गुंजन अग्रवाल। ‘भारतवर्ष के इतिहास का कालानुक्रम’ (The Chronology of the History of Bharatavarsha) मेरे सर्वाधिक प्रिय विषयों में से एक है और विगत दो दशक से मैं इस विषय पर अन्वेषण और लेखन-कार्य कर रहा हूँ। इस सन्दर्भ में मेरी दो पुस्तकें— वर्ष 2006 में पटना से ‘हिंदू इतिहास की स्मरणीय तिथियाँ’ तथा वर्ष 2009 में ‘भगवान् बुद्ध और उनकी इतिहाससम्मत तिथि’ इलाहाबाद से प्रकाशित हुई थीं, जिसका विद्वज्जगत् में पर्याप्त समादर हुआ था।
इसके अतिरिक्त कालगणना और कालानुक्रम पर मेरे सैकड़ों शोध-निबन्ध विभिन्न शोध-पत्रिकाओं में प्रकाशित एवं विद्वानों द्वारा प्रशंसित हुए हैं। इस निबन्ध में मैं ‘कालानुक्रम-विज्ञान’ तथा भारतवर्ष के इतिहास के संक्षिप्त कालक्रमिक इतिहास पर प्रकाश डालूँगा।
यूनानी-शब्द ‘chrónos’ (समय) और ‘logia’ से मिलकर लैटिन का ‘chronologia’ बना है। इसी ‘chronologia’ से अंग्रेज़ी का ‘chronology’ (‘क्रोनोलॉज़ी’) शब्द बना है, इसका अर्थ संक्षेप में, प्रारम्भ से अन्त तक घटनाओं का अनुक्रम है। विस्तार से कहें, तो ‘क्रोनोलॉज़ी’ (कालानुक्रम-विज्ञान) का मतलब किसी व्यक्ति, संस्था या राष्ट्र के जीवन की प्रमुख तिथियों और घटनाओं को कालक्रमागत तरीक़े से सारिणीबद्ध करना, सूचीबद्ध करना, जिससे इतिहास का अध्ययन सरलता से किया जा सके।
विभिन्न ऐतिहासिक घटनाओं के बीच क्या तारतम्य है, यह जानने में ‘क्रोनोलॉज़ी बहुत मदद करता है। आजकल विभिन्न प्रकार की घटनाओं, खेलों, दुर्घटनाओं, वैज्ञानिक उपलब्धियों, महत्त्वपूर्ण लोगों, सिनेमा, संस्थाओं, राष्ट्रों, आदि के इतिहास को सिलसिलेवार तालिका में लगाया जा रहा है। इससे इतिहास को समझने में बड़ी मदद मिलती है। क्रोनोलॉज़ी-निर्माण की बहुत-सी पद्धति, वंशावली-लेखन की ही तरह, प्रचलित है। इसमें मुख्यतः ईसवी सन् और ईसापूर्व का आधार लिया जाता है।
पश्चिमी देशों में विश्व इतिहास के कालानुक्रम पर कई पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं। सर्वप्रथम चर्च ऑफ़ आयरलैण्ड के 11वें आर्कबिशप (1625-1656) James Ussher (1581-1656) ने बायबल के ओल्ड टेस्टामेंट का विश्लेषण करने के पश्चात् ‘Annales Veteris Testamenti, a prima mundi origine dedvcti’ नामक ग्रंथ लिखकर विश्व इतिहास का पहली बार तिथ्यांकन किया और 4004 ई.पू. में सृष्टि-रचना वाला मत प्रतिपादित किया।
सन् 1650 में लन्दन से प्रकाशित ‘The whole works of the most Rev. James Ussher… with a life of the author’ नामक ग्रंथावली के खण्ड 8 में यह पुस्तक लैटिन-भाषा में प्रकाशित है। इस पुस्तक का अंग्रेज़ी अनुवाद ‘Annals of the Old Testament, deduced from the first origins of the world’ के नाम से हुआ।
यह कालानुक्रम साधारणतः ‘उशर-लाइटफुट क्रोनोलॉजी’ के नाम से प्रचलित है; क्योंकि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के कुलपति Dr. John Lightfoot (1602-1675) जो अपने समय के प्रसिद्ध हिब्रू विद्वान् थे, ने ‘ओल्ड टेस्टामेंट’ के विशेषाध्ययन के पश्चात् जेम्स उशर से भी पूर्व सन् 1644 में ‘The Harmony of the Four Evangelists, among themselves, and with the Old Testament’ नामक पुस्तक प्रकाशित लिखी, जिसके अनुसार ‘पृथिवी का जन्म निस्सन्देह 1 मार्च अथवा 12 सितम्बर, 3929 ई.पू. को हुआ था।’ यह पुस्तक ‘The Whole Works of the Rev. John Lightfoot, D.D.’, Vol. V के अंतर्गत भी प्रकाशित है।
इन दो पुस्तकों ने यूरोप में तहलका मचा दिया और यूरोपीय विद्वानों के मन-मस्तिष्क को इस क़दर झकझोर डाला कि आनेवाली तीन शताब्दियों तक इतिहास में शोध के सभी द्वार बन्द हो गए। यूरोपीय विद्वानों ने इस तिथि को ‘बाबावाक्य प्रमाण’ माना और दुनिया के सभी देशों के इतिहास को खींच-खांचकर इस तिथि के अन्दर ठूँस डाला। यहाँ तक कि सुविख्यात भारतविद् सर विलियम जोन्स (1746-1794) ने भी में आदम का समय 4004 ई.पू. माना है। (‘The Complete Works of Sir William Jones’, Vol. IV, p.47 (edited by Lord Teinmouth, Printed for John Stockdale, Piccadelly and John Walker, Paternoster Row, 1807 edition) इसी क्रोनोलॉजी में श्रीराम का समय 2029 ई.पू. और बुद्ध का समय 1027 ई.पू. माना गया है।
सन् 1859 में मॉन्ट्रियाल से प्रकाशित एक स्कूली पुस्तक ‘Outlines of Chronology’ में 4000 ई.पू. में आदम और ईव को स्वर्गस्थ बताया गया है। George P. Puntam की पुस्तक ‘Cyclopedia of Chronology or the World Progress, A Dictionary of Dates’ 1860 में न्यूयॉर्क से प्रकाशित हुई थी। इस पुस्तक में भी विश्व का निर्माण प्राचीन हिब्रू-मान्यताओं से 4004 ई.पू. माना गया है। Alexander J. MacKay की पुस्तक ‘Facts and Dates; or, The Leading Events in Sacred and Profane History, and the Principal Facts in the various Physical Sciences’, 1879 में लन्दन से प्रकाशित हुई, जिसमें विश्व का निर्माण 5478 ई.पू. में माना गया है। उसी के आगे जेम्स उशर का 4004 ई.पू. वाला मत भी दिया गया है।
अगले वर्ष (1880) पोर्टलैण्ड से Dr. George Bayne की पुस्तक ‘The A.B.C. of Chronology : Psychological, Mathematical and Philosophical’ प्रकाशित हुई। इस पुस्तक में 7056 ई.पू. में सृष्टि का आरम्भ और 6984 ई.पू. आदम की तिथि मानी गई है। 1883 में Henry Clinton Brown ने न्यूयॉर्क से प्रकाशित अपनी पुस्तक ‘Handbook of Dates’ में 4004 ई.पू. में सृष्टि-रचना माना है। इस पुस्तक में 327 ई.पू. से पहले भारत का नाम भी नहीं आया है।
1892 में Lousi Heilprin ने न्यूयॉर्क से प्रकाशित अपनी पुस्तक ‘Chronological Table of Universal History’ में 4400 ई.पू. में मिस्र में प्रथम राजवंश की स्थापना से इतिहास का प्रारम्भ माना है। इस पुस्तक में भी 326 ई.पू. से पहले भारत का नाम नहीं आया है। 1895 में Rev. H.T. Besse ने न्यूयॉर्क से प्रकाशित अपनी पुस्तक ‘Chronological Index’ में 5553 ई.पू. में सृष्टि-रचना माना है।
वर्ष 2003 से ही भारतीय इतिहास का कालानुक्रम— यह मेरे अध्ययन के सर्वाधिक प्रिय विषयों में से एक रहा है। वर्ष 2006 में मेरी पहली पुस्तक ‘हिंदू इतिहास की स्मरणीय तिथियाँ’ पटना से प्रकाशित हुई थी। यह पुस्तक फिलाडेल्फिया के Francis Shallus (1797-1821) की 1817 में प्रकाशित पुस्तक ‘Chronological Tables for Every day in the Year’ पर आधारित थी। इसमें हिंदू इतिहास में घटित महत्त्वपूर्ण घटनाओं को 1 जनवरी से 31 दिसम्बर तक तक चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से चैत्र कृष्ण अमावस्या में बाँटा गया है। इस तरह इसमें लगभग अढाई हज़ार तिथियों का संग्रह है। इस पुस्तक के परिशिष्ट में मैंने भारतीय इतिहास की प्रमुख समस्याओं पर प्रकाश डाला था।
भारतीय इतिहास का कालानुक्रम विभिन्न दृष्टिकोणों से अनेक ग्रन्थों में प्राप्त होता है। अनेक लेखकों (इतिहासविदों) ने इस विषय पर विभिन्न विचारधारा से प्रेरित होकर, भारतीय कालानुक्रम को व्यवस्थित करने का प्रयास किया है। आधुनिक युग में बहुत-सी वेबसाइटों में भी क्रोनोलॉज़िकल टेबल्स और राजवंशों की सूची प्राप्त होती है। मैंने इनका पता लगाने के लिए शताधिक पुस्तकों और सहस्राधिक वेबसाइटों में गोता लगाया और बहुत-सी तालिकाएँ इकट्ठी कीं। परन्तु प्रत्येक जगह लेखकों ने पौराणिक कालगणना को अतिशयोक्तिपूर्ण बतलाकर काल का अत्यधिक संकुचन किया है और दिव्य वर्ष को ही मानव-वर्ष बतलाकर गणनाएँ की हैं।
फ्रेडरिक ईडन पार्जीटर (1852-1927) ने अपने प्रसिद्ध ग्रंथों— ‘The Purana text of the dynasties of the Kali age’ (Oxford University Press, London, 1913) तथा ‘Ancient Indian Historical Tradition’ (OUP, London 1922) में पौराणिक साहित्य में प्राप्त राजवंश एवं पीढ़ियों के आधार पर महाभारत-युद्ध की तिथि 950 ई.पू. निर्धारित की है। इन दो पुस्तकों ने भारत के भावी इतिहासकारों को पौराणिक कालगणना के संकुचन के लिए प्रेरित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभायी।
सन् 1927 में डॉ. सीतानाथ प्रधान ने ‘Chronology of Ancient India’ नामक ग्रन्थ लिखा, जिसे कलकत्ता विश्वविद्यालय ने प्रकाशित किया। इसमें ऋग्वेदकालीन राजा दिवोदास के समय से चन्द्रगुप्त मौर्य तक का इतिहास दिया गया है, बीच-बीच में आवश्यकतानुसार युग के राजनीतिक इतिहास की झाँकियाँ भी हैं। इस ग्रन्थ में दिवोदास का समय 1514 ई.पू. माना गया है। सन् 1941 में महामहोपाध्याय डॉ. पाण्डुरंग वामन काणे (1880-1972) ने अपने प्रसिद्ध ग्रन्थ ‘History of Dharmashstra : Ancient and Mediaeval Religions and Civil Law in India’ (5 Vols., 1930-1962) के द्वितीय खण्ड (1941) में ऋग्वेदादि वैदिक संहिताओं, ब्राह्मण-ग्रन्थों एवं उपनिषदों का रचनाकाल 4000-1000 ई.पू. निर्धारित किया है।
1964 में महामहोपाध्याय सिद्धेश्वर शास्त्री चित्राव ने ‘भारतवर्षीय प्राचीन चरित्र कोश’ नामक विश्वकोशात्मक ग्रन्थ लिखकर पार्जीटर, जयचन्द्र विद्यालंकर (1898-19..) तथा काणे के कार्यों का समर्थन किया है। सन् 1966 में श्री सुमन शर्मा ने ‘प्राचीन भारतीय आर्य राजवंश’ नामक ग्रन्थ लिखकर पौराणिक राजवंशावलियों को तिथिक्रम में व्यवस्थित करने का गम्भीर प्रयास किया है। किन्तु इसमें भी पौराणिक कालगणना की उपेक्षा हुई है और मनमाना तिथि-निर्धारण किया गया है। इसमें स्वायम्भुव मनु का काल 4022 ई.पू. और महाभारत-युद्ध की काल 1050 ई.पू. माना गया है। डॉ. Vedveer Arya ने ‘The Chronology of Ancient India’ (हैदराबाद, 2015) में 8000 से 7000 ई.पू. के मध्य ऋग्वेद तथा यजुर्वेद की रचना तथा सूर्यवंशीय शासक महाराज इक्ष्वाकु का राज्यारोहण 6776 ई.पू. बताया है।
इस तरह हम देखते हैं कि कालानुक्रम पर आधारित अधिकांश पुस्तकों में दिव्य वर्ष को ही मानव-वर्ष बतलाकर समस्त गणनाएँ की हुई हैं। परन्तु मैंने पौराणिक कालगणनानुसार भारतीय कालानुक्रम तैयार करने का निश्चय कर रखा था। इस विषय पर मैंने व्यापक छानबीन की। सैकड़ों पुस्तकों को उलटा-पलटा, किन्तु सिवाय एक पुस्तक के, किसी ने मुझे रास्ता नहीं दिखाया। अधिकांश पुस्तकों ने मुझे भ्रमित करने का प्रयास किया। जिन पुस्तकों में पौराणिक 43,20,000 वर्षवाली चतुर्युगी को सत्य मानकर गणना की गई थी, उनमें भी बृहद्रथ-राजवंश से पूर्व का इतिहास नहीं दिया गया था और महाभारत-युद्ध की ध्रुव-तिथि 3139-38 ई.पू. निश्चित की गई थी। उदाहरण के लिए सर्वश्री एम. कृष्णमाचार्य (1884-19..), पं. कोटावेंकटचलम् (1885-1959), पुरुषोत्तम नागेश ओक (1917-2007), श्रीराम साठे, डॉ. देवसहाय त्रिवेद (प्राङ्मौर्य बिहार, बिहार राष्ट्रभाषा परिषद्, पटना), आदि की पुस्तकों में। फिर भी मुझे उन पुस्तकों से कुछ सहायता अवश्य मिली। भारतीय कालानुक्रम विषयक अन्वेषकों में विजयवाड़ा, आंध्रप्रदेश के प्रसिद्ध इतिहासकार पं. कोटा वेंकटचलम् का नाम अग्रगण्य है। पं. कोटा वेंकटचलम् ने कालानुक्रम-विषयक अनेक पुस्तकें लिखकर भारतीय इतिहास में आच्छादित भ्रान्तियों का निराकरण किया है। वर्तमान समय में पूर्व आईपीएस श्री Arun Kumar Upadhyay जी ने इस दिशा में उल्लेखनीय शोध किया है।
जिस पुस्तक ने मेरा मार्गदर्शन किया और जिसे मैं कह सकता हूँ कि जो अत्यन्त गहन अध्ययन और विशुद्ध भारतीय दृष्टिकोण को ध्यान में रखकर लिखी गई है और जिसे मैं ‘मास्टरपीस’ की श्रेणी में मानता हूँ, वह महान् पुस्तक है धर्म-चक्रवर्ती स्वामी प्रकाशानन्द सरस्वती (1929-..) की पुस्तक ‘The True History and the Religion of India : A Concise Encyclopædia of Authentic Hinduism’. यह पुस्तक सन् 1999 में इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ़ डिवाइन लाइफ द्वारा प्रकाशित हुई थी। हिंदू-धर्म और भारत के इतिहास पर आधारित, 800 पृष्ठों की इस पुस्तक को 2001 में मोतीलाल बनारसीदास पब्लिशर्स ने पुनर्प्रकाशित किया, बाद में इस पुस्तक को कई अन्य प्रकाशकों ने भी प्रकाशित किया है।
इंटरनेट पर इस पुस्तक के कुछ पृष्ठ पढ़कर मेरे मन पर आच्छादित समस्त जाले हट गए और ज्ञान के एक नये आलोक की अनुभूति हुई। यद्यपि स्वामी प्रकाशानन्द सरस्वती ने अपनी पुस्तक में भारतीय इतिहास का जो कालानुक्रम प्रस्तुत किया था, उसमें उन्होंने कुछ गणनात्मक भूलें की थीं, तथापि उससे मुझे कालानुक्रम तैयार करने का जो आधार प्राप्त हुआ, उसे मैं कभी विस्मृत नहीं कर सकता। इसी पुस्तक में सर्वप्रथम मुझे जगद्गुरु आद्य शंकराचार्य द्वारा स्थापित द्वारका शारदा मठ एवं कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्यों की सूची प्राप्त हुई। अन्त में मैंने स्वयं क्रोनोलॉज़ी बनाने का निर्णय लिया।
वर्ष 2009 में मेरी पुस्तक ‘भगवान् बुद्ध और उनकी इतिहाससम्मत तिथि’, विभा प्रकाशन, इलाहाबाद से प्रकाशित हुई थी, जिसमें मैंने अनेक साहित्यिक एवं पुरातात्त्विक साक्ष्यों से भगवान् बुद्ध का समय 1887-1807 ई.पू. निश्चित किया था। इस पुस्तक के परिशिष्ट में मैंने पौराणिक कालगणनानुसार भारतीय इतिहास की प्रमुख घटनाओं की समयावली प्रस्तुत की थी। बाद में इसे विस्तार देते हुए मैंने एक विस्तृत शोध-पत्र लिखा, जिसका एक बड़ा अंश ‘भारतीय इतिहास का परम्परागत कालक्रम’ शीर्षक से अखिल भारतीय इतिहास-संकलन योजना की अर्धवार्षिक शोध-पत्रिका ‘इतिहास दर्पण’ के अंक 16-2, विजयदशमी, 2011 ई. में ‘प्रकाशित हुआ था।
मेरी मान्यता है कि भारतीय इतिहास का विषय-प्रवर्तन कोई चार-पाँच हज़ार वर्षों के काल-प्रवाह से नहीं, अपितु ‘हिरण्यगर्भ’— आदिअण्ड की संरचना के कालबिन्दु से होता है। ऋषि-मनीषा ने इतिहास और विज्ञान— दोनों को समान धरातल पर देखा और समझा है, वहाँ इन दोनों का प्रवर्तक-बिन्दु एक है। अतः इतिहास वहाँ स्वयं एक विज्ञान है। इसलिए भारतीय परम्परा ने वर्तमान विज्ञान से बहुत आगे बढ़कर विश्व के कालचक्र का स्पर्श किया है और उसके पुरावर्तक तत्त्व के स्वरूप को भली-भाँति पहचाना है।
भारतीय चिन्तन-दर्शन में काल और इतिहास दो नहीं, बल्कि इनमें बिम्ब-प्रतिबिम्ब भाव है। यदि काल बिम्ब है, तो इतिहास उसका प्रतिबिम्ब है। यदि इतिहास बिम्ब है तो काल प्रतिबिम्ब है। अतएव जो हमारी कालगणना है, वही हमारा इतिहास है; जो हमारा इतिहास है, वही हमारी कालगणना है। हमारी कालगणना और हमारा इतिहास एक है।
हमारा इतिहास विगत पाँच या दस या बीस हज़ार वर्षों से एकाएक कहीं से प्रारम्भ नहीं हो गया, बल्कि वह कालचक्र के प्रवर्तन के साथ प्रारम्भ हुआ है। भगवान् विष्णु के नाभिकमल पर उत्पन्न ब्रह्मा ने जिस दिन प्रथम बार सृष्टि की सर्जना शुरू की, अर्थात् ब्रह्मा के प्रथम परार्ध के प्रथम कल्प के प्रथम मन्वन्तर के प्रथम चतुर्युग के सत्ययुग के प्रथम मास की प्रथम तिथि, यानि चैत्र शुक्ल प्रतिपदा भारतीय-इतिहास का प्रस्थान-बिन्दु है। अर्थात् 15 नील, 55 खरब, 13 अरब, 33 करोड़, 29 लाख, 49 हज़ार 125 वर्ष का भारतवर्ष का इतिहास है।
इतने वर्षों से हमारा धर्म चला आ रहा है। इसलिए इसे सनातन-धर्म कहा जाता है, भारतवर्ष को सनातन हिंदू-राष्ट्र कहा जाता है और वैदिक ग्रन्थों को अनादि-अपौरुषेय कहा जाता है। योगीराज श्रीअरविन्द (1872-1950) ने सनातन-धर्म को ही राष्ट्रीयत्व कहा है। और इसलिए सनातन-धर्म में आजतक कोई ‘पैग़ंबर’ नहीं हुआ, जैसा कि विभिन्न सम्प्रदायों में हुए। और इसलिए सनातन-धर्म का कोई ‘एक धर्मग्रन्थ’ नहीं है, जैसा कि विभिन्ना सम्प्रदायों में हैं। और इसलिए हिंदू-समाज किसी ‘एक निश्चित उपासना-पद्धति’ से भी बंधा हुआ नहीं है, जैसा कि विभिन्न सम्प्रदाय एक निश्चित उपासना-पद्धति से बंधे हुए हैं।
भारतवर्ष के कालक्रमिक इतिहास के स्पष्ट संकेत पुराणों में प्राप्त होते हैं। पुराणों में घटनाक्रम की कालबद्ध चर्चा परार्ध, कल्प, मन्वन्तर, युग और संवत्सर में प्राप्त होती है। सम्पूर्ण पुराणों, रामायण, महाभारतादि ग्रन्थों में कालगणना के इन्हीं मापदण्डों को अपनाया गया है। इन्हीं सूत्रों के आधार पर मैंने सृष्ट्युत्पत्ति से लेकर वर्तमान समय तक की भारतीय इतिहास की समयावली तैयार करने का गिलहरी-प्रयासमात्र किया है। आशा है, इतिहास के जिज्ञासु विद्वान् पक्षपातरहित दृष्टि से इसकी विवेचना करेंगे और इससे लाभ उठायेंगे।
(नील वर्ष पूर्व)
15.55219729 : ब्रह्मा के श्रीमुख से छह अंगों, चार पादों और उनके क्रमसहित एक लाख मंत्रोंवाले वेद और सर्वशास्त्रमय शतकोटि विस्तृत पुराण का प्राकट्य। ब्रह्मा द्वारा रचित होने के कारण वेद को ‘अपौरुषेय’ कहा गया है, अर्थात् इसकी रचना किसी पुरुष-विशेष (मानव) द्वारा नहीं हुई। गुरु द्वारा शिष्यों को मौखिक रूप से कंठस्थ कराने के कारण वेद को ‘श्रुति’ की संज्ञा दी गयी।
15.5513332949125 : ब्रह्माजी द्वारा पृथ्वी आदि महाभूतों तथा अन्य तत्त्वों की उत्पत्ति। ब्रह्माजी द्वारा प्रथम दस मानस-पुत्रों (ऋषियों)— नारद, भृगु, वसिष्ठ, प्रचेता, पुलह, क्रतु, पुलस्त्य, अत्रि, अंगिरस (अंगिरा) और मरीचि) का सृजन; देवताओं, दानवों, ऋषियों, दैत्यों, यक्ष, राक्षस, पिशाच, गन्धर्व, अप्सरा, असुर, मनुष्य, पितर, सर्प एवं नागों के विविध गणों की सृष्टि एवं उनके स्थान का निर्धारण। अपने शरीर को दो भागों में विभक्तकर स्वयम्भुव मनु एवं शतरूपा का निर्माण।
इन्हीं प्रथम पुरुष और प्रथम स्त्री की सन्तानों से संसार के समस्त जनों की उत्पत्ति हुई। मनु की सन्तान होने के कारण ही वे ‘मानव’ या ‘मनुष्य’ कहलाए। स्वयम्भुव मनु को आदि भी कहा जाता है, जिसका अर्थ होता है प्रारम्भ। सभी भाषाओं में मनुष्यवाची शब्द मैन, मनुज, मानव, आदम, आदमी आदि सभी शब्द ‘मनु’ शब्द से प्रभावित हैं। ऋषियों द्वारा पृथ्वी पर जाकर वेद और पुराणों का पठन-पाठन प्रारम्भ और पृथिवी पर मानव-सभ्यता का प्रारम्भ
15.5509012949125 (ब्रह्मा के दूसरे अहोरात्र की रात्रि) पृथिवी पर प्रथम बार नैमित्तिक प्रलय प्रारम्भ
15.2411572949125 ब्रह्मा का दूसरा वर्ष प्रारम्भ
14.3080372949125 ब्रह्मा का 5वाँ वर्ष प्रारम्भ
12.7528372949125 ब्रह्मा का 10वाँ वर्ष प्रारम्भ
11.1976372949125 ब्रह्मा का 15वाँ वर्ष प्रारम्भ
10.5755572949125 रुद्र द्वारा ब्रह्मा के पाँचवें मुख का छेदन
9.6424372949125 ब्रह्मा का 20वाँ वर्ष प्रारम्भ
8.0872372949125 ब्रह्मा का 25वाँ वर्ष प्रारम्भ
6.5020372949125 ब्रह्मा का 30वाँ वर्ष प्रारम्भ
4.9768372949125 ब्रह्मा का 35वाँ वर्ष प्रारम्भ
3.4216372949125 ब्रह्मा का 40वाँ वर्ष प्रारम्भ
1.8664372949125 ब्रह्मा का 45वाँ वर्ष प्रारम्भ
(खरब वर्ष पूर्व)
93.33172949125 ब्रह्मा का 48वाँ वर्ष प्रारम्भ
62.22772949125 ब्रह्मा का 49वाँ वर्ष प्रारम्भ
31.12372949125 ब्रह्मा का 50वाँ वर्ष प्रारम्भ
1.27252949 ब्राह्मकल्प में जगन्माता द्वारा मुर दैत्य और नरकासुर का वध
1.22007605125 विष्णुकल्प के उत्तम मन्वन्तर में भगवती दुर्गा द्वारा महिषासुर-वध
(अरब वर्ष पूर्व)
45.172949 मार्कण्डेयकल्प में शुम्भ-निशुम्भ की उत्पत्ति
10.612949 ब्रह्मा के 50वें वर्ष की अन्तिम सृष्टि (नृसिंहकल्प) के प्रथम सत्ययुग में देवताओं द्वारा वरुण को जल का राजा बनाया गया
1.972949125 ब्रह्मा के 51वें वर्ष के प्रथम मास का प्रथम दिन (‘श्वेतवाराह कल्प’, ब्रह्मा का 18,001वाँ कल्प) प्रारम्भ; मनु : स्वायम्भुव मनु, पत्नी : शतरूपा; इन्द्र : विश्वभुक् (विष्णुभुक्); सप्तर्षि : मरीचि, अत्रि, अंगिरस, पुलस्त्य, क्रतु, वसिष्ठ, पुलह
1.972949 भगवान् विष्णु का वराह-अवतार
1.955885125 ब्रह्मा द्वारा सृष्टि-निर्माण पूर्ण, ‘सृष्टि-संवत् 1’ प्रारम्भ
1.955885125 स्वायम्भुव मनु के ज्येष्ठ पुत्र प्रियव्रत के रथ की लीक से सप्तद्वीपों और सप्तसागरों (सप्तसिंधु) की उत्पत्ति
1.9557 जम्बूद्वीपाधिपति आग्नीध्र ने जम्बूद्वीप के 9 विभाग किए
1.9556 ऋषभदेव के पुत्र भरत के नाम पर अजनाभवर्ष का नाम ‘भारतवर्ष’ पड़ा
1.662773125 स्वारोचिष मनु से द्वितीय मन्वन्तर का प्रारम्भ; इन्द्र : विद्युति; सप्तर्षि : ऊर्ज, स्तम्भ, वात, प्राण, पृषभ (ऋषभ), निरय, परीवान्
1.354325125 उत्तम मनु से तृतीय मन्वन्तर का प्रारम्भ; इन्द्र : विभु; सप्तर्षि : महर्षि वसिष्ठ के सातों पुत्र— कौकुनिधि, कुरुनिधि, दलय, सांख, प्रवाहित, मित एवं सम्मित
1.045877125 तामस मनु से चतुर्थ मन्वन्तर का प्रारम्भ; इन्द्र : प्रभु; सप्तर्षि : ज्योतिर्धामा, पृधु (पृथु), काव्य, चैत्र, अग्नि, वनक, पीवर।
1.0458 भगवान् विष्णु का नृसिंह-अवतार, भगवान् विष्णु द्वारा गजेन्द्र-उद्धार
(करोड़ वर्ष पूर्व)
73.7429125 रैवत मनु से पञ्चम मन्वन्तर का प्रारम्भ; इन्द्र : शिखी; सप्तर्षि : हिरण्यरोमा, वेदश्री, ऊर्ध्वबाहु, वेदबाहु, सुधामा, पर्जन्य, महामुनि
42.8981125 चाक्षुष मनु से छठे मन्वन्तर का प्रारम्भ; इन्द्र : मनोजव; सप्तर्षि : सुमेधा, विरजा, हविष्यमान्, उत्तम, मधु, अतिनामा एवं सहिष्णु
42.89 भगवान् विष्णु का कच्छप-अवतार एवं क्षीरसागर के मन्थन से चन्द्रमा सहित 14 रत्नों की उत्पत्ति; दक्ष प्रजापति द्वारा नवीन प्रजा का सृजन
12.0533125 वैवस्वत मनु से सप्तम मन्वन्तर का प्रारम्भ; भगवान् विष्णु का मत्स्य-अवतार; इन्द्र : ओजस्वी (ऊर्जस्वी); सप्तर्षि : काश्यप, अत्रि, वसिष्ठ, विश्वामित्र, गौतम, जमदग्नि एवं भरद्वाज
12.0533 वैवस्वत मन्वन्तर के प्रथम सत्ययुग में ब्रह्मा द्वारा उत्पलारण्य में विशाल वारुण यज्ञ का अनुष्ठान
12.0461 वैवस्वत मनु के ज्येष्ठ पुत्र इक्ष्वाकु से सूर्यवंश और पुत्री इला से चन्द्रवंश का प्रारम्भ
11.7509 प्रथम त्रेतायुग में इन्द्र-वृत्र-युद्ध; (भाद्रपद शुक्ल द्वादशी) प्रथम त्रेतायुग में भगवान् विष्णु का वामन-अवतार; प्रथम त्रेतायुग में भगवान् विष्णु का दत्तात्रेय-अवतार
11.6645 प्रथम द्वापर में ब्रह्मा द्वारा वेदों का संपादन
11.2325 दूसरे द्वापर में प्रजापति द्वारा वेदों का संपादन
11.2325 दूसरे द्वापर में महान् सम्राट् शौनहोत्र
10.8005 तीसरे द्वापरयुग में शुक्राचार्य द्वारा वेदों का संपादन
10.3865 चौथे द्वापरयुग में बृहस्पति द्वारा वेदों का संपादन
9.9365 5वें द्वापरयुग में सूर्य द्वारा वेदों का संपादन
9.5045 6ठे द्वापरयुग में यम द्वारा वेदों का संपादन
9.0725 7वें द्वापरयुग में इन्द्र द्वारा वेदों का संपादन
8.6405 8वें द्वापरयुग में महर्षि वसिष्ठ द्वारा वेदों का संपादन
8.2085 9वें द्वापरयुग में सारस्वत द्वारा वेदों का संपादन
7.9925 10वें त्रेतायुग में ब्रह्मा द्वारा प्रभास क्षेत्र में सोमनाथ-ज्योतिर्लिंग की स्थापना और सभामण्डप का निर्माण
7.7765 10वें द्वापरयुग में त्रिधामा द्वारा वेदों का संपादन
7.3445 11वें द्वापरयुग में त्रिशिख (कृषभ) द्वारा वेदों का संपादन
7.30 12वें सत्ययुग में ब्रह्मा के पुत्र पुलस्त्य ऋषि के क्रोध द्वारा (रावण के पिता) विश्रवा की उत्पत्ति
6.9125 12वें द्वापरयुग में सुतेजा द्वारा वेदों का संपादन
6.4805 13वें द्वापरयुग में धर्म (अन्तरिक्ष) द्वारा वेदों का संपादन
6.0485 14वें द्वापरयुग में वर्णी द्वारा वेदों का संपादन
5.6029 15वें त्रेतायुग में सूर्यवंशीय सम्राट् मान्धाता का शासन
5.6165 15वें द्वापरयुग में त्रय्यारुण द्वारा वेदों का संपादन
5.4005 16वें सत्ययुग में महर्षि दीर्घतमा
5.4005 16वें सत्ययुग में चन्द्रवंशीय दुष्यन्त-शकुन्तलापुत्र भरत
5.1845 16वें द्वापरयुग में धनञ्जय द्वारा वेदों का संपादन
4.7525 17वें द्वापरयुग में कृतुञ्जय द्वारा वेदों का संपादन
4.3205 18वें द्वापरयुग में जय द्वारा वेदों का संपादन
3.8855119 19वें त्रेता और द्वापर की सन्धि में भगवान् विष्णु का परशुराम-अवतार
3.8885 19वें द्वापरयुग में महर्षि भरद्वाज द्वारा वेदों का संपादन
3.4565 20वें द्वापरयुग में महर्षि गौतम द्वारा वेदों का संपादन
3.0245 21वें द्वापरयुग में हर्यात्मा (उत्तम) द्वारा वेदों का संपादन
2.5925 22वें द्वापरयुग में वाजश्रवा (नारायण) द्वारा वेदों का संपादन
2.1605 23वें द्वापरयुग में तृणबिन्दु (सोम मुख्यायन) द्वारा वेदों का संपादन
1.8149 24वें त्रेता के अन्त और द्वापर के आदि में महर्षि वाल्मीकि द्वारा वेदों का संपादन, ‘रामायण’ एवं ‘योगवासिष्ठ’ (महारामायण) की रचना
1.8149125 24वें त्रेता और द्वापर की सन्धि में भगवान् विष्णु का रामावतार
1.8138 राम के पुत्र कुश का शासन
1.2965 25वें द्वापरयुग में शक्ति (अर्वाक्) द्वारा वेदों का संपादन
(लाख वर्ष पूर्व)
86.45 26वें द्वापरयुग में पराशर ऋषि द्वारा वेदों का संपादन
43.25 27वें द्वापरयुग में जातुकर्ण द्वारा वेदों का संपादन
38.93125 (वैशाख शुक्ल तृतीया) 28वें सत्ययुग का प्रारम्भ
21.65125 (कार्तिक शुक्ल नवमी) 28वें त्रेतायुग का प्रारम्भ
21.65 28वें त्रेतायुग में ‘सूर्यसिद्धान्त’ की रचना
8.69125 28वें द्वापरयुग का प्रारम्भ
2.21125 28वें द्वापरयुग के तृतीय चरण की समाप्ति के समय संवरण के पुत्र राजा कुरु द्वारा धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र की स्थापना
2.21125-2.09125 कुरु का शासन
(ईसा पूर्व)
3538-3138 द्रोणाचार्य
लगभग 3500-3000 28वें द्वापर के अन्त में भगवान् विष्णु के 20वें अवतार महाभारतकार महर्षि कृष्णद्वैपायन वेदव्यास द्वारा वेदों एवं पुराणों का संपादन; ‘महाभारत’, ‘ब्रह्मसूत्र’ एवं ‘अध्यात्मरामायण’ की रचना
3300-2132 मगध में बार्हद्रथ राजवंश (1168 वर्षों में 25 राजा)
3300 (अनुमानित) जैन-वाङ्मय में वर्णित 22वें तीर्थंकर अरिष्टनेमिनाथ
3229 धर्मराज युधिष्ठिर का जन्म
3228 (श्रीमुख संवत्सर, 21 जुलाई, बुधवार)28वें द्वापरयुग के अन्त में भगवान् विष्णु का श्रीकृष्णावतार, ‘श्रीकृष्ण-संवत्’ का प्रारम्भ; भीम एवं दुर्योधन का जन्म; भगवान् श्रीकृष्ण द्वारा शकट-भंजन
3228-3218 भगवान् श्रीकृष्ण का व्रज में निवास
3227 अर्जुन का जन्म; भगवान् श्रीकृष्ण द्वारा त्रिणिवर्त-वध
3223 भगवान् श्रीकृष्ण द्वारा अघासुर-वध
3222-3122 महात्मा विदुर
3221 (कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा से सप्तमी) भगवान् श्रीकृष्ण द्वारा गोवर्धन धारणकर इन्द्र का गर्वभंग
3218 (कार्तिक शुक्ल चतुदर्शी) मथुरा में धनुष-यज्ञ
3213 (फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा) पाण्डु का निधन
3193 (फाल्गुन शुक्ल अष्टमी, रोहिणी नक्षत्र) पाण्डवों का हस्तिनापुर से वारणावत जाने के लिए प्रस्थान
3190 (पौष शुक्ल एकादशी, रोहिणी नक्षत्र) द्रौपदी-स्वयंवर
3155-3138 अभिमन्यु
3153 भीमसेन द्वारा जरासन्ध-वध, मगध में सिंहासन पर जरासन्ध-पुत्र सहदेव का अभिषेक
3152 इन्द्रप्रस्थ में राजसूय-यज्ञ
3152-3139 कौरवों एवं पाण्डवों के मध्य द्यूत-क्रीड़ा, पाण्डवों को 12 वर्षों का वनवास एवं 1 वर्ष का अज्ञातवास
3139 (मार्गशीर्ष शुक्ल एकादशी) भगवान् श्रीकृष्ण द्वारा अर्जुन को भगवद्गीता का उपदेश
3139-3138 कुरुक्षेत्र में महाभारत-युद्ध
3138 (माघ शुक्ल अष्टमी) भीष्म पितामह का स्वर्गारोहण; (चैत्र शुक्ल प्रतिपदा) धर्मराज युधिष्ठिर का शासन प्रारम्भ, ‘युधिष्ठिर-संवत्’ का प्रवर्तन
3138-3102 धर्मराज युधिष्ठिर का शासन
3118 नागों की माता कद्रू द्वारा सौ वर्ष बाद जनमेजय के नाग-यज्ञ में नागों को भस्म होने का शाप
3102 (बहुधान्य संवत्सर, माघ शुक्ल पूर्णिमा, 18 फरवरी, शुक्रवार) भगवान् श्रीकृष्ण का स्वर्गारोहण, 28वें कलियुग का प्रारम्भ
3102 द्वारका नगरी का पतन
3102 पाण्डवों का परीक्षित को राजगद्दी सौंपकर हिमालय प्रस्थान
3102-3042 परीक्षित का शासन
3102 वज्र यदुवंश का राजा बना
3071 (भाद्रपद शुक्ल नवमी) शुकदेव मुनि ने राजा परीक्षित को भागवतमहापुराण की कथा सुनानी प्रारम्भ की
3042-2958 जनमेजय का शासन
3018 (भाद्रपद कृष्ण पञ्चमी) जनमेजय का नागयज्ञ स्थगित
2902 (आषाढ़ शुक्ल नवमी) महर्षि गोकर्ण ने धुन्धुकारी को भागवत की कथा सुनानी प्रारम्भ की
2872 (कार्तिक शुक्ल नवमी) सनकादि ने भागवत की कथा सुनानी प्रारम्भ की
2142-2042 जैन-वाङ्मय में वर्णित 23वें तीर्थंकर पार्श्वनाथ
2132-1994 मगध में प्रद्योत-राजवंश (138 वर्षों में 5 राजा)
2102 काश्यप-पुत्र कण्व मुनि का जन्म
1994-1634 मगध में शिशुनाग-राजवंश (360 वर्षों में 10 राजा)
1900 (अनु.) भूगर्भिक परिवर्तनों के कारण सरस्वती नदी राजस्थान के मरुस्थल में लुप्त
1887-1807 बौद्ध-वाङ्मय में वर्णित 28वें बुद्ध सिद्धार्थ गौतम
1864-1792 जैन-वाङ्मय में वर्णित 24वें तीर्थंकर वर्द्धमान महावीर
1748 शिशुनाग-वंश के 8वें राजा उदीयन (उदायी, उदयाश्व) द्वारा कुसुमपुर (पाटलिपुत्र) नगर की स्थापना
1634-1534 मगध में नन्द-राजवंश (100 वर्षों में 9 राजा)
1534-1218 मगध में मौर्य-राजवंश (316 वर्षों में 12 राजा)
1534-1500 चन्द्रगुप्त मौर्य का शासन
1500-1472 बिन्दुसार का शासन
1472-1436 अशोक का शासन
1294-1234 कनिष्क का शासन, इसी काल में आयुर्वेदाचार्य चरक हुए
1218-918 मगध में शुंग राजवंश (300 वर्षों में 10 राजा)
918-833 मगध में कण्व राजवंश (85 वर्षों में 4 राजा)
833-327 मगध में आंध्र राजवंश (506 वर्षों में 32 राजा)
557-492 कुमारिल भट्ट
509-477 आद्य जगद्गुरु शंकराचार्य
433-418 आन्ध्रवंशीय नरेश गौतमीपुत्र श्रीशातकर्णि का शासन
327-82 मगध में गुप्त राजवंश (245 वर्षों में 7 राजा)
327-320 चन्द्रगुप्त का शासन
326 सिकन्दर का आक्रमण
320-269 समुद्रगुप्त का शासन
102 सम्राट् शकारि विक्रमादित्य का जन्म
97-85 विक्रमादित्य की तपश्चर्या
96 (चैत्र शुक्ल अष्टमी) महान् खगोलविद् एवं गणितज्ञ वराहमिहिर का जन्म
62-57 भर्तृहरि का शासन
57 (चैत्र शुक्ल प्रतिपदा, 22 फरवरी) शकारि विक्रमादित्य द्वारा ‘विक्रम संवत्’ का प्रवर्तन
57 ई.पू.-43 ई. सम्राट् शकारि विक्रमादित्य का शासन
55 हरिस्वामी द्वारा शतपथब्राह्मण पर भाष्य-रचना
35 भर्तृहरि का स्वर्गारोहण
34 कालिदास द्वारा ‘ज्योतिर्विदाभरण’ की रचना
(ईसवी सन्)
43 भरतखण्ड में 18 राज्यों की स्थापना
43-53 विक्रमादित्य के पुत्र देवभक्त का शासन
53-113 विक्रमादित्य के पौत्र शालिवाहन का शासन
78 (चैत्र शुक्ल प्रतिपदा, 3 मार्च) शालिवाहन द्वारा ‘शालिवाहन-संवत्’ का प्रवर्तन
476-550 आर्यभट I
499 आर्यभट्ट I द्वारा ‘आर्यभटीय’ की रचना
569-603 उदयपुर-नरेश गुहिल
598-668 ब्रह्मगुप्त
606-647 सम्राट् हर्षवर्धन का शासन
643 भारतवर्ष पर प्रथम मुस्लिम-आक्रमण
734-753 उदयपुर-नरेश कालभोज (बाप्पा रावल)
736-754 इन्द्रप्रस्थ (दिल्ली) के तोमर वंश के संस्थापक राजा अनंगपाल
1114-1185 भास्कराचार्य II
1179-1192 दिल्ली के चौहानवंशीय नरेश पृथ्वीराज III चौहान
1192 तराईन के युद्ध में मुहम्मद सहाबुद्दीन गोरी के हाथों पृथ्वीराज III चौहान की पराजय
1192-1757 सम्पूर्ण भारतवर्ष पर विभिन्न मुस्लिम-राजवंशों का शासन (565 वर्ष)
1757-1947 ब्रिटिश शासन (190 वर्ष)
1857-1859 महान् स्वाधीनता संग्राम
1947 (14-15 अगस्त) भारतवर्ष का विभाजन