सोनिया गांधी की समधन भी जमीन घोटाला में शामिल, राजस्थान हाईकोर्ट ने 12 फरवरी को ईडी के सामने पेश होने का दिया आदेश!

राजस्थान हाईकोर्ट ने यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी की समधन मौरीन वाड्रा और दामाद राबर्ट वाड्रा को 12 फरवरी को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने का आदेश दिया है। मालूम हो कि राबर्ट वाड्रा और उनकी मां बिकानेर जमीन घोटाले में आरोपी हैं। मालूम हो कि ईडी ने साल 2018 के नवंबर महीने में दोनों मां बेटे को पेश होने के लिए समन दिया था। लेकिन दोनों में से कोई ईडी के समक्ष पेश नहीं हुआ। इससे पहले भी वाड्रा ईडी के दो समन की उपेक्षा कर चुका है। इससे साफ जाहिर है कि जमीन घोटाला में सोनिया गांधी का दामाद ही नहीं बल्कि उनकी समधन भी शामिल हैं।

अंत में न्यायाधीश पुष्पेंद्र सिंह भाटी के नेतृत्व वाली राजस्थान हाईकोर्ट की एक बेंच ने इस मामले से जुड़े सभी पक्षों को ईडी के समक्ष पेश होने का आदेश दिया है। मालूम हो कि यही बेंच वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दायर याचिका की सुनवाई कर रही थी। बेंच ने सभी पक्षों को ईडी की जांच में सहयोग करने को कहा है।

गौरतलब है कि ईडी ने साल 2015 में बिकानेर के कोलायत इलाके में 275 बिगहा जमीन खरीद मामले की जांच के संबंध में केस दर्ज किया था। ईडी को आशंका है कि जो लोग यहां सस्ते दर पर जमीन खरीदे हैं उन लोगों ने गलत दस्तावेज के आधार पर खरीददारी की है तथा ये लोग मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जुड़े हुए हैं। बाद में ईडी ने पीएमएलए (मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम) के तहत मामला दर्ज किया था।

मालूम हो कि वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी ने 69.55 हेक्टेयर जमीन महज 72 लाख रुपये में खरीदी थी तथा कुछ ही दिन बाद उसे एलेजेनी फिनलीज नाम की कंपनी को वही जमीन 5.15 करोड़ रुपये में बेच दी। इस खरीद-बिक्री में राबर्ट वाड्रा की कंपनी को 4.43 करोड़ रुपये का लाभ हुआ। सामान्य रूप में देखे दो यह सौदा साफ सुथरा दिख रहा है। लेकिन सच्चाई इससे बिल्कुल अलग है। घोटाला दरअसल स्काईलाइट ने किया है। क्योंकि जिस कंपनी एलेजेनी फिनलीज के हाथ उसने जमीन बेची है, वह कंपनी रियल बिजनेस का काम कभी किया ही नहीं, इसके अलावा इस कंपनी के अधिकांश शेयरहोल्डरों का कोई अता-पता ही नहीं है। यह बात ईडी जांच के दौरान सामने आ चुकी है।

अब जैसे ही राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनी है वाड्रा ने ईडी के सामने पेश होने की हामी भर दी है। राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश पर वाड्रा और उसकी मां दोनों 12 फरवरी को ईडी के सामने पेश होंगे।

URl : Court ordered Vadra and his mother to appear before ED on 12 february!

Keyword : Congress Party, Robert Vadra, Bikaner Land Scam, Skylight Hospitality

आदरणीय पाठकगण,

News Subscription मॉडल के तहत नीचे दिए खाते में हर महीने (स्वतः याद रखते हुए) नियमित रूप से 100 Rs डाल कर India Speaks Daily के साहसिक, सत्य और राष्ट्र हितैषी पत्रकारिता अभियान का हिस्सा बनें। धन्यवाद!  



Bank Details:
KAPOT MEDIA NETWORK LLP
HDFC Current A/C- 07082000002469 & IFSC: HDFC0000708  
Paytm/UPI/ WhatsApp के लिए मोबाइल नं- 9312665127

ISD Bureau

ISD is a premier News portal with a difference.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

समाचार