आज का कुंभ मेला ऋग्वेद में घटित घटनाओं की ही भव्य रचना है!

प्रयागराज में ऋग्वेद से चला आ रहा कुंभ मेला आरंभ हो चुका है, इसकी महत्ता के बारे में तो अधिकांश लोग अवगत होंगे लेकिन इसकी रचना के बारे में शायद कम ही लोग जानते होंगे। आखिल कुंभ मेले का प्रयोजन क्या है? इसी प्रयोजन को वेदाचार्य और योग ऋषि डेविड फ्रॉले ने समझाया है। संक्षेप में बताते हुए उन्होंने लिखा है कि कुंभ मेला पृथ्वी पर उसी घटना की रचना करता है जो ऋग्वेद के समय में घटित हुई थी। ऋग्वेद में बताया गया है कि ऋषि वशिष्ठ और अगस्त्य मुनि दोनों की उत्पत्ति एक ही कुंभ से हुई थी। अगस्त्य मुनि का प्रादुर्भाव पहले हुआ था । कुंभ चेतना के आंतरिक जल का प्रतीक है, जहां सभी महान योगी और ऋषि रहते हैं। कुंभ मेला पृथ्वी पर उसी की रचना करता है।

प्रयागराज में चलने वाले जिस कुंभ मेले की चर्चा ऋग्वेद में है उसके आयोजन को सफल बनाने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चलने वाली भाजपा सरकार ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। सरकार की मेहनत आज कुंभ मेले की आभा और भव्यता के रूप में झलकती है।

कुंभ मेले की भव्यता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आगंतुकों को ठहराने के लिए छतनाग के आसपास पूरी एक टेंट सिटी बसा दी गई है। यहां बनाए गए करीब 4,000 कॉटेज किसी पंचसितारा होटल से कम नहीं। योगी सरकार की मेहनत ही है कि इसबार प्रयागराज में आयोजित अर्द्ध कुंभ में 193 देशों से करीब 10 लाख विदेशी पर्यटकों आ रहे हैं।

योगी सरकार ने कुंभ मेले  में आने वालों को स्वार्गिक आनंद देने की भी व्यवस्थता भव्य रूप में की हुई थी। तभी तो कुंभ मेले की पारंभ होते ही योगी सरकार ने वहां पहुंचे श्रद्धालुओं तथा पर्यटकों के लिए पुष्प वर्षा कराई है। ताकि वहां पहुंचने वालों को स्वर्ग जैसा आनंद मिले और उसी की अनुभूति हो। यह जानकारी कुंभ मेले में फोटो फेस्टिवल के आयोजनकर्ता तथा इंडियन इंस्टीट्यूट के निदेशक राजेश गोयल ने दी है।

14 जनवरी से 4 मार्च तक चलने वाले इस कुंभ मेले की भव्यता के बारे में स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अध्यात्म, आस्था और आधुनिकता की त्रिवेणी कितनी भव्य और बेजोड़ हो सकती है इसकी झलक इस बार के कुंभ मेले में दिखती है। कुंभ मेले की भव्यता के लिए प्रधानमंत्री स्वयं महीने भर पहले ही 4500 करोड़ रुपये के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण कर चुके हैं। उन्होने ही कुंभ मेले के लिए एक अत्‍याधुनिक कमांड एंड कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया है, जिसके जरिए पूरे मेला क्षेत्र पर नजर रखी जा सकेगी।

URL : Kumbh Mela is a grand creation of events happening in Rig Veda !

Keyword : Kumbh Mela, UP Govt, yogi adityanath, PM Modi, प्रयागराज
.

आदरणीय पाठकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 100 Rs डाल कर India Speaks Daily के साहसिक, सत्य और राष्ट्र हितैषी पत्रकारिता अभियान का हिस्सा बनें। धन्यवाद!  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

ISD Bureau

ISD is a premier News portal with a difference.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

समाचार