था?
इसी Volume 93 के पृष्ठ संख्या 76-77 पर 29 नवम्बर, 1946 को श्रीरामपुर, नोआखली से गाँधी जी द्वारा फ़ॉस वेस्टकोट (FOSS WESTCOTT) को भेजा गया एक पत्र दिया गया है। जिसमें गाँधी लिखते हैं,”Of course conversions will, so far as I know, continue under swaraj but there would be no State favouritism as there has been during the British regime.”
यहाँ तो गाँधीजी ने स्पष्ट रूप से स्वराज में धर्मांतरण करने की बात का समर्थन किया है। गाँधी इस्लामिक शासन भी चाहते थे, गाँधी ईसाईयों के द्वारा हिन्दुओं का धर्मांतरण भी चाहते थे और गाँधी हिन्दुओं से ये सब सहन करने की आशा करते थे। बल्कि इसके लिए हिन्दुओं को प्रेरित भी करते थे। आखिर गाँधी हिन्दुओं को केवल शोषित और पीड़ित ही क्यों देखना चाहते थे? हिन्दुओं ने उनका क्या बिगाड़ा था? क्या इन प्रश्नों के उत्तर आज के हिन्दुओं को और उनकी आने वाली पीढ़ियों को नहीं ढूढ़ने चाहिए?
4. Gandhi Literature: Collected Works of Mahatma Gandhi के volume 94 (https://www.gandhiashramsevagram.org/gandhi-literature/mahatma-gandhi-collected-works-volume-94) की संख्या 46 पर लिखा हुआ है,“Gandhiji gave to his ideal society the name Ramarajya. Let no one commit the mistake of thinking that Ramarajya means a rule of the Hindus. My Rama is another name for Khuda or God. I want Khudai raj, which is the same thing as the Kingdom of God on earth. The rule of the first four Caliphs was somewhat comparable to it. The establishment of such a Rajya would not only mean welfare of the whole of the Indian people but of the whole world”.
ये क्या बकवास है? गाँधी जी के लिए रामराज्य मुस्लिम ख़लीफ़ाओं के शासन के बराबर था। क्या हिन्दुओं के आराध्य भगवान राम की तुलना मुसलमानों के खुदा से करना उचित है? क्या कभी मुस्लिम उनके अल्लाह या खुदा को राम कहते हैं या मानते हैं? मुझे लगता है मुस्लिम ऐसा सोचना भी हराम मानते हैं। यदि उनका खुदा और राम एक होता तो फिर ‘गजबा-ए हिन्द’ या अल्लाह-हु-अकबर के नारों की क्या आवश्यकता होती? यदि मुसलमानों के लिए राम आराध्य होते तो क्या राम मंदिर के लिए इतना लंबा संघर्ष होता? आखिर गाँधी क्या चाहते थे? और सबसे बड़ी हैरानी की बात तो यह पंक्ति है.”The establishment of such a rajya would not only mean welfare of the whole of the Indian people but of the whole world.” इस हिसाब से तो आज लीबिया, सीरिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और अन्य इस्लामिक देशों में सबसे ज्यादा शांति होती। पर पूरी दुनिया में तो जहाँ जहाँ इस्लामिक राज है वहां तो गांधी जी के विचारों का विपरीत ही दिखता है। गाँधी जी के लिए रामराज्य का अर्थ खुदा राज्य था और उस खुदाराज्य के शासक ख़लीफ़ा थे। क्या यह बात हिन्दुओं के लिए प्राणघातक नहीं है? क्या इस बात से गाँधीजी की हिन्दुओं के प्रति मानसिकता का पता नहीं चलता? क्या यह बात इतिहास की पुस्तकों में नहीं पढानी चाहिए थी?
5. इसी वॉल्यूम 94 की पृष्ठ संख्या 73 -76 पर 5 मार्च 1947 को पटना में गाँधीजी की प्रार्थना सभा का वर्णन दिया है। जिसमें पृष्ठ 75 पर गाँधी कहतें हैं,”I consider myself a follower of Islam, Christianity, Zoroastrianism and every other religion because I am a true Hindu. All religions are equal and they are founded on the same faith.”
इसके अनुसार हिन्दू के आलावा गांधी सब कुछ थे कारण एक हिन्दू बाकी सभी मत पंथों का अनुयायी क्यों होगा। क्या कभी हिन्दू कभी इस्लामिक शरिया कानून का पालन करेगा? गाँधी जी खुद को True Hindu कह रहे हैं और साथ में स्वयं को Islam, Christianity, Zoroastrianism and every other religion का अनुयायी भी कह रहे हैं । क्या इसका अर्थ यह निकाला जाए की इस्लाम के अनुयायी होने के कारण गांधी गौहत्या, हलाला, तीन तलाक के भी समर्थक थे? यह कैसी मूर्खता है कि सभी धर्म (मत पंथ) बराबर हैं और समान आस्था पर बने हुए हैं। जबकि सत्य यह है कि सनातन धर्म या हिंदुत्व के आलावा बाकि सब रिलिजन दुनिया की सभ्यताओं को संग्राहलयों में पहुंचाने वाले हैं। सर्वे भवन्तु सुखिनः की बात तो हिंदुत्व ही करता है। अब्रहामिक मत तो काफिरों के खात्में की बात करते हैं। आखिर गांधी कौन सी दुनिया में थे? या वे इस तरह की बातें करके हिन्दुओं के साथ कोई षड्यंत्र कर रहे थे?
6. इसी Volume 94 (https://www.gandhiashramsevagram.org/gandhi-literature/mahatma-gandhi-collected-works-volume-94) की पृष्ठ संख्या 209-210 पर 1 अप्रैल 1947 को गाँधी जी और माउंटबेटन का साक्षात्कार दिया हुआ है। जिसमें गांधी कहते हैं,’ He reiterated what he had said often before, that he did not mind Jinnah or the Muslim League turning the whole of India into Pakistan, provided it was done by appeal to reason and not under threat of violence. But while he had previously held that this could be properly done only after the British had quitted, and while in principle he still adhered to that view, the crux of his present proposal was that he was now prepared under Mountbatten’s umpireship—not as Viceroy but as man—to invite Jinnah to form a government of his choice at the centre and to present his Pakistan plan for acceptance even before the transfer of power. The Congress could give its whole-hearted support to the Jinnah Government. At the same time since the Muslim League would now be the Government, it would have no further excuse for continuing the movements of organized lawlessness, which it had launched in some of the provinces. These must be called off. Further, since the Viceroy had declared that he was out to do justice only and nothing would be yielded to force, if the League did not accept the offer, the same offer mutatis mutandis should be made to the Congress. “
घोर आश्चर्य ! क्या गाँधी जिन्ना के नेतृत्व में भारत को पकिस्तान बनाना चाहते थे? और वो भी ट्रांसफर ऑफ़ पावर से पहले ही! आखिर गाँधी मुस्लिमों से इतना स्नेह क्यों करते थे? क्या भारत के हिन्दुओं के प्रति उनको कोई लगाव नहीं था? गाँधी के भारत में हिन्दुओं की क्या भूमिका थी?
7. इसी Volume 94 की पृष्ठ संख्या 247-249 पर 6 अप्रैल 1947 को दिल्ली में उनकी प्रार्थना सभा का एक भाषण है। जिसमें गांधी कहते हैं,”I only wish to tell you that you should not give up your goodness. If all the Muslims say that they wish to sever all connection with the Hindus and wish to live separately, should we out of anger start killing them? If we do that we shall be engulfed in such a holocaust that we shall all be reduced to ashes and none will survive Indiscriminate looting and arson will only spell disaster for the whole country. Regular warfare also, I must say, causes only destruction and nothing is gained thereby.” ……..”Hindus should not harbour anger in their hearts against Muslims even if the latter wanted to destroy them. Even if the Muslims want to kill us all we should face death bravely. If they established their rule after killing Hindus we would be ushering in a new world by sacrificing our lives. None should fear death. Birth and death are inevitable for every human being. Why should we then rejoice or grieve? If we die with a smile we shall enter into a new life, we shall be ushering in a new India.”
ये कौन सी बात हुई,”Hindus should not harbour anger in their hearts against Muslims even if the latter wanted to destroy them. Even if the Muslims want to kill us all we should face death bravely? क्या गाँधीजी मुस्लिमों के एजेंट थे? आखिर वो हिन्दुओं को मुस्लिमों से क्यों डराते थे? आखिर गाँधीजी हिन्दुओं को सब कुछ सहन करने को क्यों कहते थे? क्या गाँधी जी सच में भारत में इस्लामिक राज चाहते थे? जैसा कि प्रतीत हो रहा है, तो क्या दुनिया के सबसे पुराने और एकमात्र धर्म सनातन धर्म के अनुयायी हिन्दुओं को गाँधीजी की ऐसी सोच को लेकर बहिष्कार नही करना चाहिए? और आज यदि कोई हिन्दू ऐसा करता है तो वह गलत कैसे है? गाँधी जी के भाषण में साफ़ साफ़ है कि If they established their rule after killing Hindus we would be ushering in a new world by sacrificing our lives. इसको गाँधीजी का ईस्लाम के प्रति प्रेम न माने तो फिर क्या माने? निर्णय हिन्दुओं को करना है? गाँधी के लिए सर्व पंथ समभाव और आपसी भाईचारे की कसौटी केवल हिन्दुओं का ही जीवन क्यों था? ये सब बातें वो मुस्लिमों को क्यों न कहते थे? और मान लेते है यदि वो कहते या उन्होंने कहा था तो क्या मुस्लिम उनकी बात को मानते?
इस आलेख में Gandhi Literature: Collected Works of Mahatma Gandhi के कुछ अंश यहां दिए गए हैं। मैं इसका दूसरा भाग बाद में लिखने का प्रयास करूंगा क्योंकि अध्ययन अभी चल रहा है। गांधी जी के बारे में ये सभी तथ्य पूरे देश के सामने आने चाहिए। आखिर देश कब तक अधूरी जानकारी और झूठ की माला जपता रहेगा? यदि किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए इन तथ्यों का उपयोग किया जाता है, तो गांधी बिल्कुल भी महात्मा नहीं थे। Gandhi Literature: Collected Works of Mahatma Gandhi पर विद्वानों द्वारा गहन अध्ययन और शोध की आवश्यकता है। इस तरह के शोध की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता खासकर उन लोगों को भी है जो स्वयं को हिंदुत्व के प्रहरी के रूप में प्रस्तुत करते हैं। ताकि हिन्दुओं की आने वाली पीढि़यों को सच्चाई अवगत कराया जा सके और ऐतिहासिक त्रुटियों को निवारण किया जा सके।
अप्रतीम लेख
जो बीज अंग्रेजों ने इस देश की बर्बादी के लिए बोया था वो वैसा ही निकला, पर इस देश (हिन्दू) का दुर्भाग्य है की आज भी वो सत्य को स्वीकार नही करना चाहते इस लेख से भी स्प्ष्ट होता है कि गांधी की मानसिकता किस प्रकार की थी। गांधी के अनुसार भारत में खुदाराज होना चाहिए थे ये तथ्य यही प्रमाणित करता है कि वो सिर्फ एक विशेष वर्ग के विकास व उनको खुश करने में व्यस्त रहे तथा अपनी इच्छाओं की पूर्ति की। जिस व्यक्ति को अंग्रेजो ने प्रमोट किया, बढ़ावा दिया आप कैसे उस से उमीद कर सकते है कि वो व्यक्ति इस देश के विकास (आजादी) के लिए सोच सकता है, और वैसे भी आजादी अगर खड्ग और ढाल से मिल जाती तो भारत गुलाम ही नही होता। दुनिया का सबसे बड़ा और गन्दा झूठ “दे दी हमे आजादी बिना खड्ग बिना ढाल ओ साबरमती के सन्त तूने कर दिया कमाल”
गांधीजी हिंदू के प्रति नफरत क्यू करते थे ?ऐसा क्या हुआ था उनके साथ जो हिंदू धर्म को नाश करने चले थे ?
और एक बाद मुझे समज मै नाही आती कि ऊस वक्त के सारे लोग उनकी बात क्यू मानते थे ?
Uttam lekh
Hm to ajtk gandhi ji ko sant smjhte aaye jo hmare dimaag me bachpan se bhra gya hai
Yakeen nhi hota ki ese vyakti ko pujya kehte or samjhte rahe
Na to gandhi ji ahinsa k pujari lg rahe hai na hi
Hindu
Inka charitra apuran bataya gya hai
Jis rashtra ka itihaas Ujjwal raha ho
Us rashtra k log itne bevkoof kese ho sakte hia
Jo ek vyakti ko thopne ki kosis ki ja rahi hai
Sarkaare bhi isme aage